×

Mobile Live Location: अब मोबाइल फोन चोरी होने पर इस तरह पता करें लाइव लोकेशन, IMEI नंबर से होगा ट्रैक

How to Track Mobile Live Location: हर मोबाइल का अपना यूनिक IMEI नंबर होता है। इसकी वजह से आप अपना चोरी हुआ फ़ोन खोज सकते हैं, इस नंबर को हमेशा संभाल के रखना चाहिए।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 23 Dec 2022 2:13 AM GMT
Mobile live location
X

Mobile live location(photo-social media)

How to Track Mobile Live Location: फ़ोन खरीदना कुछ लोगों को लिए आम बात होती है तो वहीं कुछ लोगों लोग बहुत मेहनत करके फ़ोन खरीदते हैं। परन्तु जैसे ही फ़ोन चोरी होता है तो हर कोई टेंशन में आ जाता है। सबके दिमाग में ये ही सवाल आता है कि फ़ोन अब मिल जाएगा या नहीं, इससे बहुत नुकसान भी हो जाता है। परन्तु आज के समय टेक्नोलॉजी की मदद से आप ये तो पता लगा सकते हैं कि आपका फ़ोन कोनसी जगह है। मोबाइल को ट्रैक करने के ये आसान तरीके आपको मालूम होने चाहिए ताकी अगर आपके साथ ऐसी घटना हो तो मोबाइल ट्रैक कर सकते हैं।

इस तरह करे मोबाइल ट्रैकर का यूज़

हर मोबाइल का अपना यूनिक IMEI नंबर होता है। इसकी वजह से आप अपना चोरी हुआ फ़ोन खोज सकते हैं, इस नंबर को हमेशा संभाल के रखना चाहिए। परन्तु इस नंबर का इस्तेमाल करना हर किसी को नहीं आता है अब हम आपको बताते हैं के कैसे आप इस नंबर से अपने मोबाइल को ढूंढ सकते हैं। फोन ढूंढने के लिए आप मोबाइल ट्रैकर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। फ़ोन के ट्रैकर एप्प को ओपन करने के लिए आपके पास फ़ोन के IMEI नंबर होने चाहिए। इस नंबर को आप जैसे ही एप्प में डालोगे तो उसकी लोकेशन ट्रैक हो जाएगी, कोई भी व्यक्ति फ़ोन ऑफ कर देगा तभी भी फ़ोन ट्रैक हो सकता है। गूगल प्ले स्टोर से आप फोन ट्रैकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। फिर उसमें IMEI नंबर डालकर फोन की लोकेशन की जानकारी ले सकते हैं।

Google Find My Devices से भी आप फ़ोन को ट्रैक कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले से ही इसकी सर्विस को अपने फ़ोन में ऑन करना होगा, इसके लिए आपको मोबाइल फ़ोन की लोकेशन ऑन रखनी पड़ेगी जिससे आप दूसरे फ़ोन में भी अपना गूगल अकाउंट ऑन कर सकते हैं। इससे आप जिस भी फ़ोन को ढूंढ़ना चाहते हैं वह आपको मिल जाएगा।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story