×

How To Solve Freezer Problems: आपके फ्रीजर में भी हो सकती है ये समस्या, जान ले इसे कैसे सुधारे ?

How To Solve Freezer Problems: हो सकता है कि आपका फ़्रीज़र बर्फ के टुकड़ों को ठीक से नहीं जमा रहा हो, या अंदर बर्फ़ जमा हो रहा हो, या पूरा उपकरण शोर मचा रहा हो जिसे आप दूसरे कमरे से सुन सकते हैं।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 11 Sep 2023 11:17 AM GMT
Freezer Problems
X

Freezer Problems(photo-social media)

How To Solve Freezer Problems: हो सकता है कि आपका फ़्रीज़र बर्फ के टुकड़ों को ठीक से नहीं जमा रहा हो, या अंदर बर्फ़ जमा हो रहा हो, या पूरा उपकरण शोर मचा रहा हो जिसे आप दूसरे कमरे से सुन सकते हैं। फ्रिज का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी है, पर कई बार टेम्प्रेचर बढ़ने की वजह से बहुत सारे बर्फ जमा हो जाती है। चलिए इस गलती को सुधार सकते हैं।

फ्रिज को ऐसे न करें डीफ्रॉस्ट

पानी का निकलना

फ़्रीज़र का डीफ़्रॉस्ट ऑप्शन छोटे लीकेज के लिए भी ज़िम्मेदार हो सकता है। तो डीफ़्रॉस्ट नाली बर्फ से भर हो सकती है। पानी जाने की कोई जगह नहीं होने के कारण, यह फ्रीजर के पीछे छोटे-छोटे छिद्रों से निकलने लगता है। नाली से बर्फ साफ़ करके या पूरी इकाई को पूरी तरह से डीफ्रॉस्ट करने की अनुमति देकर इसका समाधान करें। अन्य मामलों में, यदि डीफ़्रॉस्ट चक्र के बाद जमा हुआ पानी समय पर खाली नहीं हो पाता है।

ज्यादा कूलिंग होना

ज्यादा कूलिंग होना थर्मोस्टेट के कारण होता है जो बहुत अधिक ऊंचाई पर सेट होता है। जो आमतौर पर 0° F के आसपास होती है। यदि तापमान नहीं बदलता है, तो आपको अपने फ़्रीज़र के थर्मोस्टेट या तापमान सेंसर को बदलने की आवश्यकता हो सकती है। फ्रीजर के अंदर वस्तुओं के स्थान पर भी विचार करें। यह न तो बहुत भरा होना चाहिए और न ही बहुत खाली होना चाहिए। यदि समस्या अभी भी बनी रहती है।

असामान्य शोर

फ्रीजर से मामूली मात्रा में शोर होना सामान्य बात है। आइसमेकर, डीफ़्रॉस्ट चक्र, और बाष्पीकरणीय पंखे सभी प्रकार की क्लिक, घरघराहट और ट्रिकल बनाते हैं। यदि आप आश्वस्त हैं कि आपका फ्रीजर जो शोर कर रहा है वह सामान्य से बाहर है और परेशानी का संकेत है, तो समस्या संभव दोषपूर्ण पंखे मोटर या अन्य यांत्रिक घटक है।

चालू करने में असफलता

यदि आपका फ्रीजर पूरी तरह से बिजली खींचने में विफल रहता है, तो जांच लें कि उपकरण प्लग इन है और सर्किट को रीसेट करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप आश्वस्त हैं कि समस्या उपकरण में ही है, तो आंतरिक इलेक्ट्रॉनिक्स में कोई खराबी है जिसके लिए पेशेवर सेवा की आवश्यकता होगी।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story