×

Hyundai IONIQ 6: धाकड़ लुक वाली Hyundai की नई इलेक्ट्रिक व्हीकल, जानिए कीमत और फीचर्स

Hyundai IONIQ 6 Car : Hyundai जल्द ही अपनी नई इलेक्ट्रिक कार IONIQ 6 को लॉन्च कर सकती है। यह कार हुंडई के अब तक के कुछ शानदार डिजाइन वाले कारों में से एक होगी।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 6 July 2022 3:21 AM GMT (Updated on: 21 July 2022 3:06 AM GMT)
Hyundai IONIQ 6
X

Hyundai IONIQ 6 (Image Credit : Social Media)

Hyundai IONIQ 6 Electric Car: Hyundai कंपनी की कार कार खरीदारों के लिए हमेशा से ही एक लोकप्रिय पसंद है। हुंडई मार्केट में अपनी पकड़ और बेहतर बनाए रखने के लिए अब इलेक्ट्रिक कार की ओर काफी तेजी से काम कर रही है। कुछ वक्त पहले ही हुंडई ने अपनी इलेक्ट्रिक कार KONA को लॉन्च किया था, हालांकि यह ज्यादा सक्सेसफुल नहीं रही। मगर अब हुंडई कंपनी ने ई-जीएमपी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म बनाया है जो कंपनी के इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए अधिक स्केलेबिलिटी देगा। कंपनी अब जल्दी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर और तेजी से काम करने वाली है माना जा रहा है इस साल के अंत तक हुंडई अपने धोने इलेक्ट्रिक व्हीकल IONIQ 5 और IONIQ 6 को लांच कर देगी। बता दें कंपनी की ओर से यह लक्ष्य रखा गया है कि साल 2028 तक 8 से अधिक इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया जाए। इस साल लांच होने वाली दोनों ही इलेक्ट्रिक कारों में अधिक रेंज तक बैकअप देने की क्षमता होगी। यह दोनों कार हुंडई के अब तक के कुछ सबसे शानदार डिजाइन वाले कारों में से एक होंगे और परफॉर्मेंस में भी अन्य कारों की अपेक्षा काफी बेहतर होंगे। Hyundai IONIQ 6 की कीमत भारत में 35 लाख रुपये के आस पास हो सकती है।

Hyundai IONIQ 6 का डिजाइन

Hyundai हमेशा से ही अपने सभी कारों में फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन देने का प्रयास करता है। IONIQ 6 डिजाइन में भी Hyundai द्वारा हमेशा से बनाए गए अन्य कारों की तरह एक छवि देखने को मिलती है। यह कार काफी ज्यादा वायुगतिकीय नजर आता है। Hyundai का कहना है कि IONIQ 6 एक भविष्यवाणी से प्रेरित है। IONIQ 6 में हेडलैंप, रियर कॉम्बिनेशन लैंप और एयर वेंट गार्निश जैसी जगहों पर आपको अन्य कारों के मुकाबले काफी ज्यादा आकर्षक डिजाइन देखने को मिलेगा। IONIQ 6 का डिजिटल साइड मिरर, एयर फ़्लैप्स, व्हील गैप रिड्यूसर और विंगलेट के साथ अण्डाकार विंग-प्रेरित स्पॉइलर के डिजाइन इस कार को एक तेज रफ्तार वाली कार का लुक देते हैं।

Hyundai IONIQ 6 (Image Credit : Social Media)

Hyundai IONIQ 6 का इंटीरियर डिज़ाइन

Hyundai IONIQ 6 के इंटीरियर डिजाइन में कंपनी ने काफी ज्यादा काम किया है। यात्रियों के लिए बेहतर स्पेस बनाने के लिए Hyundai। ने IONIQ 6 EV को E-GMP (इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर डिजाइन किया है। IONIQ 6 के अंदरूनी हिस्से में आपको 12-इंच इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन और 12-इंच डिजिटल क्लस्टर के साथ मॉड्यूलर टचस्क्रीन डैशबोर्ड मिलता है। स्टीयरिंग व्हील पर 4-डॉट इंटरेक्टिव लाइट मिलती है और व्हील का लुक KIA EV6 के तरह है। बता दें IONIQ 6 पर डुअल कलर एम्बिएंट लाइटिंग मौजूद है और यूजर्स 64 कलर ऑप्शन और छह डुअल कलर थीम में से चुन सकते हैं।

Hyundai IONIQ 6 इंटीरियर डिज़ाइन (Image Credit : Social Media)

IONIQ 6 पॉवेट्रेन

Hyundai IONIQ 6 की बात करें तो कंपनी की ओर से फिलहाल इसके पावरट्रेन से जुड़ा कोई खास जानकारी नहीं दिया गया है हालांकि की अगर अंतरराष्ट्रीय इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में मौजूद इस स्तर की अन्य कारों के देखे तो IONIQ 6 में 58kWh या 72.6kWh बैटरी पैक द्वारा समर्थित ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप हो सकता है। IONIQ 6 301bhp और 605Nm का टार्क प्राप्त कर सकता है क्योंकि हुंडई इसे एक लंबी दूरी की गाड़ी बना रही है। बता दें Hyundai ने केवल IONIQ 6 के डिज़ाइन और इंटीरियर का अनावरण किया है, हमारे पास अभी तक EV का तकनीकी विवरण नहीं है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story