×

Huawei Mate 50 Pro Review : कैमरा, प्रोसेसर-डिस्प्ले हर तरफ से बहुत दमदार है ये स्मार्टफोन, यहां खुद देखें फुल रिव्यु

Huawei Mate 50 Pro Review : चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने Huawei Mate 50 Pro को इसी साल सितंबर में लांच किया है। हैंडसेट 4,700mAh बैटरी और क्वालकॉम SM8475 स्नैपड्रैगन 8+ 4G Gen 1 से लैस है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 2 Nov 2022 9:09 AM GMT
Huawei Mate 50 Pro
X

Huawei Mate 50 Pro (Image Credit : Social Media)

Huawei Mate 50 Pro की आधिकारिक तौर पर 6 सितंबर, 2022 को घोषणा की गई थी। डिवाइस OLED 6.76 इंच स्क्रीन साइज के साथ आता है और इसका रेजोल्यूशन 1212 x 2616 पिक्सल है। यह IP68 डस्ट/वाटर रेसिस्टेंट है। डिस्प्ले को हुआवेई कुनलुन ग्लास द्वारा संरक्षित किया गया है।

डिवाइस का डाइमेंशन 162.1 x 75.5 x 8.5 मिमी है जबकि इसका वजन 205/209 ग्राम है। डिवाइस क्वालकॉम SM8475 स्नैपड्रैगन 8+ 4G Gen 1 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित है जबकि GPU एड्रेनो 730 है। स्मार्टफोन 8GB रैम और 256GB, 512GB इंटरनल स्टोरेज के साथ पैक है।

स्मार्टफोन में नॉन-रिमूवेबल ली-पो 4700mAh बैटरी + फास्ट बैटरी चार्जिंग 66W + फास्ट वायरलेस चार्जिंग 50W + रिवर्स वायरलेस चार्जिंग 5W है। रियर कैमरे में 50MP (चौड़ा) + 64MP (पेरिस्कोप टेलीफोटो) ऑप्टिकल जूम + 13MP (अल्ट्रावाइड) होता है, जबकि सामने की तरफ 13MP (अल्ट्रावाइड) + टीओएफ 3 डी (डेप्थ/बायोमेट्रिक्स सेंसर) कैमरा होता है।

Huawei Mate 50 Pro में फेस आईडी, अंडर डिस्प्ले, ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट, एक्सेलेरोमीटर, जायरो, प्रॉक्सिमिटी, बैरोमीटर, कंपास और कलर स्पेक्ट्रम जैसे सेंसर शामिल हैं। आइये जानते हैं हैंडसेट का कैमरा, बैटरी, डिस्प्ले और अन्य सभी मोर्चों पर स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस कैसा है।

Huawei Mate 50 Pro Unboxing

Huawei Mate 50 Pro इन-बॉक्स सामग्री में एक स्पष्ट सिलिकॉन सुरक्षात्मक मामला, एक 66W चार्जर और एक यूएसबी केबल शामिल है।

Huawei Mate 50 Pro Design Review

Huawei Mate 50 Pro प्रीमियम लगता है और दिखता है। पीठ पर चमड़े जैसी सामग्री स्पर्श करने के लिए अच्छी और नरम है और एक मामले की आवश्यकता को समाप्त करती है। स्क्रीन और बैक के चारों ओर एल्यूमीनियम फ्रेम और कर्व्स हाथ में एक शानदार अहसास देता है। बड़ी 6.74-इंच 120Hz OLED स्क्रीन के बावजूद, Mate 50 Pro समान आकार की स्क्रीन वाले कुछ प्रतिस्पर्धी फ़्लैगशिप की तुलना में एक हाथ से उपयोग करना आसान है। स्क्रीन को हुआवेई कुनलुन ग्लास द्वारा भी संरक्षित किया गया है जबकि फोन स्वयं आईपी68 धूल और पानी प्रतिरोधी है।

Huawei Mate 50 Pro Display Review

Huawei Mate 50 Pro स्मार्टफोन 2700*1228 के रिज़ॉल्यूशन वाली 6.74-इंच की OLED कर्व्ड स्क्रीन का उपयोग करता है, 120Hz रिफ्रेश रेट और HDR विविड डिस्प्ले को सपोर्ट करता है। लेकिन डिफ़ॉल्ट सेटिंग में स्क्रीन थोड़ी पीली लगती है, लेकिन स्क्रीन के रंग को बड़े आराम स समायोजित कर सकते हैं, जिससे यह सफेद के करीब दिखता है।

