×

Upgrade Wi-Fi Speed: वाई-फ़ाई स्पीड को बढ़ाने के लिए करें ये काम, मजे से इस्तेमाल करें इंटरनेट

Upgrade Wi-Fi Speed: चाहे आप घर से काम कर रहे हों, नेटफ्लिक्स देख रहे हों, या गेमप्ले को स्ट्रीम कर रहे हों, भले ही आपके राउटर में गीगाबाइट फ़ाइबर मेनलाइन हो

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 15 Sep 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 7:00 AM GMT)
Upgrade Wi-Fi Speed: वाई-फ़ाई स्पीड को बढ़ाने के लिए करें ये काम, मजे से इस्तेमाल करें इंटरनेट
X

Upgrade Wi-Fi Speed: चाहे आप घर से काम कर रहे हों, नेटफ्लिक्स देख रहे हों, या गेमप्ले को स्ट्रीम कर रहे हों, भले ही आपके राउटर में गीगाबाइट फ़ाइबर मेनलाइन हो, हर कोई घर में तेज़ इंटरनेट पाने में मदद का उपयोग कर सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके घर के बाहर बेस्ट संभव तार हैं निम्न गति और वाई-फाई डेड जोन को खत्म करना काफी हद तक आप पर निर्भर है। मदद के लिए, समस्या खत्म के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं और उम्मीद है कि आपके स्थान के अंदर और बाहर वाई-फाई की क्वालिटी में सुधार होगा।

चैनल या बैंड बदलें

वाई-फ़ाई सिग्नल को चैनलों में डिवाइड किया गया है। आपका राउटर आपके घर के आसपास के उपकरणों के साथ संचार करने के लिए एक विशेष वाई-फाई चैनल का उपयोग करता है। यदि आपके पास करीबी पड़ोसी हैं जिनके पास एक ही वाई-फाई चैनल का उपयोग करने वाले राउटर हैं, तो सब कुछ जल्दी से भीड़ हो सकता है। चैनल बदलने से यह समस्या हल हो सकती है। प्रत्येक राउटर इसे अलग तरीके से संभालेगा। लेकिन आपको डिवाइस सेटिंग्स में कहीं न कहीं विकल्प ढूंढने में सक्षम होना चाहिए।

अपना राउटर अपग्रेड करें

राउटर कार्यक्षमता और कीमत में काफी भिन्न होते हैं। यदि आपके घर में धीमे क्षेत्र हैं, तो आपको संभव यह बदलने की ज़रूरत है कि आपका वाई-फ़ाई कहाँ और कितनी दूर तक प्रसारित होता है। यदि आपके पास एक बड़ा घर है, तो संभव आपके लिए एक राउटर लेना बेहतर होगा जो "रिपीटर्स" के साथ जुड़ सकता है जो आपके स्थान के सबसे दूर तक सिग्नल करता है।

अपनी इलेक्ट्रिक वायर का प्रयोग करें

एक्सटेंडर का एक विकल्प पावरलाइन किट है। डिजिटल सिग्नल इलेक्ट्रिक तारों से गुजर सकते हैं, और पावरलाइन उपकरणों को इसका लाभ उठाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कई निर्माता पावरलाइन नेटवर्किंग किट बनाते हैं, जिनमें नेटगियर ($100, अमेज़ॅन) और टीपी-लिंक ($50, अमेज़ॅन) शामिल हैं।यह इस तरह काम करता है: आप एक पावरलाइन प्लग को अपने राउटर से कनेक्ट करते हैं, फिर प्लग को दीवार सॉकेट में लगाते हैं। अपने घर के किसी अन्य कमरे में एक और पावरलाइन प्लग जोड़ें, और यह उस कमरे में वायर्ड या वायरलेस कनेक्शन प्रदान कर सकता है।

अपने वाई-फाई पर एक पासवर्ड जोड़ें

शायद हमें आपको यह बताने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको अपने वाई-फ़ाई नेटवर्क पर एक पासवर्ड की आवश्यकता है। यह हैकर्स को दूर रखने और पड़ोसियों को नेटफ्लिक्सिंग से आपके बैंडविड्थ से दूर रखने के लिए अच्छा है, जो निश्चित रूप से आपको धीमा कर देगा। सुनिश्चित करें कि आप एईएस एन्क्रिप्शन का उपयोग करते हैं, जो सबसे सुरक्षित और सबसे गति-अनुकूल सुरक्षा विकल्प है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story