×

Hide Apps on Android Phone: यहां जाने एंड्रॉइड फोन पर प्राइवेट ऐप्स कैसे छिपाएं, जाने आसान तरीका

How to Hide Apps on Android Phone: चाहे वह एक महत्वपूर्ण बैंकिंग ऐप हो, एक फ़ाइल हो जिसे आप नहीं चाहते कि आपके बच्चे आपका फ़ोन इस्तेमाल करते समय देखें, या कोई शर्मनाक गेम हो जिसके आप आदी हों, आपके फ़ोन पर लगभग हमेशा एक ऐप होता है

Anjali Soni
Published on: 1 Aug 2023 2:26 AM GMT
Hide Apps on Android Phone: यहां जाने एंड्रॉइड फोन पर प्राइवेट ऐप्स कैसे छिपाएं, जाने आसान तरीका
X
Hide Apps Android Phone(Photo-social media)

How to Hide Apps on Android Phone: चाहे वह एक महत्वपूर्ण बैंकिंग ऐप हो, एक फ़ाइल हो जिसे आप नहीं चाहते कि आपके बच्चे आपका फ़ोन इस्तेमाल करते समय देखें, या कोई शर्मनाक गेम हो जिसके आप आदी हों, आपके फ़ोन पर लगभग हमेशा एक ऐप होता है जिसे आप छिपाना पसंद करेंगे। हम आपको एंड्रॉइड पर ऐप्स छिपाने के पांच अलग-अलग तरीकों के बारे में मार्गदर्शन करेंगे। फिर, हम आपको दिखाएंगे कि अंवीपीएन के साथ एक व्यापक सुरक्षा उपकरण, अवास्ट वन के साथ अपने सभी फोन डेटा को निजी रखने में कैसे मदद करें।

एंड्रॉइड पर ऐप्स छिपाने के लिए सेटिंग्स का उपयोग करें

कई एंड्रॉइड फोन पर, आप सेटिंग्स खोलकर और हाइड ऐप्स खोजकर ऐप्स छिपा सकते हैं। एंड्रॉइड ऐप्स को छिपाने के लिए बिल्ड सेटिंग स्वचालित रूप से प्रदर्शित होनी चाहिए। यदि सेटिंग आपकी खोज में दिखाई नहीं देती है, तो एंड्रॉइड की डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के माध्यम से नेविगेट करके ऐप्स छिपाएं। सेटिंग्स खोलें, होम स्क्रीन पर टैप करें और ऐप्स छिपाने तक स्क्रॉल करें। उन ऐप्स पर टैप करें जिन्हें आप छिपाना चाहते हैं, और वे छिपे हुए ऐप्स अनुभाग में चले जाएंगे।

ऐप-हाइडर ऐप्स का उपयोग करें

आप एंड्रॉइड फोन के लिए ऐप-हाइडर सॉफ़्टवेयर भी इंस्टॉल कर सकते हैं। बेस्ट ऐप-हाइडर ऐप्स सीधे Google Play पर उपलब्ध हैं। यहां एंड्रॉइड के लिए कुछ बेहतरीन ऐप हाइडर दिए गए हैं:

नोवा लांचर

नोवा लॉन्चर आपके एंड्रॉइड फोन पर होम स्क्रीन को बदल देता है। यह आपको ऐप्स को छिपाने और उन्हें आपकी आवश्यकताओं के अनुसार करने और फेरबदल करने की सुविधा भी देता है।

ऐप हैडर

अनुकूलन योग्य ऐप हैडर आपको अपने एंड्रॉइड पर ऐप्स छिपाने और उन्हें अपने डिवाइस पर विभिन्न खातों से प्रबंधित करने देता है। ऐप-हैडर आइकन एक कैलकुलेटर के रूप में भी प्रच्छन्न है।

ऐप्स को लॉक करने और छिपाने के लिए एक सुरक्षित फ़ोल्डर का उपयोग करें

अधिकांश फ़ोन में एंड्रॉइड पर ऐप्स छिपाने के लिए एक सुरक्षित फ़ोल्डर या समान सुविधा होती है। सैमसंग फीचर को सिक्योर फोल्डर कहा जाता है, जहां आप ऐप्स, फोटो और अन्य डेटा को सुरक्षित रूप से छिपा सकते हैं। Xiaomi फोन पर, डुअल ऐप्स नाम का एक समान फीचर ऐप्स को क्लोन कर सकता है। दोहरे ऐप्स किसी ऐप को पूरी तरह से नहीं छिपाएंगे, लेकिन एंड्रॉइड ऐप को क्लोन करके, आप मूल्यवान डेटा या खाता जानकारी को प्रभावी ढंग से छिपा सकते हैं जिसे आप नहीं चाहते कि कोई भी देखे।

ऐप्स को छिपाने के लिए गेस्ट खाते या प्राइवेसी मोड का उपयोग करें

कई एंड्रॉइड फोन में शामिल गेस्ट मोड सुविधा आपको अपने व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल पर सहेजे गए ऐप्स और संवेदनशील डेटा को छुपाते हुए, अपने डिवाइस को किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा करने की सुविधा देती है। अतिथि खाता सेट करने और अपनी व्यक्तिगत और अतिथि प्रोफ़ाइल के बीच स्विच करने के लिए सेटिंग्स में अतिथि उपयोगकर्ता खोजें। हालाँकि सैमसंग फोन में यह सुविधा शामिल नहीं है, आप सैमसंग टैबलेट पर अतिथि खाता सक्षम कर सकते हैं। सैमसंग टैबलेट पर अतिथि खाता सेट करने के लिए सेटिंग्स > खाते और बैकअप खोलें। एकाधिक उपयोगकर्ताओं पर टॉगल करें और अतिथि चुनें। अब आप त्वरित सेटिंग्स मेनू से उपयोगकर्ताओं के बीच स्विच कर सकते हैं, और जिन ऐप्स को आप छिपाना चाहते हैं वे अतिथि प्रोफ़ाइल से छिपे रहेंगे।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story