×

Work from Home के दौरान बार-बार हो रहा लैपटॉप हैंग? इन टिप्स को फॉलो कर पाए छुटकारा

जब लैपटॉप नया होता है तब तो आपका लैपटॉप और कंप्यूटर मक्खन की तरह काम करता है, लेकिन जैसे-जैसे ये पुराना होता जाता है इसमें दिक्कत आने लगती है, ये हैंग होने लगता है, स्लो काम करने लगता है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 27 July 2021 9:39 AM GMT
laptop hang problem while doing work from home
X

लैपटॉप हैंग होने की समस्या (फोटो : सोशल मीडिया )

कोरोना महामारी के चलते ज्यादातर कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (Work from home) करने को कहा। जिनमे से कुछ कंपनी अब भी अपने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम करवा रही है । ऐसे में बहुत से लोगों को काम करने के दौरान अपने लैपटॉप और कंप्यूटर के हैंग होने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है । जब लैपटॉप नया होता है तब तो आपका लैपटॉप और कंप्यूटर मक्खन की तरह काम करता है, लेकिन जैसे- जैसे ये पुराना होता जाता है इसमें दिक्कत आने लगती है, ये हैंग होने लगता है, स्लो काम करने लगता है । लेकिन ऐसे कुछ छोटी बाते हैं जिन्हें ध्यान में रखते हुए और उन बातों को फॉलो करते हुए आप इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं । आइए जानते हैं ।

काफी दिन तक बंद लैपटॉप/ कंप्यूटर

ऐसे बहुत से यूजर होंगे जिन्हें हर रोज अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम नहीं होता होगा । लैपटॉप को काफी दिनों तक restart नहीं किया होगा । बता दें, जिनके पास भी window 10 है उनका लैपटॉप या कंप्यूटर अपने आप स्लीप मोड पर चला जाता है । ऐसे में जो टास्क बंद नहीं होते, वो स्लीप मोड के दौरान भी चलते रहते हैं । ये अगर ज्यादा लंबे समय तक रहा तो इसके चलते लैपटॉप या कंप्यूटर स्लो हो जाता है । ऐसे ना हो इसके लिए अपना काम पूरा करने के बाद याद से अपने लैपटॉप को बंद कर दिया करें । ऐसे में कोई भी टास्क बैकग्राउंड में चल रहा हो वो बंद हो जाता है ।

जरूर करें Update

किसी भी सिस्टम के लिए ज़रूरी होता है उसे अपडेट करना । ऐसा ना करने से भी अपना सिस्टम स्लो चलने लगता है और हैंग होने की भी समस्या आने लगती है । समय समय पर ऑपरेटिंग सिस्टम में कई दिक्कत आने लगती है । इसके लिए ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोवाइडर कंपनी जो होते है वो अपडेट जारी करते है । जिससे आपके सिस्टम में जो दिक्कत हो उसे अपडेट के साथ सॉल्व किया जा सकता है । window 10 यूजर अपने सेटिंग में जाकर एक क्लिक में अपने सिस्टम को अपडेट कर सकते हैं ।

RAM से बढ़ाए स्पीड

जो भी अपने लैपटॉप पर हैवी काम कर रहा हो उसके लिए ज़रूरी है ज्यादा RAM वाला सिस्टम , 50 हजार रुपए से कम कीमत वाले सभी लैपटॉप 4 GB RAM के साथ मिलते हैं । ऐसे में कई कंपनियां ऐसी हैं जो लैपटॉप में दो RAM स्लॉट देती है । दूसरे स्लॉट में आप 8 GB की एक और RAM आराम से लगा कर उसे कर सकते है ।

बिना यूज़ वाले APP करें डिलीट

अपने लैपटॉप को किसी अलमारी की तरह भरते न जाए । उसे साफ सुथरा रखने की कोशिश करें । जिस APP की आपको ज़रूरत ना हो उसे लैपटॉप से डिलीट कर दें, अक्सर हम अपने लैपटॉप पर काम करते समय ऐसे कई APP download कर लेते है जिनका अगली बार कोई यूज़ ही नहीं होता । या जब आप नया लैपटॉप लेते है, उसके साथ कंपनी कई नए APP देती है, जिनका यूज़ ही नहीं होता। ऐसे APP को आप डिलीट कर सकते है । Window 10 में आप कण्ट्रोल पैनल पर जाए , प्रोग्राम सिलेक्ट करें , जो APP डिलीट करना हो उसपर क्लिक कर दें, Uninstall का ऑप्शन देगा , उसे क्लिक कर दें ।

System Maintenance

Window 10 में आपको System Maintenance का आप्शन दिया गया है । उसका यूज़ कर के लैपटॉप में आ रही किसी प्रकार की भी दिक्कत को चेक कर सकते है और उसे सॉल्व कर सकते हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story