×

Call Recording: क्या कोई आपकी कॉल कर रहा है रिकॉर्ड, इस तरह लगाएं पता

Call Recording: जब भी कोई फ़ोन रिकॉर्ड करता है तो कॉल रिकॉर्डिंग करने वक्त बार-बार बीप की आवाज आती रहती है। जब कॉल आपको बार-बार बीप की आवाज सुनाई देती है तो आप समझ सकते हैं कि सामने बात करने वाला व्यक्ति कॉल रिकॉर्ड कर रहा है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 9 Dec 2022 9:20 AM GMT
Call Recording
X

Call Recording(photo-internet)

Call Recording: आज के समय में कॉल रिकॉर्ड करना बहुत आसान हो गया है, ये ऑप्शन फ़ोन करते समय हमें आसानी से मिल जाता है। कॉल रिकॉर्ड एक तरीके से अच्छा भी होता है अगर कोई आप से गलत बात करे या सही तरीके से कुछ ना बोले तो आप उसकी रिकॉर्डिंग कर सकते हो, लेकिन ये कई बार गलत भी साबित होता है। क्योंकि फ़ोन पर बातचीत के वक्त कई बार लोगों को पता नहीं चलता है कि सामने वाला उसकी छुप के से कॉल रिकॉर्ड कर रहा है। ये देश में गैर-कानूनी भी है, जिसके चलते गूगल ने भी कुछ समय पहले थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग एप्प को बंद कर दिया था। लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसा करते हैं बिना बताए कॉल रिकॉर्ड कर लेते हैं। ऐसे में अगर आप भी मालूम करना चाहते हैं कि कोई आपका कॉल रिकॉर्ड तो नहीं कर रहा है तो इन बातों का रखे ख्याल।

रिकॉर्डिंग के दौरान आती है बीप की आवाज

जब भी कोई फ़ोन रिकॉर्ड करता है तो कॉल रिकॉर्डिंग करने वक्त बार-बार बीप की आवाज आती रहती है। जब कॉल आपको बार-बार बीप की आवाज सुनाई देती है तो आप समझ सकते हैं कि सामने बात करने वाला व्यक्ति कॉल रिकॉर्ड कर रहा है। हर एंड्राइड फ़ोन में ये फीचर होता है, जिससे आप समझ सकते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि आपको लगता है सामने वाला व्यक्ति फ़ोन पर आराम से बात करने के लिए फ़ोन को स्पीकर पर रख रहा है। परन्तु वह ऐसा नहीं करता है। बल्कि फ़ोन स्पीकर पर रख आपके कॉल को रिकॉर्ड करने लगता है, जब कोई लाउड स्पीकर पर बातें करें तो आपको यह ज़रूर मालूम करें कि क्यों लाउड स्पीकर पर बाते कर रहे हैं। अगर आपको किसी व्यक्ति पर भरोसा नहीं है तो आप इस बात का जरूर ध्यान रखे।

अगर कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड करता है तो आपको आवाज के साथ-साथ कुछ अधिक ही शोर सुनाई देगी। तो समझ जाना कि सामने वाला व्यक्ति आपका कॉल रिकॉर्ड करने की कोशिश कर रहा है। जैसे आपको कॉल के दौरान सिग्लन जाने जैसे आवाज आती है तो भी कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है। या अगर बात करते समय बार-बार आवाज कटने लगती है तो भी सावधान हो जाना चाहिए, अपने फोन के स्क्रीन का भी ध्यान रखें. अगर आपके बिना कमांड दिए नोटिफिकेशन बार पर माइक का आइकन बना है तो समझ लीजिए कि कोई आपकी बात सुन रहा है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story