×

Dating Apps Fraud: साइबर फ्रॉड में डेटिंग ऐप्स बना एक नया हाथियार, जालसाजों के जाल से कुछ इस तरह करें अपनी सुरक्षा

Cyber Fraud By Dating Apps:अबके समय में बंबल और टिंडर जैसी डेटिंग ऐप्स काफी लोकप्रियता बटोर रहें हैं। इन ऐप का ज्यादातर इस्तेमाल धनाढ्य वर्ग करता है। बंबल और टिंडर जैसी डेटिंग ऐप्स पर ठगी करने के लिए साइबर जालसाज इन डेटिंग प्लेटफॉर्म पर अपना एक फेक प्रोफाइल बनाते हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 18 Nov 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 18 Nov 2023 5:00 AM GMT)
Dating apps have become a new weapon in cyber fraud, protect yourself from the trap of fraudsters in this way
X

साइबर फ्रॉड में डेटिंग ऐप्स बना एक नया हाथियार, जालसाजों के जाल से कुछ इस तरह करें अपनी सुरक्षा: Photo- Social Media

Cyber Fraud By Dating Apps: ऑनलाइन और ऑफ लाइन के बीच फंस कर रह गई जिंदगी में अब इंसान का सुकून भी खोता चला जा रहा है। पहले लोगों की जिंदगी में ऑन लाइन और ऑफ लाइन यानी इंटरनेट और मोबाइल फोन नहीं था तो इंसान कहीं ज्यादा खुश और सुकून से अपनी जिंदगी बसर कर रहा था। अभी तक घरों में लोगों को आधी रात को चोरी और सेंध मारी का डर लगा रहता था वहीं अब बिना सेंध मारे ही दिन दहाड़े आपके खाते से लाखो की रकम को खाली कर लिया जाता है और आपको खबर भी नहीं लगने पाता पाती।

जब तक इस फ्रॉड का पता चलता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। इंटरनेट को जरिया बना अब साइबर अपराध जोर पकड़ता चला जा रहा है। अपने हथकंडों को अंजाम देने के लिए जालसाज नित नए स्कैम को इजाद कर उनके जरिए इन दिनों नए-नए तरीके से लोगों को शिकार बना रहे हैं। स्कैम के एक नए रूप के तौर पर बंबल और टिंडर जैसी डेटिंग ऐप्स अब जालसाजों के नए टूल के तौर पर सामने आ रहें हैं।

डेटिंग ऐप पर नकली प्रोफाइल का करते हैं इस्तेमाल

आप के समय में बंबल और टिंडर जैसी डेटिंग ऐप्स काफी लोकप्रियता बटोर रहें हैं। इन ऐप का ज्यादातर इस्तेमाल धनाढ्य वर्ग करता है। बंबल और टिंडर जैसी डेटिंग ऐप्स पर ठगी करने के लिए साइबर जालसाज इन डेटिंग प्लेटफॉर्म पर अपना एक फेक प्रोफाइल बनाते हैं। उस प्रोफाइल के जरिए वो वहां पर मौजूद लोगों से दोस्ती करने की इच्छा व्यक्त करते हैं। तब वह किसी भी तरह उनका भरोसा जीत उनसे कई लुभावने वायदे कर उन्हें अपनी चिकनी चुपड़ी बातों में फंसा लेते हैं। जिसके बाद वो अपनी फेक प्रोफाइल के जरिए इस प्लेटफार्म पर अपनी मित्रता के प्रस्ताव के बाद उन्हें फर्जी निवेश करने वाली योजना के जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं।

Photo- Social Media

अनजाने में कई बार बड़ी रकम का भी निवेश कर देते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं। उनके बातों में आकर कई बार लोग भरोसा करने की बड़ी गलती कर बैठते हैं। ऐसे ही कुछ उदाहरण के तौर पर हाल ही में बेंगलुरू में एक महिला से डेटिंग ऐप पर फेक प्रोफाइक के जरिए बंबल पर दिल्ली के एक व्यक्ति से एक महिला ने 15,000 रुपये की धोखाधड़ी की वहीं टिंडर पर फर्जी प्रोफाइल के जरिए एक जालसाज ने साढ़े चार लाख रुपये पार कर दिए।

ये भी पढ़ें: itel OTA Update Details: आईटेल S23+ में मिलेगा लेटेस्ट OTA अपडेट, मिलेगा डायनामिक आइलैंड फीचर

कैसे बचें इस फ्रॉड से

डेटिंग ऐप पर इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए कभी भी ज्यादा प्रॉफिट और भी कई तरह के प्रलोभन देने वाले वादों और किसी भी तरह की योजना में निवेश करने से बचना चाहिए। वरना आप बड़े फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं। इसी तरह डेटिंग ऐप पर किसी की मित्रता स्वीकार करने से पूर्व भली भांति उस व्यक्ति के बारे में गहरी छान बीन ज़रूर कर लें और किसी भी अनजान और नए व्यक्ति के साथ जुड़ने पर तुरंत किसी भी तरह का पैसों जा लेनदेन ना करें। किसी के भी साथ अपने बैंक खाते से जुड़ी जानकारी को साझा न करें।

साइबर ठगी की आशंका होने पर साइबर अपराध सेल में तुरंत शिकायत करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story