×

Phone Hacked Signs: अगर आपके फोन में भी दिखती हैं ये चीजें तो समझिए हैक है आपका फोन

Phone Hacked Signs: आज के डिजिटल युग में, हमारे स्मार्टफ़ोन हमारा जीवन का एक हिस्सा बन गए हैं

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 28 Oct 2023 11:00 AM GMT (Updated on: 28 Oct 2023 11:00 AM GMT)
Phone Hacked Signs
X

Phone Hacked Signs(Photo-social media) 

Phone Hacked Signs: आज के डिजिटल युग में, हमारे स्मार्टफ़ोन हमारा जीवन का एक हिस्सा बन गए हैं, जो पर्सनल सूचनाओं का खजाना है। जबकि स्मार्टफोन सुविधा और कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं, वे हैकर्स के लिए एक प्रमुख लक्ष्य भी हैं। यह जानना कि क्या आपके फोन के साथ छेड़छाड़ की गई है, आपके डेटा, प्राइवेसी और पर्सनल सुरक्षा की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम हैक किए गए फ़ोन के संकेतों के बारे में जानेंगे।

फोन हैक होने के संकेत

बैटरी ख़त्म: यदि आपके फ़ोन की बैटरी असामान्य रूप से तेज़ी से ख़त्म हो रही है, तो यह मैलवेयर या स्पाइवेयर द्वारा शुरू की गई प्रक्रियाओं के कारण हो सकता है।

धीमा प्रदर्शन: आपके फ़ोन की गति और प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण गिरावट हैकिंग के प्रयास का संकेत दे सकती है।

डेटा उपयोग में बढ़ोतरी: डेटा उपयोग गतिविधि का संकेत हो सकता है, क्योंकि हैकर्स अक्सर आपकी जानकारी के बिना आपके फ़ोन से डेटा ट्रांसफर कर देते हैं।

सीक्रेट ऐप्स: अपने इंस्टॉल किए गए ऐप्स की जांच करें कि कहीं कोई अपरिचित या संदिग्ध ऐप्स तो नहीं है जिसे आपने डाउनलोड नहीं किया है। कुछ सॉफ़्टवेयर स्वयं को हानिरहित ऐप्स के रूप में छिपाते हैं।

अगर आपको संदेह है कि आपका फ़ोन हैक हो गया है तो क्या करें?

इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करें: आगे अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए अपने फोन का वाई-फाई और मोबाइल डेटा बंद करें।

पासवर्ड बदलें: ईमेल, सोशल मीडिया और किसी भी संवेदनशील ऐप के लिए अपने पासवर्ड तुरंत बदलें। प्रत्येक खाते के लिए मजबूत, अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करें।

मैलवेयर के लिए स्कैन करें: एक प्रतिष्ठित मोबाइल सुरक्षा ऐप इंस्टॉल करें और किसी भी दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर का पता लगाने और उसे हटाने के लिए एक पुरे स्कैन चलाएं।

सॉफ़्टवेयर अपडेट करें: सुनिश्चित करें कि आपके फ़ोन का ऑपरेटिंग सिस्टम और सभी ऐप्स अद्यतित हैं। अपडेट में अक्सर सुरक्षा पैच शामिल होते हैं।

ऐप अनुमतियों की समीक्षा करें: अपने ऐप्स को दी गई अनुमतियों की समीक्षा करें और अपने फ़ोन की सुविधाओं और डेटा तक किसी भी अनावश्यक पहुंच को अक्षम करें।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story