×

Credit Score: इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना क्रेडिट स्कोर पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

Credit Cards Affect Your Credit Score: यदि आप ईएमआई के जरिए चीजों को खरीदना पसंद करते हैं तो आपको आपके क्रेडिट स्कोर पर विशेष ध्यान देना होगा।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 2 Sep 2022 4:45 AM GMT
Credit Score
X

Credit Score (Image Credit : Social Media)

Credit Score : क्रेडिट कार्ड आजकल हम सब के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। कभी भी, कोई भी सामान हमें खरीदना होता है तो हम क्रेडिट कार्ड का उपयोग जरूर करते हैं। क्रेडिट कार्ड का उपयोग इन दिनों वित्तीय जीवन में बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है कि आजकल सभी कंपनियां इस तरीके से पेमेंट करने पर कई सारे ऑफर देते हैं। इस प्लास्टिक मनी के जरिए कम पैसा होने के बाद भी उपभोक्ता अपने मनपसंद महंगे चीजों को भी बगैर वित्तीय बोझ के खरीद सकते हैं और धीरे-धीरे करके उन्हें बाद में भर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के आने से लोग खरीदारी करने के लिए आजाद हो गए हैं, अब उन्हें खरीदने से पहले अपने मौजूदा अकाउंट बैलेंस को चेक नहीं करना होता है। हालांकि बहुत से क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर को भी काफी ज्यादा प्रभावित करते हैं जिससे आपको बाद में ईएमआई पर चीजें खरीदने पर दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

रिपेमेंट हिस्ट्री

रिपेमेंट हिस्ट्री उन सबसे जरूरी आवश्यक तत्वों में से एक है जो आपके क्रेडिट स्कोर लगभग 35 फ़ीसदी तक प्रभावित कर सकता है। यदि आप अपना किसको ठीक रहना चाहते हैं तो आपको सभी बकाया राशियों को ठीक समय से चुकाना होगा यदि आप इस भुगतान को पूरा करने में चूक जाते हैं तो आपके क्रेडिट स्कोर पर काफी जवाब प्रभाव पड़ता है क्योंकि संबंधित बैंक आपको डिफाल्टर घोषित कर देता है। जब भी आप क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो कोई भी वित्तीय संस्थान सबसे पहले आपका क्रेडिट स्कोर ध्यान में रखता है।

यदि आपके पास एक संगठित भुगतान इतिहास है, तो यह आपको एक भरोसेमंद व्यक्ति के रूप में साबित करेगा। इसके साथ ही होल्डिंग ड्यूरेशन भी आपके क्रेडिट स्कोर पर बहुत ज्यादा प्रभाव डालता है। एक कार्ड जो आपके पास कुछ वर्षों के लिए था बनाम एक जिसे आपने अभी कुछ महीनों के लिए उपयोग किया है, आपकी खरीदारी की आदतों के बारे में गहरी जानकारी प्रदान कर सकता है और इसलिए, आपके क्रेडिट स्कोर के लिए अधिक फायदेमंद है।

क्रेडिट कार्ड उपयोग अनुपात

क्रेडिट उपयोग अनुपात एक प्रतिशत है जो दर्शाता है कि आपने अपनी क्रेडिट कार्ड सीमा के संबंध में कितना पैसा खर्च किया है। यह अनुपात आपके क्रेडिट स्कोर का लगभग 30% है। अधिक खर्च और आपकी क्रेडिट सीमा से अधिक आपके क्रेडिट स्कोर को काफी नुकसान पहुंचाएगा। हालांकि कई क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से आपकी वित्तीय सीमा बढ़ सकती है, यह आपके क्रेडिट स्कोर को भी नुकसान पहुंचा सकता है। कई कार्डों को बनाए रखना और उनके बकाया चालानों या देय राशियों पर नज़र रखना मुश्किल हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप छूटे हुए भुगतान और आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

क्रेडिट स्कोर जांच

जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो आपका आवेदन आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दर्ज किया जाता है। आवेदन को स्वीकृत या अस्वीकार करने से पहले, एक ऋणदाता आवेदक की क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करता है जिसे एक कठिन पूछताछ के रूप में जाना जाता है। निस्संदेह, क्रेडिट कार्ड वित्तीय चिंताओं के बिना उत्पादों को खरीदने का सबसे आसान तरीका है, लेकिन अगर उनका जिम्मेदारी से उपयोग नहीं किया जाता है, तो वे कई मुद्दों का कारण बन सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story