×

Huawei Foldable Smartphone: चीनी कम्पनी हुवाई जल्द ही पेश करेगी बेहद किफायती फोल्डेबल स्मार्टफोन, जानिए डिटेल

Huawei Foldable Smartphone: जानकारियां सामने आ रहीं हैं कि, 2024 में फोल्डेबल फोन की बिक्री में ये कंपनी अपने स्थान को टॉप पर साबित कर सकती है, आइए इस विषय पर जानते हैं विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 13 March 2024 12:31 PM GMT
Huawei Foldable Smartphone
X

 Huawei Foldable Smartphone

Huawei Foldable Smartphone: भारतीय मोबाइल बाजार में इन दिनों फोल्डेबल स्मार्टफोन का जलवा कायम है। सैमसंग के बाद अब दिग्गज कंपनी एप्पल भी अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्केट में उतार रही है। इसी कड़ी में अब चीनी कम्पनी हुवाई बेहद रियायती कीमत पर खास की खूबियों से लैस फोल्डेबल स्मार्ट फोन पेश करने जा रही है। इस बात की संभावना जताई जा रही है कि ये कम्पनी फोल्डेबल स्मार्ट की बिक्री में सैमसंग को तगड़ी टक्कर दे सकती है। हालांकि मौजूदा समय में सैमसंग के फोल्डेबल फोन की सबसे ज्यादा डिमांड होती है। वहीं अब चीनी कंपनी सैमसंग को कड़ी प्रतिस्पर्धा देने जा रही है। वहीं इस तिमाही में हुवाई मोबाइल और ऑनर की बाजार हिस्सेदारी में तगड़ा इजाफा हुआ है।इस तरह की भी जानकारियां सामने आ रहीं हैं कि, 2024 में फोल्डेबल फोन की बिक्री में ये कंपनी अपने स्थान को टॉप पर साबित कर सकती है।जबकि 2023 की चौथी तिमाही की बिक्री में सैमसंग ने दुनियाभर में सबसे ज्यादा फोल्डेबल फोन की बिक्री करने का खिताब हासिल किया था।

हुवाई की सैमसंग से रहेगी तगड़ी टक्कर

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग और चीनी कम्पनी हुवाई के बीच फोल्डेबल स्मार्टफोन की बिक्री में तगड़ी प्रतिस्पर्धा होती देखी जा सकती है। सामने आई जानकारी के अनुसार अनुमान लगाया गया है कि सैमसंग कम्पनी जल्द ही अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन गैलेक्सी Z फ्लिप 6 और Z फोल्ड 6 को बाजार में पेश करने जा रही है। वहीं हुवाई कम्पनी अपने अपकमिंग मॉडल मेट X5 और हुवाई पॉकेट 2 स्मार्टफोन की खूबियों के चलते ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफलता हासिल कर सकती है। इस बात की उम्मीद की जा रही है कि, चीनी कंपनी हुवाई सैमसंग को पछाड़कर फोल्डेबल स्मार्टफोन के बाजार में अपना सिक्का कुछ सीमित समय के लिए ही जमाने में सफल होगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि, गैलेक्सी Z फ्लिप 6 और Z फोल्ड 6 आने के बाद सैमसंग फिर से अपना रुतबा हासिल करने में सक्षम होगी।

2023 के जाते-जाते हुई थी इन स्मार्टफोन की बंपर डिमांड

टेक बाजार में पिछले साल के अंतिम कुछ महीनों के भीतर ही कई दिग्गज ब्रांड्स के स्मार्टफोन की डिमांड में अचानक उछाल आता देखा गया था। इस दौरान सबसे ज्यादा बिक्री किए जाने वाले फोल्डेबल स्मार्टफोन की बात करें तो इसमें टॉप 10 स्मार्टफोन की सूची में सैमसंग के कुल चार और हुवाई और शाओमी का एक-एक मॉडल वहीं ऑनर और वीवो दोनों के दो मॉडल शामिल है। स्मार्टफोन की बिक्री में टॉप पर सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5 स्मार्ट फोन रहा था। जिसके बाद हुवाई मेट X3, ऑनर मैजिक Vs2, सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 5, और ओप्पो N3 फ्लिप आदि मॉडल की भी बंपर डिमांड रही थी। इन आंकड़ों पर नजर डालें तो 2022 की तुलना में 33 प्रतिशत के मुकाबले कुल 42 लाख फोल्डेबल स्मार्टफोन 2023 की आखिरी तिमाही में शिप किए गए थे। जिसके अनुसार ये अनुपात इस वर्ष 11 प्रतिशत अधिक है।

फिर बिक्री में पहले स्थान पर आ जाएगी सैमसंग

रिपोर्ट में कहा गया है कि हुवाई मेट X5 और हुवाई पॉकेट 2 की कामयाबी के कंधे चढ़कर कंपनी सैमसंग को पछाड़कर फोल्डेबल स्मार्टफोन के बाजार में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी हासिल कर लेगी।हालांकि, हुवाई के लिए यह कामयाबी थोड़े ही समय रहेगी। अनुमान लगाया गया है कि गैलेक्सी Z फ्लिप 6 और Z फोल्ड 6 आने के बाद सैमसंग फिर से अपना स्थान हासिल कर सकती है। कंपनी को इन दोनों फोन के हिट होने की उम्मीद है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story