×

मिलें अमेका से: दुनिया का सबसे उन्नत ह्यूमनॉइड

Humanoid Robot: ह्यूमनॉइड मनोरंजक रोबोट बनाने वाली ब्रिटेन की एक कंपनी इंजीनियर आर्ट्स ने अपने एक नए रोबोट का वीडियो शेयर किया है। इस रोबोट का नाम अमेका (Ameca) रखा गया है।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Chitra Singh
Published on: 10 Dec 2021 3:51 AM GMT
Ameca Robot
X

अमेका रोबोट (फोटो- सोशल मीडिया)

Humanoid Robot: रोबोट को एक इंसानी रूप देने जैसी बातें सुनने में तो काले जादू जैसी लग सकती हैं । लेकिन जल्द ही यह एक वास्तविकता बन सकता है। इस बात को प्रमाणित करने के तौर पर प्रोमोबोट अपने अगले ह्यूमनॉइड रोबोट (humanoid robot) के लिए एक चेहरे की तलाश कर रहा है , जिसे निकटतम भविष्य 2023 में कई होटलों, शॉपिंग मॉल और हवाई अड्डों पर तैनात किया जाएगा।

इसके तहत कंपनी ऐसे स्वयंसेवकों की तलाश कर रही है, जो हमेशा के लिए अपना चेहरा दान कर ह्यूमनॉइड रोबोट को प्रदान करने के लिए तैयार हों और कंपनी इस काम के लिए £150,000 (यानी करीब $200,000) के रूप में भारी रकम चुकाने के लिए तैयार है।

ह्यूमनॉइड मनोरंजक रोबोट बनाने वाली ब्रिटेन की एक कंपनी इंजीनियर आर्ट्स ने अपने नए भविष्य को तकनीक के आधार पर निर्मित एक रोबोट को दिखाते हुए अपना नया वीडियो शेयर किया हैं और इस रोबोट का नाम अमेका (Ameca) रखा गया है। अमेका नाम के इस रोबोट का चेहरा हूबहू इंसानी चेहरे के माफिक निर्मित किया गया है। इसके अतिरिक्त सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अमेका रोबोट चेहरे के भावों की मदद से मानवीय भावनाओं को दिखाने में सक्षम है। कंपनी ने यह दावा किया है अमेका मानवीय चेहरे की भांति दिखने वाला दुनिया का सबसे उन्नत रोबोट (world most advanced robot) है।

मनाव और रोबोट के बीच की कड़ी

अमेका का निर्माण करने वाली कंपनी इंजीनियर आर्ट्स का कहना है कि यह रोबोट मानव-रोबोटिक्स तकनीक का सबसे बेहतरीन उदाहरण है। इसी के साथ ही कंपनी ने बताया कि-"अमेका इंसान और रोबोट के बीच सामंजस्य बिठाने वाला सबसे सटीक ह्यूमनॉइड रोबोट है।" इस रोबोट का निर्माण करने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार-"अमेका इंसान और रोबोट के बीच की एक कड़ी बनकर मेटावर्स या डिजिटल स्पेस से जुड़ने में बेहद सहायक होगा। हालांकि अमेका रोबोट का निर्माण अभी भी शुरुआती चरण में है तथा अभी भी इसमें कई सुधार होना बाकी है।

अमेका रोबोट की तुलना "iRobot" मूवी की NS-5 श्रृंखला से की जा रही है, जो कि मशहूर अभिनेता विल स्मिथ अभिनीत 2004 की एक विज्ञान कथा पर आधारित फिल्म है। इस फ़िल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक मानवीय रूप लिया हुआ रोबोट समाज के धूमिल माहौल में सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करता है।

अमेका रोबोट: अभी चलने-फिरने में है अक्षम

अमेका रोबोट बोस्टन डायनेमिक्स द्वारा निर्मित एक उन्नत रोबोट से कई मायनों में अलग है तथा यह उन रोबोट की तरह चलने या नृत्य करने जैसी अन्य क्रियाएं करने में अक्षम है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से जानकरी साझा करते हुए लिखा कि-"अमेका के पूर्ण रूप और सही तरीके से चलने-फिरने और अन्य क्रियाएं करने से पूर्व कई और चुनौतियों से निपटना होगा। एक रोबोट के लिए चलन क्रिया में सक्षम होना सबसे कठिन कार्यों में से एक है। इस दिशा में कई शोध करने के बाद भी हम ऐसे ह्यूमनॉइड रोबोट का उत्पादन करने में सफल नहीं रहे हैं।"

कंपनी ने मेस्मर नाम के एक और रोबोट का किया निर्माण

अमेका के अलावा कंपनी ने एक और रोबोट तैयार किया है जिसका नाम मेस्मर (mesmer robot) है, जो कि अमेका के जैसे ही कई मानवीय भावनाओं को दिखाने में सक्षम है। कंपनी ने अपनी जानकारी में साझा किया है कि वास्तविक लोगों का 3D स्कैन करने के बाद डिजाइन किया गया है, जिसके प्रमाण स्वरूप ही रोबोट में मानवीय हड्डी जैसी संरचना और वास्तविक जैसी दिखने वाली त्वचा उपलब्ध होती है। इन सभी बातों और मानवीय भावों को रोबोट के चेहरे पर आसानी से देखा जा सकता है।

वीडियो कंपनी द्वारा हाल ही में शेयर किए गए एक वीडियो में मेस्मर रोबोट को कैमरे की तरफ देखते हुए मुस्कुराते, जम्हाई लेते और पलक हुए जैसी मानवीय क्रियाएं करते हुए देखा जा सकता है। इस बारे में इंजीनियर आर्ट्स कंपनी का कहना है कि इस तरह के रोबोट की मदद से इंसान इन रोबोट को ठीक अपने दोस्तों के जैसे ही इन्हें भी अपनी ज़िंदगी में अपना सकेंगे और एक दोस्त की तरह ही इनसे बात भी कर सकेंगे। यह रोबोट एक विकसित तकनीक ल आई-कॉन्टैक्ट से जुड़ा हुआ होगा जिसे एक निर्धारित दूरी से भी आसानी से नियंत्रित किया जा सकेगा।

वर्तमान में दुनिया की सबसे उन्नत ह्यूमनॉइड है सोफिया

दुनिया की सबसे उन्नत ह्यूमनॉइड रोबोट (the world's most advanced humanoid robot) सोफिया (sophia humanoid) को अब हांगकांग की कंपनी हसन रोबोटिक्स की सोशल ह्यूमनॉइड रोबोट सोफिया के रूप में देखा जाता है।

सोफिया रोबोट (sophia robot) पहली बार फरवरी 2016 में सक्रिय हुई थी जो एक सामान्य व्यक्ति की तरह बातचीत करने के साथ ही अपने आस-पास की चीजों को समझने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त सोफिया ने दुनिया भर के कई देशों की यात्रा भी की है तथा दुनियाभर के कई विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय साझा करने में भी सक्षम है तथा सोफ़िया रोबोट ने अबतक दुनियाभर में कई प्रख्यात इंटरव्यू (sophia robot interview in hindi) भी दिए हैं जो लोगों द्वारा काफी पसंद भी किए गए हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story