×

iPhone 15 Real or Fake: आईफ़ोन 15 असली या नकली, ऐसे पहचाने ?

iPhone 15 Real or Fake: Apple नकली निर्माताओं के लिए नकली iPhone 15 बेचना मुश्किल बना रहा है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 24 Sep 2023 7:03 AM GMT
How to Verify iPhone 15 is Real
X

How to Verify iPhone 15 is Real(Photo-social media)

How to Verify iPhone 15 is Real: Apple नकली निर्माताओं के लिए नकली iPhone 15 बेचना मुश्किल बना रहा है। नए iPhone 15 के रिटेल बॉक्स, साथ ही iPhone 15 Pro, एक नए सुरक्षा तंत्र के साथ आते हैं जो डिवाइस के ओरिजनल होने को साबित करता है। यह एक नया पराबैंगनी प्रकाश-आधारित तंत्र है जो ग्राहकों को यह वेरिफिकेशन करने में मदद करेगा कि वे जो iPhone 15 इकाई खरीद रहे हैं वह वास्तविक और प्रामाणिक है। यह एक आवश्यक सुरक्षा उपाय है क्योंकि iPhone सहित Apple डिवाइसों में बहुत सारे घोटाले होते हैं। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि यह एक फुलप्रूफ तरीका है या नहीं, लेकिन Apple ने संभव संबंधित घोटालों को दूर रखने के लिए कुछ तरीके सामने लाए है।

iPhone 15 बॉक्स में नए छिपे हुए लेबल

माजिन बू से जुड़े एक एक्स उपयोगकर्ता ने आईफोन 15 रिटेल बॉक्स पर नए यूवी लेबल कैसे काम करते हैं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो पोस्ट किया। बक्सों पर होलोग्राम होते हैं, जो यूवी प्रकाश के सामने रखे जाने पर चमकते हैं। नया iPhone 15 खरीदते समय ग्राहक को अतिरिक्त मानसिक शांति देने के लिए ये होलोग्राम QR कोड जैसे मौजूदा सुरक्षा तंत्र के अतिरिक्त मुद्रित किए जाते हैं। यह एक छोटा सा डिटेल है जिसे आप अनदेखा कर देंगे, लेकिन यदि आप इस बारे में चिंतित हैं कि क्या आप जो iPhone 15 यूनिट खरीद रहे हैं वह असली है, अपने साथ एक UV लाइट रखें। इसके अलावा, नकली विक्रेताओं के लिए iPhone 15 बक्सों पर उसी UV प्रकाश-आधारित तंत्र को दोहराना थोड़ा मुश्किल लगता है।

कैसे वेरीफाई करें कि आपका iPhone असली है या नहीं

यह जांचने के विभिन्न तरीके हैं कि आप जो आईफोन खरीद रहे हैं वह असली है या नकली नहीं। उनमें से कुछ हैं

1. ऐप्पल फ़ॉन्ट और रंग में बदलाव और गलत मिसप्रिंटेड डिटेल के लिए रिटेल बॉक्स को ध्यान से जांचें।

2. दुकान या स्टोर के मालिक से आपको कम से कम दो और रिटेल बॉक्स दिखाने के लिए कहें और किसी भी असमानता का पता लगाने के लिए उनकी एक-दूसरे से तुलना करें।

3. यदि संभव हो, तो डिवाइस खरीदने के बाद विक्रेता के ठीक सामने iPhone 15 को अनबॉक्स करें ताकि उसके IMEI और सीरियल नंबर का बॉक्स पर छपी सामग्री से मिलान किया जा सके।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story