×

Huawei Smart Glasses: जानें हुआवेई के नए स्मार्ट चश्में और उसकी रोमांचक विशेषताओं के बारे में

Huawei Smart Glasses : हुआवेई कंपनी द्वारा निर्मित इस नए उत्पाद को 'हुआवेई स्मार्ट ग्लास' नाम दिया गया है तथा इसे एक साथ दो डिवाइस से जोड़ा जा सकता है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 2 Jan 2022 10:20 AM GMT
Huawai Smart Glasses:
X

हुवाई स्मार्ट ग्लासेस (Social Media)

Huawai Smart Glasses: तेज़ी से बढ़ रहे वियरेबल्स यानी पहनने वाले स्मार्ट डिवाइस (smart device) के मद्देनज़र कई कंपनियों ने अपने स्मार्ट ग्लासेज लॉन्च (Smart Glasseslaunched) किए हैं। इसी के अनुरूप हुआवेई कंपनी ( huawai company) 2021 के अंत से पहले ही एक नया स्मार्ट ग्लासेज लॉन्च कर चुकी है। इसके अतिरिक्त कंपनी की ओर से चीन (China mai launched smart glass) में लॉन्च किए गए स्मार्ट ग्लास को भी कंपनी के इन-हाउस हार्मनी ओएस के साथ लॉन्च किया है। विशेषता के तौर पर हुआवेई कंपनी (Huawai smart glasses) के इस स्मार्ट ग्लास का फ्रेम डिटैचेबल है, जिसे आसानी से बदला जा सकता है।

इस हुआवेई स्मार्ट ग्लास में हैं तीन प्रकार के फ्रेम

हुआवेई कंपनी द्वारा निर्मित इस नए उत्पाद को 'हुआवेई स्मार्ट ग्लास' नाम दिया गया है तथा इसे एक साथ दो डिवाइस से जोड़ा जा सकता है। इसके साथ ही अतिरिक्त तौर पर कंपनी ने डिवाइस को तीन फ्रेम टाइम, डब क्लासिक, स्टाइलिश पायलट और रेट्रो राउंड में लॉन्च किया है। वहीं अगर इस स्मार्ट ग्लास के डिजाइन की बात करें तो यह ग्लास बिल्कुल ही बेहतरीन और क्लासिक अनुभव प्रदान करते हैं तथा पहनने में सुविधा को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इस स्मार्ट ग्लास का वजन कम रखा है।

इन स्मार्ट चश्मों में हुआवेई कंपनी ने 128mm अल्ट्रा-थिन लार्ज-एम्पलीट्यूड स्टीरियो स्पीकर्स उप्लब्धड कराए हैं, जो कि म्यूजिक स्ट्रीमिंग और हैंड्स-फ्री कॉलिंग जैसे कामों को करने में मदद करेंगे। इसके अतिरिक्त चश्में के निर्माण में विशेष तौर पर यह ध्यान दिया गया है कि स्मार्ट ग्लास में संगीत सुनते समय आवाज़ बाहर की ओर ना आने पाए तथा इसकी सहायता से बाहरी शोर भी अंदर नहीं आ पाएगा और गाने सुनते समय या कॉल करते समय यूजर को बेहतरीन अनुभव मिलेगा।

एक साथ दो डिवाइस से करें कनेक्ट

हार्मोनी ऑपरेटिंग सिस्टम वाले इस स्मार्ट ग्लास को एक साथ दो डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है तथा मात्र एक आसान सेटिंग की सहायता से यूज़र्स दो कनेक्टेड डिवाइसों के बीच आसानी से स्विच कर सकते हैं। वहीं टच कंट्रोल सुविधा की मदद से यूजर आसानी से फ़ोन कॉल प्राप्त करने, संगीत चलाने या रोकने और ऑडियो लेन स्विच करने जैसे काम बखूबी कर सकते हैं। अतिरिक्त विशेषता के तौर पर यूजर को इन ग्लासेज पर कनेक्टेड डिवाइस से संबंधित वास्तविक समय के नोटिफिकेशन भी मिलते हैं।

कई स्वास्थ्य सुविधाएँ हैं इस हुआवेई ग्लास का हिस्सा

चाइनीज टेक कंपनी हुआवेई ने अपने इस स्मार्ट ग्लास में सर्वाइकल स्पाइन हेल्थ फंक्शन को जोड़ा है, जिसकी मदद से ग्लास यूजर को गलत स्थिति और रीढ़ की हड्डी को नुकसान के मामले में चेतावनी देता है। इसके अतिरिक्त यह स्मार्ट ग्लास यूजर को स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं के बारे में भी चेतावनी देता है, जो कि अभी तक किसी भी टेक कंपनी ने अपने आईवियर में शामिल नहीं की हैं। हालांकि अब ऐसा माना जा रहा है कि हुआवेई के बाद अब अन्य ब्रांड भी इन सुविधाओं को लांच कर सकते हैं।

दो वेरिएंट में बिक्री हेतु उपलब्ध होगा स्मार्ट चश्मा

हुआवेई कंपनी द्वारा निर्मित इस स्मार्ट ग्लास को चीन में दो वेरिएंट में खरीदा जा सकता है। पहले क्लियर लेंस की कीमत 1,699 युआन (करीब ₹20,120) तथा दूसरे डार्क लेंस की कीमत 1,899 युआन (करीब ₹22,500) है। हुआवेई कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह स्मार्ट ग्लास फुल चार्ज होने पर 16 घंटे का स्टैंडबाय बैटरी बैकअप, 4.5 घंटे का टॉकटाइम और 6 घंटे का म्यूजिक प्लेबैक उपलब्ध कराएगा। वहीं मैग्नेटिक चार्जिंग सिस्टम वाले यह ग्लास IPX 4 रेटिंग के साथ बिक्री हेतु उपलब्ध हैं।

तेज़ होती स्मार्ट आईवियर की होड़

स्नैप, शाओमी, ओप्पो और फेसबुक जैसी कंपनियां हुआवेई से पहले ही अपना स्मार्ट ग्लास लांच कर चुकी हैं। बीते सितंबर माह में ओप्पो और शओमी ने साझेदारी के रूप में अपने पहले स्मार्ट आई वियरेबल डिवाइस के रूप में 'Xiaomi स्मार्ट ग्लासेज' लॉन्च किया है तथा इसके पूर्व फेसबुक ने रे-बैन पैरेंट Essilor Luxottica के साथ साझेदारी कर स्मार्ट ग्लास लांच कर चुकी है। इसके अतिरिक्त गूगल और एप्पल जैसी दिग्गज टेक कंपनियां भी काफी लंबे समय से ऐसे स्मार्ट आईवियर पर काम कर रही हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story