×

Instagram करते हैं यूज़, तो घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपये, जानें कैसे

How To Earn Money Through Instagram : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर अगर आपके फॉलोअर्स भी हजारों और लाखों की संख्या में है तो आप घर बैठे क्रिएटर बनकर अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 9 Nov 2022 12:34 AM GMT
Instagram
X

Instagram (Image Credit : Social Media) 

How To Earn Money From Instagram : सोशल मीडिया का उपयोग आज के दौर में सभी आयु वर्ग के लोग बढ़ चढ़कर कर रहे हैं। वर्तमान में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram दुनिया के कुछ सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है। आंकड़े बताते हैं कि एक्टिव यूजर्स की संख्या इंस्टाग्राम पर हर महीने एक अरब के भी पार रहती हैं। हाल ही में जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम पर करीब 50 करोड़ से अधिक यूज़र्स नियमित तौर पर सक्रिय रहते हैं जिनमें सबसे अधिक संख्या युवा वर्ग के लोगों की है। यूजर्स की इतनी बड़ी संख्या होने के कारण इंस्टाग्राम क्रिएटर्स के लिए काफी बेहतरीन प्लेटफार्म में जहां वह पैसा कमा सकते हैं। इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग का चलन बढ़ने के कारण आप ऐसे कंटेंट को क्रिएट कर इंस्टाग्राम के जरिए काफी पैसा कमा सकते हैं। आज के दौर में कंपनियां इन्फ्लुएंसर रिलेटिव कंटेंट का उपयोग कर आसानी से बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंच पाती हैं और अपने प्रोडक्ट के बारे में काफी बारीकी से जानकारी दे पाते हैं यही कारण है कि अब क्रिएटर्स इंस्टाग्राम के जरिए भारी पैसा कमाने में सक्षम है।

इंस्टाग्राम पर पैसा कैसे कमाएं

इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने के लिए सबसे आसान और लोकप्रिय तरीका स्पॉन्सरशिप है अपने प्रोडक्ट के लिए स्पॉन्सर्ड कंपनियां कंटेंट बनवाना चाहती हैं जिसके लिए वह कई बार कुछ कंटेंट क्रिएटर या मार्केटिंग एजेंसियों का सहारा लेती हैं। साथ ही कई बार कम्पनियां इनफ्लुएंसर्स के जरिए भी अपने उत्पाद का प्रचार करवाती हैं, यही कारण है कि आप इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सरशिप के जरिए काफी आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कितने फॉलोअर्स होने पर इंस्टाग्राम पर कमा सकते हैं पैसा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए फॉलोअर्स की संख्या कोई निर्धारित नहीं है। हालांकि, यह आपके फॉलोवर्स के संख्या पर ही निर्भर करेगा कि आप कैसे प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं। अगर आपके फॉलोवर्स की संख्या कम है तो आप एक सीमित क्षेत्र तक ही प्रचार कर सकते हैं। अगर आपके कम फॉलोअर्स और आप एक फिटनेस या फूड ब्लॉगर हैं तो आप बड़े आसानी से पैसे कमा सकते हैं। हालांकि, अगर आप कोई फैशन ब्लॉगर या ब्लॉगिंग करते हैं तो आपके पास फॉलोवर्स की संख्या अधिक होनी चाहिए।

एक पोस्ट का कितना मिलता है पैसा

इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के लिए कितने पैसे मिलेंगे इसके लिए कुछ तय है। हालांकि की अगर आपके पास 2000-9,000 फॉलोअर्स हैं तो आप 4000-16,000 रुपये कमा सकते हैं। 100,000-500,000 फॉलोअर्स के साथ 1 लाख रुपये/पोस्ट और 500,000 से अधिक फॉलोअर्स होने पर 1.2 लाख रुपये/पोस्ट कमा सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story