×

How To Remove Unwanted Files: मोबाइल फोन से अनवांटेड फाइलों को कैसे हटाएं, जानिए पूरी जानकारी

How To Remove Unwanted Files: Android फ़ोन से अनवांटेड फ़ाइलों को साफ़ करने के स्टेप्स आप सरल तरीकों का पालन करके अपने Android फ़ोन से बिना काम वाली फ़ाइलों को साफ़ कर सकते हैं।

Anjali Soni
Published on: 23 March 2023 11:16 AM GMT
How To Remove Unwanted Files: मोबाइल फोन से अनवांटेड फाइलों को कैसे हटाएं, जानिए पूरी जानकारी
X
How To Remove Unwanted Files(Photo-social media)

How To Remove Unwanted Files: एंड्रॉइड फोन हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन का हिस्सा बनते जा रहे हैं, हम अपने फोन पर लगभग सब कुछ बचाते हैं, और सहेजते समय हमें यह एहसास नहीं होता है कि यह अधिक से अधिक जगह ले रहा है। इसका परिणाम आपके स्मार्टफ़ोन के धीमे प्रदर्शन में होता है। उम्मीद है, आप इन सरल तरीकों का पालन करके अपने Android फ़ोन से बिना काम वाली फ़ाइलों को साफ़ कर सकते हैं।

Android फ़ोन से अनवांटेड फ़ाइलों को साफ़ करने के स्टेप्स

जब आप अपने एंड्रॉइड फोन पर एक ऐप इंस्टॉल करते हैं और इसे खोलते हैं, तो यह कुछ अस्थायी फ़ाइलों को डाउनलोड करता है जो किसी विशेष कारण से उनकी मदद करते हैं, कुछ समय बाद ये फ़ाइलें अनवांटेड हो जाती हैं और अनावश्यक स्थान का उपभोग करती हैं। ऐप के हर अपडेट के बड़ी फाइल में बदलने के बाद ये फाइलें अधिक स्टोरेज की खपत करती हैं। आप इन स्टेप्स से अप्रयुक्त फाइलों को साफ कर सकते हैं:
फोन की सामान्य सेटिंग्स के माध्यम से

1.अपने एंड्रॉइड फोन पर, नोटिफिकेशन ड्रॉअर को नीचे खींचें और गियर आइकन (सेटिंग्स) पर टैप करें।

2.बैटरी और डिवाइस केयर/डिवाइस के रखरखाव पर जाएं, और स्टोरेज पर टैप करें स्टोरेज सेटिंग्स का नाम अलग हो सकता है।

3.अगले टैब में, आप सभी फाइलों को उनकी खपत के साथ देखेंगे।

4.अब आप अवांछित फाइलों के लिए सभी फाइलों की जांच कर सकते हैं और उन्हें हटा सकते हैं।

Google Files के माध्यम से अपने फ़ोन के ऐप्स सेक्शन में जाएँ

फ़ाइलों को खोजें और उन्हें खोलें। नीचे बाएँ कोने में "क्लीन" सेक्शन पर टैप करें। अपने स्मार्टफ़ोन से सभी जंक फ़ाइलों को साफ़ करने के लिए "क्लीन" बटन पर टैप करें। आप कर सकते हैं बड़ी फ़ाइलों, डुप्लीकेट फ़ाइलों, पुरानी फ़ोटो और वीडियो के लिए अन्य सुझावों की भी समीक्षा करें जो आपके मोबाइल फ़ोन संग्रहण का उपभोग कर रहे हैं। आप पुराने ईमेल भी हटा सकते हैं जो महत्वपूर्ण नहीं हैं। सैमसंग जैसे कुछ निर्माताओं में आपके फोन के सुचारू रूप से चलने को सुनिश्चित करने के लिए हर दिन अनवांटेड फ़ाइलों या जंक फ़ाइलों को साफ करने के लिए एक अंतर्निहित सुविधा होती है। आप अपने मोबाइल फोन से इन अप्रयुक्त फ़ाइलों को साफ करने के लिए तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन का उपयोग भी कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story