×

Paytm FASTag News: 29 फरवरी के बाद क्या पेटीएम फास्टैग के बदल जाएंगे नियम, जमा नहीं होगी राशि, जाने कैसे कर सकते हैं पोर्ट

Paytm FASTag News: जिनके पास फास्टैग है उनके सामने ये समस्या आकर खड़ी हो गई है कि वो किस तरह फास्टैग को पोर्ट करें या इसे डी-एक्टिवेट करें।

Jyotsna Singh
Published on: 15 Feb 2024 11:12 AM GMT
Paytm FASTag News
X

Paytm FASTag News

Paytm FASTag News: छोटे-बड़े पेमेंट से लेकर फास्टैग तक हर काम के लिए लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है पेटीएम। जिसका इस्तेमाल देश के हर वर्ग ने खूब बढ़ चढ़ कर किया। 2016 में नोटबंदी के बाद रकम भुगतान का बेहद लोकप्रिय जरिया बन चुके Paytm bank की कई सेवाओं पर पर अब 2024 में आरबीआई ने रोक लगा दी है जिसका असर वाहनों में पेटीएम द्वारा जारी किया गया फास्टैग सेवा पर भी पड़ा है। फास्टटैग भी पेटीएम खाते से जुड़ा होता है। ऐसे में जिनके पास फास्टैग है उनके सामने ये समस्या आकर खड़ी हो गई है कि वो किस तरह फास्टैग को पोर्ट करें या इसे डी-एक्टिवेट करें।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा गाइड लाइन के अनुसार पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी के बाद ग्राहकों के खातों, वॉलेट, फास्टैग और अन्य उत्पादों के लिए जमा या 'टॉप-अप' लेना बंद करने का निर्देश दिया गया है। लेकिन फास्ट टैग का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। वे पेटीएम फास्टैग में मौजूद राशि का इस्तेमाल निर्धारित समय सीमा के उपरांत भी कर सकेंगे। वहीं यूजर 29 फरवरी के बाद अगर फास्ट टैग में राशि एड और टॉप-अप करवाना चाहेंगे तो नहीं कर सकेंगे। ऐसे में Paytm FASTag यूजर्स के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो चुकी है। क्योंकि इसके लाखों की संख्या में यूजर हैं। ऐसे में यूजर अपने Paytm FASTag को डी-एक्टिवेट करने और दूसरे प्रोवाइडर में पोर्ट करने के बारे में इस वक्त विचार कर रहे होंगे। आइये जानते हैं इस बारे में विस्तार में विस्तार से...

पेटीएम फास्टैग को इस तरह करें सकते हैं अनइंस्टाल

जो यूजर झंझट से बचने के लिए अपने पेटीएम फास्टैग को 29 तारीख से पहले ही डिएक्टिवेट या पोर्ट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए ज्यादा परेशान होने की बात नहीं है। वो घर पर बैठकर ही पेटीएम फास्टैग को आसानी से निष्क्रिय कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले यूजर ID, वॉलेट ID और पासवर्ड का उपयोग करके फाॅस्टैग पेटीएम पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा।इस प्रक्रिया से बाहर निकलने के बाद इसके बाद के लिए आवश्यक वेरीफिकेशन डिटेल दर्ज करने होंगें। जिसके लिए 'हेल्प एंड सपोर्ट' पर क्लिक करना होगा। जिसके उपरांत 'फास्टैग प्रोफाइल अपडेट करने से संबंधित पेज पर सामने आ रहे प्रश्न जैसे "फास्टैग बंद करना चाहता हूं" का चुनाव कर उसका जवाब देने के लिए सही विकल्प का चुनाव करें। जिसके उपरांत कई स्टेप्स में बैंक द्वारा मांगी जा रही डिटेल का अनुसरण करते हुए प्रक्रिया में आगे बढ़ते हुए इसे पूरा करें।

ये होगी पेटीएम से फास्टैग को पोर्ट करने के प्रक्रिया

पेटीएम फास्टैग को डीएक्टिवेट करने के बाद अब आप पेटीएम से फास्टैग को पोर्ट या ट्रांसफर करने के लिए, प्रक्रिया अपने स्मार्टफोन पर शुरू कर सकते हैं। इसके लिए Paytm से FASTag को पोर्ट या ट्रांसफर करने के लिए, यूजर को संबंधित बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल करना होता है। बैंक अधिकारी को फास्ट टैग स्विच करने के अपने विचार के बारे में भी अवगत कराना होगा। जिसके पश्चात बैंक से जुड़े आवश्यक डिटेल देने के बाद पोर्टिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यूजर्स को इस प्रक्रिया से गुजरने से पहले अपने इस निर्णय पर विचार कर लेना जरूरी होता है। क्यूंकि पेटीएम फास्टैग एक बार निष्क्रिय होने के बाद दोबारा एक्टिव नहीं होगा।

हालांकि पेटीएम के बयान के अनुसार आरबीआई के नोटिस के अनुरूप पेटीएम के पुराने यूजर्स अपने सेविंग अकाउंट, वॉलेट, फास्टैग और एनसीएमसी खातों में जमा पर कोई असर नहीं पड़ेगा, ये सेवाएं पेटीएम बैंक द्वारा पहले की तरह ही संचालित की जाएगी।

Admin 2

Admin 2

Next Story