WhatsApp Tips: पुराने फोन का WhatsApp Chat नए फोन में करना चाहते हैं ट्रांसफर, फॉलो करें यह आसान से स्टेप्स

WhatsApp Tips in Hindi: व्हाट्सएप अपनी बैकअप फाइलों को गूगल ड्राइव और एप्पल क्लाउड पर स्टोर करता है। व्हाट्सएप यूजर्स को सलाह देता है कि वे डिवाइस के क्लाउड स्पेस में अपने डेटा का बार-बार बैकअप लें।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 9 Nov 2022 11:21 AM GMT
WhatsApp
X

WhatsApp (Image Credit : Social Media)

How To Transfer WhatsApp Chat To New Phone From Old Phone : बहुत बार ऐसा होता है जब हम कोई नया फोन खरीदते हैं और पुराने फोन के डाटा को नए फोन में ट्रांसफर करने के लिए काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी कोई नया स्मार्टफोन खरीदने की तैयारी कर रहे हैं और अपने व्हाट्सएप चैट को पुराने फोन से नए फोन में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे आसान से स्टेप्स बतायेंगे जिनको फॉलो कर आप बड़े आराम से पुराने फोन से नए फोन में व्हाट्सएप डाटा को ट्रांसफर कर सकेंगे। गौरतलब है कि अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं और कोई iOS डिवाइस खरीदना चाहते हैं तो आप थोड़े अलग प्रोसेस को पूरा कर अपने व्हाट्सएप चैट को नए हैंडसेट में ट्रांसफर करना पड़ेगा। आइए जानते हैं उन आसान स्टेप्स के बारे में जिनको फॉलो कर आप अपने पुराने फोन से व्हाट्सएप चैट से सभी मैसेजेस मीडिया फाइल्स और सेटिंग की जानकारी अपने नए फोन पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

पुराने एंड्रॉइड फ़ोन से नए एंड्रॉइड फ़ोन में व्हाट्सएप चैट कैसे ट्रांसफर करें

- अपने पुराने एंड्राइड हैंडसेट से अगर आप नए एंड्रॉयड हैंडसेट पर अपना व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप डाटा का गूगल ड्राइव पर बैकअप लेना होगा।

-बैकअप लेने के लिए हैंडसेट पर व्हाट्सएप ओपन करें सेटिंग्स में जाएं फिर चैट विकल्प पर क्लिक करें और अब चैट बैकअप ऑप्शन पर खोलें।

-अब आप अपने उस गूगल अकाउंट को सेलेक्ट करें जिसमें आप अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप लेना चाहते हैं।

-बैकअप प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद अपने नए एंड्राइड हैंडसेट में व्हाट्सएप को इंस्टॉल कर लॉगिन करें।

-व्हाट्सएप लॉगिन करने के बाद आप अपने गूगल ड्राइव से बैकअप किए हुए चैट तथा मीडिया फाइल को रिस्टोर करें।

-रिस्टोर प्रक्रिया पूरा होने में थोड़ी समय लग सकता है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप अपने पुराने हैंडसेट के सभी चैट और मीडिया फाइल्स को अब नए फोन में देख सकते हैं।

आईओएस फ़ोन से एंड्रॉइड फ़ोन में व्हाट्सएप चैट कैसे ट्रांसफर करें

-आईओएस फोन से एंड्रॉयड फोन में व्हाट्सएप चैट को ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले टाइप-सी लाइटनिंग केबल का उपयोग करके अपने एंड्रॉइड डिवाइस को आईफोन से कनेक्ट करें।

- अब अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप को ओपन करें जाएं स्क्रीन पर आपको एक QR-Code दिखाई देगा।

- अब अपने आईओएस हैंडसेट पर व्हाट्सएप ओपन करें सेटिंग में जाकर चैट विकल्प को चुनें और चैट को एंड्रॉयड पर ले जाएं, जिसके बाद आपको क्यूआर कोड स्कैन करने का विकल्प दिखाई देगा।

- बता दें, ट्रांसफर प्रक्रिया पूरी होने के दौरान आपको यह ध्यान देना है कि स्मार्टफोन लॉक ना हो। जब प्रक्रिया पूरा हो जाएगा तब आप अपने आईओएस हैंडसेट का व्हाट्सएप चैट एंड्राइड हैंडसेट पर देख सकेंगे।

एंड्रॉइड फ़ोन से आईओएस फ़ोन में व्हाट्सएप चैट कैसे ट्रांसफर करें

-एंड्रॉयड फोन से आईओएस फोन में व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर करने की प्रक्रिया भी काफी ज्यादा आसान है। इसके लिए आपको अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर 'Move To iOS' एप प्ले स्टोर के जरिए इंस्टॉल करना होगा।

- एप्लीकेशन इंस्टॉल होने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे सभी दिशा निर्देशों का पालन करें।

- अब अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर आईफोन पर प्रदर्शित कोर्ट को दर्ज करें इसके बाद ट्रांसफर डाटा स्क्रीन पर व्हाट्सएप चुने और स्टार्ट पर टैप करें।

- अब 'मूव टू आईओएस' एप्लिकेशन पर लौटें और आईफोन में डेटा ट्रांसफर करने के लिए 'कंटिन्यू' पर टैप करें।

- डेटा ट्रांसफर पूरा हो जाने के बाद, अपने iPhone पर नवीनतम व्हाट्सएप अपडेट इंस्टॉल करें।

- अब मोबाइल फोन नंबर से लॉग इन करें और स्टार्ट पर टैप करें।

- प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, व्हाट्सएप चैट और सभी मीडिया फाइल्स आपके नए आईफोन पर दिखाई देने लगेंगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story