गौरतलब है कि यह 1440Hz हाई-फ़्रीक्वेंसी PWM डिमिंग को सपोर्ट करता है, जो कम रोशनी वाले वातावरण में आँखों को अधिक आरामदायक बना सकता है। हुआवेई मेट 50 प्रो अभी भी अंडर-स्क्रीन ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट अनलॉकिंग का उपयोग करता है।

हाल ही में सुबह में उंगलियां अपेक्षाकृत सूखी होती हैं, और अक्सर ऐसा होता है कि फिंगरप्रिंट को अनलॉक नहीं किया जा सकता है। हुआवेई मेट 50 प्रो इस बार सामान्य पंच होल स्क्रीन डिज़ाइन का उपयोग नहीं करता है, लेकिन फिर से बैंग स्क्रीन डिज़ाइन का उपयोग करता है। Mate 50 Pro द्वारा बैंग स्क्रीन का उपयोग करने का मुख्य कारण 3D ToF डीप-सेंसिंग कैमरा और बैंग क्षेत्र में ईयरपीस का एकीकरण है।

Huawei Mate 50 Pro Camera Review

Huawei Mate 50 Pro के शूटिंग प्रदर्शन के लिए ज्यादा उम्मीदें नहीं थीं। पहला, क्योंकि हुआवेई पी सीरीज मुख्य फोटोग्राफी है, मेट सीरीज की फोटोग्राफी हमेशा "दूसरी स्थिति" रही है। दूसरा, प्रेस कॉन्फ्रेंस में मेट 50 प्रो कैमरे के सेंसर के विनिर्देशों के बारे में विस्तार से नहीं बताया गया।

Huawei Mate 50 Pro का फोटोग्राफी फंक्शन तीन बिंदुओं में सबसे ज्यादा दिलचस्प है। जिसमें पहला F1.4-F4.0 का टेन-स्टॉप फिजिकल वेरिएबल अपर्चर है। दूसरा XMAGE है, जिसका उपयोग Leica की स्थिति को बदलने के लिए किया जाता है। तीसरा सुपर मैक्रो टेलीफोटो कैमरा के तहत मैक्रो प्रदर्शन है जो केवल पोर्श संस्करण में उपलब्ध है। बता दें, Huawei Mate 50 सीरीज XMAGE को ले जाने वाला पहला मोबाइल फोन भी है।

Huawei Mate 40 Pro की तुलना में, यह पाया गया है कि Huawei Mate 50 Pro का फोटोग्राफी सुधार बहुत बड़ा है। Huawei Mate 50 Pro और Huawei Mate 40 Pro के शूटिंग नमूनों की तुलना करके, आप सहजता से मोबाइल फोटोग्राफी में सुधार महसूस कर सकते हैं। Huawei Mate 40 Pro के Leica क्लियर मोड और सॉफ्ट मोड को चालू करने के बाद, अपेक्षाकृत स्पष्ट रंग कास्ट समस्या थी, और कंट्रास्ट बहुत अधिक था। मैक्रो मोड में, दोनों फोन के बीच का अंतर और भी स्पष्ट है।

सबूतों की तुलना करने पर, यह स्पष्ट है कि हुआवेई मेट 50 प्रो के सभी विवरण बहुत स्पष्ट हैं, जबकि मेट 40 प्रो के कुछ विवरण मूल रूप से गायब हो जाते हैं। रंग के संदर्भ में, हुआवेई मेट 50 प्रो का पीला असली चीज़ के करीब है, और मेट 40 प्रो का पीला बहुत हल्का है। नाइट सीन परफॉर्मेंस के मामले में Huawei Mate 50 Pro की ब्राइटनेस, कलर और लाइट और शैडो प्रोसेसिंग भी Huawei Mate 40 Pro से बेहतर है।

