×

YouTube Earn Money: यूट्यूब पर पैसा कैसे कमाएं, यहां जाने सबसे आसान तरीके

How to Earn Money on YouTube: क्या आप यूट्यूब वीडियो से पैसा कमाना चाहते हैं? आप जल्दी से पेमेंट प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं, खासकर यदि आपके पास एक मजबूत ग्राहक आधार है।

Anjali Soni
Published on: 9 Aug 2023 7:09 AM GMT
YouTube Earn Money: यूट्यूब पर पैसा कैसे कमाएं, यहां जाने सबसे आसान तरीके
X
How to Earn Money on YouTube (Photo-social media)

How to Earn Money on YouTube: क्या आप यूट्यूब वीडियो से पैसा कमाना चाहते हैं? आप जल्दी से पेमेंट प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं, खासकर यदि आपके पास एक मजबूत ग्राहक आधार है। एक बार जब आप अपना चैनल बना लेते हैं और अपने दर्शक बना लेते हैं, तो आप अपने YouTube स्टूडियो डैशबोर्ड में अपने वीडियो से कमाई कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप अपने वीडियो से अतिरिक्त आय प्रदान करने के लिए Google AdSense का उपयोग कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप यूट्यूब से पैसा कमाना कैसे शुरू करें, भले ही आप कहीं से भी शुरुआत कर रहे हों।

यह बातें आपको पता होनी चाहिए

यदि आपके पास पिछले वर्ष में कम से कम 4,000 घंटे देखे गए, 1,000 से अधिक ग्राहक और एक लिंक किया हुआ AdSense है, तो आप YouTube पार्टनर प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं।

YouTubers विज्ञापनों के माध्यम से पैसा कमाते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके वीडियो पर कितने वीडियो हैं या आपके कितने सब्सक्राइबर हैं।

आपको उन दर्शकों से पैसे नहीं मिलेंगे जिनके पास एडब्लॉक एक्सटेंशन है क्योंकि यह विज्ञापनों को चलने से रोकता है। हालाँकि, आपको उन लोगों से धन प्राप्त होगा जिनके पास YouTube प्रीमियम है।

कॉपीराइट को लेकर यूट्यूब बहुत सख्त है, इसलिए "उचित उपयोग" लागू नहीं होता है, इसलिए आपको किसी और का कंटेंट उपयोग करने के लिए कॉपीराइट धारक से अनुमति लेनी होगी।

1. अपना चैनल सेट करें

आपका चैनल YouTube पर आपकी व्यक्तिगत उपस्थिति है। प्रत्येक YouTube खाते से एक चैनल जुड़ा हुआ है। YouTube खाता Google खाते के समान है, और YouTube खाता बनाने से आपको जीमेल और ड्राइव जैसे अन्य Google उत्पादों तक पहुंच मिल जाएगी। अपना खाता बनाएं या अपने मौजूदा खाते का उपयोग करें। लोगों को अपना चैनल ढूंढने में मदद करने के लिए कीवर्ड जोड़ें, जो YouTube पर पैसा कमाने की कुंजी है। आप अपनी चैनल सेटिंग्स के उन्नत अनुभाग पर जाकर कीवर्ड जोड़ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके कीवर्ड आपकी सामग्री के लिए प्रासंगिक हैं। आपका यूजर नाम सिंपल और छोटा होना चाहिए इससे आपके फॉलोवर्स आसानी से उसे याद कर सकते हैं।

2. जबरदस्त कंटेंट अपलोड करें

ऐसी कंटेंट अपलोड करने का प्रयास करें जो अच्छी क्वालिटी वाली हो और बहुत लंबी न हो। आपका कंटेंट जितनी अधिक आकर्षक होगी, YouTube पर पैसा कमाने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। भले ही शुरुआत में आपका कंटेंट अच्छी न हो, फिर भी इसे जारी रखें। बेहतर कैमरे का उपयोग करके या बेहतर संपादन सॉफ़्टवेयर या तकनीकों को आज़माकर अपनी कंटेंट में सुधार करें। किसी मित्र की मदद लें या अपने दृश्यों को बेहतर ढंग से रोशन करें। यह सब एक बेहतर अंतिम उत्पाद के लिए मदद करता है। नियमित रूप से कंटेंट अपलोड करके, आप दर्शकों को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं

3. यूट्यूब पार्टनर बनें

YouTube पार्टनर वे YouTube सदस्य होते हैं जिनके पास बड़ी संख्या में दर्शकों के साथ वीडियो से कमाई होती है। अधिक कंटेंट निर्माण टूल तक पहुंच प्राप्त करते हैं, और अपने दर्शकों की संख्या के लिए पुरस्कार जीत सकते हैं। साझेदारों को अधिक सामुदायिक समर्थन और सुझावों तक भी पहुंच मिलती है।
आप YouTube पार्टनर पेज के माध्यम से किसी भी समय YouTube साझेदारी के लिए आवेदन कर सकते हैं। सबसे शक्तिशाली पार्टनर कार्यक्रमों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, आपके पास पिछले 90 दिनों में अपने चैनल के लिए 15,000 संचयी घड़ी घंटे होने चाहिए।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story