Instagram Tips and Tricks: इन आसान से स्टेप्स को फॉलो कर जानिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की हिस्ट्री

Instagram Account History : इंस्टाग्राम अकाउंट के योर एक्टिविटी (your activity) सेक्शन का उपयोग कर आप अकाउंट में पहले दिन से अब तक के हुए सभी बदलाव के बारे में जान सकते हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 23 Jun 2022 9:42 AM GMT
Instagram
X

 Instagram (Image Credit : Social Media) 

How to See Instagram Account History : हम में से बहुत से लोग हैं जो कुछ कुछ दिनों पर अपने इंस्टाग्राम (Instagram) अकाउंट का पासवर्ड या यूजरनेम बदलते रहते हैं। कई बार हम अपने पुराने यूज किए हुए यूजरनेम को भूल जाते हैं लेकिन जब कभी दोबारा से वही यूजरनेम यूज़ करना चाहते हैं तो वह हमारे ध्यान से निकल गया होता है। ऐसे में आप इंस्टाग्राम अकाउंट (Instagram Account) के प्रोफाइल हिस्ट्री में जाकर अपने पुराने यूजरनेम के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। बता दें मेटा (META) कंपनी अपने सभी प्लेटफॉर्म्स का गोपनीय डाटा बहुत दिनों तक स्टोर करके रखता है। वैसे तो कंपनी लंबे वक्त से प्राइवेसी नियमों में बदलाव की बात कर रहा है लेकिन फिलहाल इन नियमों में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है।

यह सारी जानकारियां प्रोफाइल हिस्ट्री में होती हैं सेव्ड

मेटा आपके सभी अकाउंट एक्टिविटी (account activity) को हमेशा ट्रैक करता रहता है। आप जब कभी भी अपने अकाउंट में कोई बदलाव करते हैं उन सभी का रिकॉर्ड मेटा हमेशा रखता है। मेटा इस कदर आपके अकाउंट की एक्टिविटी को चेक करता है कि आपके इंस्टाग्राम में बदले गए पासवर्ड, अकाउंट की सेटिंग, फोन नंबर, ईमेल, यूजर नेम, फुल नेम तथा अकाउंट से सर्च की गई अन्य बायोटेक्स के बारे में भी जानकारी रखता है। आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का 'Your Activity' सेक्शन आपके पहली बार अकाउंट खोले जाने से लेकर अब तक के सभी परिवर्तनों की जानकारी दिखाता है। अपनी प्रोफाइल हिस्ट्री देखने के लिए आपको इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा-

1 - अपने अकाउंट की हिस्ट्री देखने के लिए आपको अपने Android या iOS स्मार्ट फोन में सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करना होगा।

2- इसके बाद आपको आपके स्क्रीन पर दाएं कोने में आपका प्रोफाइल पिक्चर दिखेगा जिसे क्लिक कर आपको प्रोफाइल में एंटर करना होगा।

3- इसके बाद तीन लाइनों वाले मेनू आइकन पर टैप करना होगा।

4- अब ड्रॉप डाउन मेनू के उपयोग से आप अपनी एक्टिविटी को चुन सकते हैं। यहां आपको आपके अकाउंट से जुड़ी सभी एक्टिविटी को देखने के लिए अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देगा। जहां आप अकाउंट हिस्ट्री ऑप्शन को टाइप कर पूरी जानकारी देख सकते हैं।

5- यहां आप अपने अकाउंट की ईयरली एक्टिविटी भी देख सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story