हालाँकि, विवरण की स्पष्टता में सुधार करने की आवश्यकता है। F1.4 के बड़े एपर्चर का उपयोग न केवल रात के दृश्यों की शूटिंग के दौरान किया जाता है, बल्कि पोर्ट्रेट मोड में चित्र लेते समय एक गहरा धुंधला प्रभाव भी प्रदान करता है, जिससे कैमरा शूटिंग पर समान प्रभाव पड़ता है। अल्ट्रा-वाइड-एंगल और टेलीफोटो के लिए, हुआवेई मेट 50 प्रो का अल्ट्रा-वाइड-एंगल, मेट 40 प्रो की तुलना में चौड़ा है, जिसकी फोकल लंबाई 13 मिमी (हुआवेई मेट का अल्ट्रा-वाइड-एंगल) है। 40 प्रो 18 मिमी है)।

Huawei Mate 50 Pro Battery Review

Huawei Mate 50 Pro बैटरी लाइफ के मामले में, हमने 5 घंटे के बैटरी लाइफ मॉडल के साथ इसका परीक्षण किया। 5 घंटे के बाद, Huawei Mate 50 Pro की शेष शक्ति 42% है, जो स्वीकार्य सीमा के भीतर है। लेकिन अगर आप भारी मोबाइल फोन उपयोगकर्ता हैं, तो भी आपको इसे दिन में दो बार चार्ज करने की आवश्यकता हो सकती है। बैटरी जीवन के प्रदर्शन को केवल काफी संतोषजनक माना जा सकता है, हुआवेई मेट 50 प्रो का अपना अनूठा कौशल भी है।

Huawei Mate 50 Pro 4700mAh की बैटरी, 66W वायर्ड फास्ट चार्ज और 50W वायरलेस फास्ट चार्ज के संयोजन से लैस है। वास्तविक परीक्षण के अनुसार, बैटरी के 1% से शुरू होकर, फोन को 15 मिनट के बाद 49%, 30 मिनट में 86% तक चार्ज किया जा सकता है, और इसे पूरी तरह से चार्ज होने में 38 मिनट का समय लगता है। यह आपातकालीन मोड से लैस है वह स्वचालित रूप से चालू हो जाएगा जब बिजली केवल 1% शेष होगी, आपातकालीन संचालनके दौरान हैंडसेट 12 मिनट के लिए कॉल करने या कोड को 4 बार स्कैन कर सकते हैं।

Huawei Mate 50 Pro Software Review

Huawei Mate 50 Pro के सैटेलाइट कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी की बात करें तो यह तकनीकी सिद्धांत उपग्रह को सूचना भेजने के लिए मोबाइल फोन में उपग्रह संचार क्षमता का उपयोग करना है, और फिर उपग्रह इसे ग्राउंड बेस स्टेशन पर अग्रेषित करता है, और अंत में इसे प्राप्तकर्ता को भेजता है।

आपको केवल ऐप में Beidou सैटेलाइट संदेश पर क्लिक करने की आवश्यकता है, जानकारी भेजने के लिए संपर्क का चयन करें और सामग्री भेजने के लिए, और फिर आप मदद के लिए संपर्क को समन्वय जानकारी वाला एक टेक्स्ट संदेश भेज सकते हैं।

हैंडसेट में दिया गया HarmonyOS 3 में सुपर ट्रांसफर स्टेशन उपयोगकर्ताओं को किसी भी फाइल जैसे कि चित्र, दस्तावेज और टेक्स्ट को ट्रांसफर स्टेशन पर खींचने और छोड़ने का समर्थन करता है। HarmonyOS 3 उपयोगकर्ताओं को चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के डेस्कटॉप स्मार्ट लेआउट टेम्प्लेट भी प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को उनके लिए उपयुक्त लेआउट खोजने में मदद मिलती है।

निष्कर्ष

Huawei Mate 50 Pro का उभरना हुआवेई की ओर से बाहरी दुनिया के लिए एक स्पष्ट संकेत है कि एक बार हाई-एंड स्मार्टफोन किंग वापस आ गया है। अभी भी उत्कृष्ट डिजाइन, पहले सोपान का फोटोग्राफी प्रदर्शन, उपग्रह संचार और आपातकालीन मोड जैसी काली तकनीक, और हार्मनीओएस द्वारा लाया गया स्मार्ट अनुभव, हालांकि अभी भी कमियां हैं, फिर भी उच्च अंत स्मार्टफोन में इसकी अच्छी प्रतिस्पर्धा है मंडी। हुआवेई की ब्रांड अपील के साथ, मेरा मानना ​​है कि कई लोग इसके लिए भुगतान करना पसंद करेंगे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story