Character Certificate Kaise Banta Hai: अब घर बैठे बनवाये ऑनलाइन चरित्र प्रमाण पत्र, यहां जाने पूरी डिटेल्स

Character Certificate Kaise Banta Hai: अब आप चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र प्रत्येक राज्य सरकार की आधिकारिक नागरिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

Anjali Soni
Published on: 19 May 2023 12:05 PM GMT
Character Certificate Kaise Banta Hai: अब घर बैठे बनवाये ऑनलाइन चरित्र प्रमाण पत्र, यहां जाने पूरी डिटेल्स
X
Character Certificate Kaise Banta Hai (Photo-social media)

Character Certificate Kaise Banta Hai: एक चरित्र प्रमाण पत्र, जिसे पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के रूप में भी जाना जाता है, एक कानूनी दस्तावेज है जो प्रमाणित करता है कि किसी व्यक्ति का उस संस्थान में बुरा या आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है जहां वे पहले लगे हुए थे। पुलिस, एक सरकारी प्राधिकरण, या कोई अन्य संस्था चरित्र प्रमाण पत्र जारी करने के लिए पात्र है।

चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अब आप चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र प्रत्येक राज्य सरकार की आधिकारिक नागरिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें:

1. अपने संबंधित राज्य के नागरिक पोर्टल पर जाएं। 'नागरिक सेवाएं' के अंतर्गत और चरित्र सत्यापन/चरित्र खोजें।

2. कैरेक्टर सर्टिफिकेट साइनअप वेबपेज पर एक अकाउंट बनाएं। अपना खाता बनाने के लिए आपको बुनियादी जानकारी, एक ईमेल आईडी और एक पासवर्ड दर्ज करना होगा।

3. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, लॉगिन पेज दिखाई देता है। लॉग इन करने के लिए अपना नया ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें।

4. लॉग इन करने के बाद आवश्यक जानकारी भरकर चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन पत्र को पूर्ण करें। इस जानकारी में आपका नाम, आपके माता-पिता का नाम, जन्म तिथि, आवासीय पता और फोन नंबर शामिल हैं।

5. फिर आपको चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन पर अपने आपराधिक रिकॉर्ड को सूचीबद्ध करने की आवश्यकता होगी। यदि आपका कोई पिछला आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है, तो ड्रॉप-डाउन मेनू से 'कोई रिकॉर्ड नहीं' चुनें।

6. आपके द्वारा दर्ज किए गए विवरणों के क्रॉस-सत्यापन को सक्षम करने के लिए आपको अपने क्षेत्र के पुलिस स्टेशन और अपने जिले का नाम बताना होगा।

7. अगला कदम किसी भी आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना है। दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, अपनी प्रगति सहेजें।

8. डिटेल्स शेयर के बाद चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक निश्चित शुल्क का भुगतान आवश्यक है। भुगतान करने के लिए, 'भुगतान' विकल्प चुनें। यह आपको भुगतान गेटवे पर पुनर्निर्देशित करेगा जहां आप वीज़ा या मास्टरकार्ड का उपयोग करके भुगतान कर सकेंगे।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story