×

Protect your ATM PIN: रखें अपने एटीएम पिन की सुरक्षा, यहां जाने तरीका औरआसान स्टेप्स

Protect your ATM PIN: जब एटीएम पर आपकी सुरक्षा की बात आती है तो कई सावधानियां बरतते हैं। इसे एक कदम आगे ले जाने के लिए आप यहां क्या कर सकते हैं।

Anjali Soni
Published on: 17 July 2023 6:01 AM GMT
Protect your ATM PIN: रखें अपने एटीएम पिन की सुरक्षा, यहां जाने तरीका औरआसान स्टेप्स
X
Protect your ATM PIN(Photo-social media)

Protect your ATM PIN: जब एटीएम पर आपकी सुरक्षा की बात आती है तो कई सावधानियां बरतते हैं। इसे एक कदम आगे ले जाने के लिए आप यहां क्या कर सकते हैं। हर कोई अपने कस्टूमर की सुरक्षा का ध्यान रखते हैं। हालाँकि, अपनी सुरक्षा में आप जो भूमिका निभाते हैं उसे याद रखना महत्वपूर्ण है। अन्य बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म की तरह, जब आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा की बात आती है तो आप सबसे बड़े बचावकर्ता हैं। इसलिए, एटीएम पर अपनी अगली यात्रा पर, इन सुरक्षा सावधानियों को ध्यान में रखें।

यहां जाने एटीएम पिन की सुरक्षा करने की आसान स्टेप्स

. अपना व्यक्तिगत पहचान नंबर (पिन) बिल्कुल व्यक्तिगत रखें: यहां तक ​​कि परिवार के सदस्यों के साथ भी नहीं। अपने पिन नंबर को ताज़ा रखने के लिए उसे साल में एक बार अपडेट करना भी एक अच्छा विचार है।

. अपने परिवेश के प्रति सचेत रहें, विशेषकर रात में। यदि आपको कोई संदिग्ध गतिविधि दिखाई देती है, जैसे कुछ फीट की दूरी पर इंतजार कर रहा कोई व्यक्ति या आसपास कोई रोशनी नहीं है, तो उस मशीन का उपयोग करने से बचें और किसी सार्वजनिक क्षेत्र में दूसरी मशीन ढूंढें।

. एटीएम का उपयोग करते समय किसी को अपने साथ लाएँ। यदि आपको कोई मित्र नहीं मिल रहा है, तो ऐसे एटीएम का उपयोग करें जो सुविधा केंद्र या किराने की दुकान जैसे सार्वजनिक क्षेत्र में स्थित हो। इस तरह, स्टोर कर्मी मदद के लिए वहां मौजूद हैं और आपके पास स्टोर और बैंक दोनों से वीडियो निगरानी होगी।

. जब आप एटीएम के पास जाएं तो अपना डेबिट कार्ड तैयार रखें। यदि आपको अपने पर्स या बटुए की तलाशी लेने की आवश्यकता है, तो आप अपराधियों को आपको पकड़ने का अधिक मौका देंगे।

. अपना पिन दर्ज करते समय एटीएम कीबोर्ड को "ढाल" देने के लिए अपने शरीर का उपयोग करें। यदि ऐसा लगता है कि कोई आपके पीछे रुक रहा है, तो दूर चले जाएं और बाद में वापस आएं।

. अपनी रसीदें या लेनदेन रिकॉर्ड हमेशा अपने साथ रखें। इससे आपकी कोई भी निजी जानकारी गलत हाथों में जाने से बच जाएगी।
एटीएम से प्राप्त किसी भी पैसे को न तो गिनें और न ही प्रदर्शित करें। एटीएम से अपना पैसा निकालने के बाद, नकदी को तुरंत अपने पर्स या बटुए में रखें, और बाद में इसे गिनें।

. यदि आप ड्राइव-अप एटीएम का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यात्री खिड़कियाँ ऊपर की ओर हों और सभी दरवाजे बंद हों। यदि आप अपनी कार छोड़कर एटीएम तक जाते हैं, तो अपनी कार को लॉक कर लें। यह रेडियो बंद करने में भी मदद कर सकता है ताकि आप अधिक सतर्क रह सकें।

. कार्ड स्किमर के लिए एटीएम की जाँच करें। कार्ड स्कीमर एटीएम के भुगतान टर्मिनल से जुड़ा एक उपकरण है जिसका उपयोग पैसे निकालने के लिए अपना कार्ड डालते समय आपके कार्ड की जानकारी चुराने के लिए किया जाता है। आप अक्सर अपने स्वयं के निरीक्षण से कार्ड स्किमर को देख सकते हैं। यदि कार्ड रीडर स्लॉट ढीला लगता है या बैंक की ब्रांडिंग की तुलना में अजीब तरह से अलग रंग योजना है, या कीबोर्ड सही नहीं लगता है (बहुत मोटा है, बटन आसानी से नहीं दबते हैं, आदि), तो ये अक्सर संकेत होते हैं कि एक स्किमर है जगह में।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story