×

Aadhaar Complaints File Online: आधार से जुड़ी शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करें, बस फॉलों करें ये आसान स्टेप्स

Aadhaar Complaints File Online: अगर आपको आधार से संबंधित कोई भी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करानी है तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Vidushi Mishra
Published on: 30 Oct 2022 1:21 AM GMT
aadhar card
X

आधार कार्ड (फोटो- सोशल मीडिया)

Aadhaar Complaints File Online: आधार कार्ड अब सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से है। प्रत्येक नागरिक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। ऐसे में कई बार आधार कार्ड में कुछ गलती होने की वजह परेशानी का सामना करना पड़ता है। तो अगर आपने आधार नामांकन केंद्र में अपने आधार अपडेशन के संबंध में किसी परेशानी के लिए आवेदन किया है लेकिन अभी तक उस समस्या से निवारण नहीं मिला है तो आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

ऐसे में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आपको अपनी नामांकन आईडी की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर शिकायत आधार ऑपरेटर या नामांकन एजेंसी से संबंधित है, तो आपको शिकायत दर्ज करते समय अनिवार्य रूप से अपना नामांकन आईडी प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे में अगर आपको आधार से संबंधित कोई भी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करानी है तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

चरण 1: www.uidai.gov.in पर जाएं और 'संपर्क और सहायता' टैब चुनें।

चरण 2: 'शिकायत दर्ज करें' विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 3: एक नया वेबपेज खुलेगा। आवश्यक विवरण दर्ज करें - 28 अंकों की नामांकन आईडी, नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी। अपना पोस्टल कोड दर्ज करें और अपना गांव/कस्बा/शहर चुनें।

चरण 4: ड्रॉप-डाउन मेनू से शिकायत का प्रकार और शिकायत की श्रेणी चुनें। आपको अपनी चिंता प्रदान करने के लिए भी कहा जाएगा। कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

ध्यान दें कि यदि आपको कोई अन्य शिकायत है, तो आप टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं या help@uidai.gov.in पर ईमेल कर सकते हैं।

चैटबॉट के माध्यम से (आधार पूछें)

UIDAI चैटबॉट आधार और उसकी सेवाओं से संबंधित त्वरित स्वचालित प्रतिक्रिया के लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध एक स्वचालित चैट प्लेटफॉर्म है। यह यूआईडीएआई की वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ और दायीं ओर निवासी पोर्टल पर उपलब्ध है।

'आस्क आधार' के नीले आइकन पर क्लिक करके, निवासी चैटबॉट के साथ बातचीत शुरू कर सकता है। यह हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं का समर्थन करता है।

यूआईडीएआई की वेबसाइट आपको अपनी शिकायत की स्थिति की जांच करने का विकल्प भी प्रदान करती है। स्थिति की जांच करने के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं और 'संपर्क और सहायता' टैब के तहत, 'शिकायत की स्थिति जांचें' चुनें। शिकायत सबमिट करने पर उत्पन्न शिकायत आईडी दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करें। 'स्थिति जांचें' पर क्लिक करें और आपकी शिकायत की स्थिति वेबसाइट पर प्रदर्शित होगी।

गौरतलब है कि नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल में संशोधन के लिए व्यक्ति को अपने लिए या परिवार के किसी सदस्य के लिए आधार कार्ड के लिए नए नामांकन के लिए आधार कार्ड अपडेट सेंटर पर जाना होगा। जिन बच्चों के पास आधार कार्ड है, जिन्होंने 15 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली है, उन्हें वैध पता प्रमाण दस्तावेजों के साथ फिंगरप्रिंट, आईरिस और फोटोग्राफ सहित बायोमेट्रिक विवरण अपडेट करने के लिए आधार अपडेट सेंटर पर भी जाना होगा।

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर निकटतम आधार अपडेट केंद्रों का पता लगाया जा सकता है। एक व्यक्ति वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए 'माई आधार' विकल्प के तहत 'लोकेट एन एनरोलमेंट सेंटर' पर क्लिक कर सकता है। खुलने वाली नई विंडो पर, एक व्यक्ति 'राज्य', 'पोस्टल कोड' और प्रत्यक्ष खोज द्वारा निकटतम आधार अद्यतन केंद्रों का पता लगा सकता है। राज्य का विकल्प राज्य, चयनित जिले, उप-जिला और कस्बे/गांव में सभी सक्रिय आधार अद्यतन केंद्रों की सूची प्रदान करेगा।

क्षेत्रीय कार्यालयों में वॉक-इन

यूआईडीएआई ने कहा कि निवासी अपने राज्य के अनुसार संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों में अपने प्रश्नों या आधार से संबंधित शिकायतों को जमा करने के लिए चल सकते हैं।

डाक से

निवासी डाक द्वारा भी यूआईडीएआई से संपर्क कर सकते हैं। शिकायत यूआईडीएआई मुख्यालय या आरओ में डाक/हार्डकॉपी के माध्यम से दर्ज की जा सकती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story