×

How to Speed Up Your Phone: अगर आपका फ़ोन भी चल रहा है धीरे, तो जाने सही करने का आसान तरीके

How to Speed Up Your Phone: क्या आपका स्मार्टफोन बेहद धीमा चल रहा है? इन कारणों से समस्या निवारण करें कि आपका फ़ोन इतना धीमा क्यों है

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 22 Sep 2023 11:12 AM GMT
Easy Ways To Speed Up Your Phone
X

Easy Ways To Speed Up Your Phone(Photo-social media)

How to Speed Up Your Phone: क्या आपका स्मार्टफोन बेहद धीमा चल रहा है? इन कारणों से समस्या निवारण करें कि आपका फ़ोन इतना धीमा क्यों है और Android या iPhone पर चलने वाले धीमे स्मार्टफ़ोन की स्पीड कैसे तेज़ करें। यह एक ऐसा प्रश्न है जो लगभग हम सभी ने कभी न कभी पूछा है। हम जानते हैं कि यह कितना मुश्किल हो सकता है और यह बेहद परेशानी भरा हो सकता है, खासकर जब आप किसी महत्वपूर्ण कार्य को जल्दी से पूरा करने की कोशिश कर रहे हों। हम आपके फ़ोन के धीमे चलने के कारणों और इसे तेज़ चलाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

फ़ोन धीमे होने के कारण

बैकग्राउंड ऐप्स

अपने बारे में बात करते हुए, मेरा फोन अक्सर धीमा होने का एक मुख्य कारण यह है कि मैं अपने ऐप्स बंद नहीं करती हूं। जिसके कारण फ़ोन धीरे-धीरे चलता है। समय के साथ, हमारे पास अक्सर बहुत सारे ऐप्स जमा हो जाते हैं, जिनमें से अधिकांश का हम अक्सर उपयोग नहीं करते हैं और भूल जाते हैं। फ़ोन में वर्तमान में रैम और सीपीयू के रूप में सीमित संसाधन हैं और सभी ऐप्स उच्च-प्राथमिकता वाले कार्यों ऐप्स के बीच विभाजित हैं। आपके आवश्यक कार्यों के लिए उसे उतने ही कम संसाधन समर्पित करने पड़ेंगे। इससे आपका फोन धीमा हो जाएगा।

फुल स्टोरेज

जब आपके फोन की इंटरनल स्टोरेज मेमोरी भर जाती है तो उसकी परफॉर्मेंस धीमी होने लगती है। यह आपके ऐप्स के संचय, न हटाए गए फ़ोटो और वीडियो, अस्पष्ट कैश आदि के कारण हो सकता है। आमतौर पर, जब आपके फ़ोन की मेमोरी खत्म होने लगती है तो फ़ोन सूचनाएं प्रदर्शित करते हैं, जो आपसे अप्रयुक्त फ़ाइलों और मीडिया को हटाकर कुछ स्थान खाली करने के लिए कहते हैं। आप लंबी राह अपना सकते हैं और उन ऐप्स, फ़ाइलों, वीडियो और फ़ोटो को मैन्युअल रूप से खोज सकते हैं जिन्हें आप अपने फ़ोन पर नहीं चाहते हैं और उन्हें हटा सकते हैं। या आप फ़ोन क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं यह आपको फ़ाइलों, ऐप्स और फ़ोटो को आसानी से हटाने में मदद करेगा। आप डेटा को बाहरी ड्राइव या क्लाउड स्टोरेज में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

आपकी बैटरी की ऐज

पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की एक कमी यह है कि उनकी बैटरी भी पुरानी हो जाती है। उनमें इलेक्ट्रोड फिल्में बनती हैं और इससे उनके भीतर आंतरिक प्रतिरोध बढ़ जाता है। इससे आपके फ़ोन का प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है, इससे आपका फोन गर्म हो सकता है। चूंकि सीपीयू तापमान के प्रति संवेदनशील होते हैं, इसलिए पावर प्रबंधन नियंत्रक प्रोसेसर की गति को कम कर देगा। पुरानी बैटरी स्थिर वोल्टेज या आवश्यक करंट प्रदान नहीं कर सकती है।

आपके फ़ोन की स्पीड को बढ़ाने के सरल तरीके

अपना फ़ोन रीस्टार्ट प्रारंभ करें

कभी-कभी आपका फोन अचानक से धीमा होने लगता है और आप खुद से यह पूछते हुए परेशान हो जाते हैं कि आपका फोन अचानक इतना धीमा क्यों हो गया है। चिंता न करें, बस अपना फ़ोन रीस्टार्ट आरंभ करें।

लोकेशन सेवाएँ बंद करें

कभी-कभी स्थान सेवाओं की अनुमति आपके फ़ोन को धीमा कर सकती है। उन ऐप्स के लिए स्थान सेवाएँ बंद करने का प्रयास करें जिन्हें इसकी आवश्यकता नहीं है। आप ऐप का उपयोग करते समय अनुमति को 'पर भी स्विच कर सकते हैं।

अपना इंटरनेट संपर्क जांचे

कभी-कभी, इसका कारण आपका फ़ोन धीमा नहीं चल रहा है, इसका कारण इंटरनेट है। और अगर यह इंटरनेट कनेक्शन है, तो इसका मतलब है कि आपका फ़ोन ठीक काम कर रहा है। एक स्थिर नेटवर्क कनेक्शन ढूंढने से चीज़ें सुलझ जाएंगी। आप अपना नेटवर्क कनेक्शन रीसेट करने का भी प्रयास कर सकते हैं।

फ़ैक्टरी सेटिंग पर रिस्टोर करें

यदि कुछ भी काम नहीं करता है, तो अपने फ़ोन को फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर रिस्टोर करें। आप इसे अपनी सामान्य सेटिंग में पाएंगे. लेकिन याद रखें, यह आपका अंतिम उपाय है क्योंकि यह आपके सभी डेटा को मिटा देगा। और इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आपका फ़ोन उसके बाद बेहतर काम करना शुरू कर देगा।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story