×

Smartphone Safety Tips: फ़ोन को बारिश के समय कैसे रखें सुरक्षित, जाने आसान तरीके

Smartphone Safety Tips: अचानक बारिश की समस्या भी आ गई है। दिन या रात में कभी भी बारिश हो सकती है और यदि आप बाहर हैं

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 28 Sep 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 28 Sep 2023 5:00 AM GMT)
Smartphone Safety Tips: फ़ोन को बारिश के समय कैसे रखें सुरक्षित, जाने आसान तरीके
X

Smartphone Safety Tips: अचानक बारिश की समस्या भी आ गई है। दिन या रात में कभी भी बारिश हो सकती है और यदि आप बाहर हैं, तो आप घूमने के लिए तैयार हैं। छाते या छतरी के बिना, आप न केवल भीगेंगे बल्कि आपका फोन भी पूरी तरह भीग जाएगा। यदि आपका फ़ोन वॉटरप्रूफ़ नहीं है, दरअसल, कई बार छाते से भी इसे बचाना मुश्किल हो जाता है। समस्या को हल करने के लिए, यहां कुछ तरकीबें दी गई हैं जो आपके फोन को नमी और पानी से बचाएंगी।

तुरंत स्विच ऑफ करें

अगर आपको संदेह है कि पानी आपके फोन के अंदर चला गया है, तो आपको सबसे पहले जो कदम उठाना है, वह है इसे बंद करना। यह फोन में मौजूद इलेक्ट्रिक सर्किट को डिस्कनेक्ट कर देगा। इसे बंद करने के बाद आप नीचे दी गई तरकीबों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे इसे चावल की थैली में रखना।

पॉलिथीन से ढकें

एक देसी हैक जो यह सुनिश्चित करेगा कि आपका मोबाइल सूखा रहे, वह है पॉलिथीन। बस एक पॉलिथीन बैग लें और उसमें अपना फोन डालें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सील है, गाँठ को कसकर सुरक्षित करें। आपके मोबाइल को नमी से सील करने के लिए ज़िप लॉक बैग का भी उपयोग किया जा सकता है। यदि बारिश में बाहर निकलना अत्यंत आवश्यक हो तो आप यह तरकीब अपना सकते हैं।

एक वाटरप्रूफ कवर प्राप्त करें

अगर बारिश आपके लिए रोजमर्रा की बात है तो वॉटरप्रूफ मोबाइल कवर सबसे अच्छा उपाय है। बस अपने फोन के लिए एक वाटरप्रूफ कवर लें, जिससे आप बारिश में भी अपना मोबाइल इस्तेमाल कर सकेंगे। ऐसे कवर पानी को रोकते हैं और फोन को सूखा रखते हैं। मानसून के मौसम में वॉटरप्रूफ कवर पर स्विच करना आपके मोबाइल को सुरक्षित रखने का एक अचूक तरीका है।

कभी भी गीले फोन को चार्ज न करें

अपने फ़ोन को कभी भी चार्ज न करें, भले ही वह थोड़ा गीला हो। बिजली और पानी का संयोजन घातक है, जो खतरनाक बिजली के झटके का कारण बन सकता है। इसे पूरी तरह सूखने दें, इसके बाद आप इसे चार्जिंग सॉकेट में प्लग कर सकते हैं। साथ ही कई लोग नमी दूर करने के लिए हेयर ड्रायर का भी इस्तेमाल करते हैं। आपको ऐसा करने से बचना चाहिए, क्योंकि गर्म हवा का उपयोग इसे और अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story