×

Smartphone Buying: खरीदने जा रहे हैं नया स्मार्टफोन, तो इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं तो हो जाएंगे पैसे बरबाद

Smartphone Buying: इस समय बाजार में सबसे अधिक बिकने वाली चीज़ों में से एक स्मार्टफोन है जिसे हम हर दिन उपयोग करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम काम पूरा करने के लिए हर दिन अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं

Anjali Soni
Published on: 9 Aug 2023 2:13 AM GMT
Smartphone Buying: खरीदने जा रहे हैं नया स्मार्टफोन, तो इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं तो हो जाएंगे पैसे बरबाद
X
Smartphone Buying(photo-social media)

Smartphone Buying: इस समय बाजार में सबसे अधिक बिकने वाली चीज़ों में से एक स्मार्टफोन है जिसे हम हर दिन उपयोग करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम काम पूरा करने के लिए हर दिन अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं और उनका जीवनकाल औसतन दो से तीन साल का होता है। इतना कहने के बाद, ऐसे लोग भी हैं जो हर साल अपने फोन को अपग्रेड करते हैं। अब अगर आप भी इस वक्त नया स्मार्टफोन खरीदने के लिए बाजार में हैं तो नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले कुछ बातों पर गौर करना जरूरी है। जाहिर है, यह स्मार्टफोन खरीदने की मार्गदर्शिका केवल एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए है। जहां तक ​​खरीदारी गाइड का सवाल है, आपको स्मार्टफोन में कुछ विशिष्ट चीजों को देखना होगा जैसे कि इसका प्रदर्शन जो प्रोसेसर, रैम, स्टोरेज, साथ ही डिस्प्ले और ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर करता है।

प्रदर्शन

जब हम किसी भी स्मार्टफोन के प्रदर्शन के बारे में बात करते हैं, तो तीन घटक होते हैं जो उस मीट्रिक में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये घटक वह प्रोसेसर हैं जो एक स्मार्टफोन उपयोग कर रहा है और साथ ही इसकी रैम और स्टोरेज का उपयोग किया जाता है।

प्रोसेसर

जहां तक ​​प्रोसेसर का सवाल है, जिसे SoC या चिपसेट के रूप में भी जाना जाता है, आपके पास उद्योग में क्वालकॉम, मीडियाटेक, ऐप्पल और सैमसंग जैसे निर्माताओं के कुछ विकल्प हैं। हालाँकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको Apple के चिप्स केवल उनके iPhones और अन्य iOS डिवाइस पर ही मिलेंगे। यदि आप अधिकांश एंड्रॉइड फोन की तलाश में हैं, तो आपको या तो क्वालकॉम प्रोसेसर मिलेगा या मीडियाटेक। जबकि क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन चिप्स को कई लोगों द्वारा सबसे अच्छा कहा जाता है, मीडियाटेक के चिप्स भी बहुत पीछे नहीं हैं। अब, क्वालकॉम हर साल अपने चिप्स को कई श्रृंखलाओं में जारी करता है, जिनमें स्नैपड्रैगन 400, 600 और फ्लैगशिप 800 सीरीज शामिल हैं। आम तौर पर, आप पाएंगे कि स्नैपड्रैगन 400 श्रृंखला संचालित डिवाइस केवल हल्के उपयोग के लिए उपयुक्त होंगे। वहीं, स्नैपड्रैगन 600 सीरीज के डिवाइस सभी काम करने में सक्षम होंगे और आप इन पर मध्यम गेमिंग भी कर सकते हैं। क्वालकॉम के फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 800 सीरीज डिवाइसों की बात करें तो, आप उनमें कुछ भी फेंक सकेंगे और बेस्ट प्रदर्शन प्राप्त कर सकेंगे।

RAM

अब जब हमने स्मार्टफोन के प्रोसेसर के बारे में बात की है जो प्रदर्शन के मुख्य पहलुओं में से एक है, तो हमें रैम के बारे में भी नहीं भूलना चाहिए। स्मार्टफोन में रैम के साथ सामान्य नियम यह है कि "अधिक रैम हमेशा बेहतर होती है"। क्योंकि रैम या रैंडम एक्सेस मेमोरी का उपयोग मल्टी-टास्किंग के लिए किया जाता है और कम रैम का मतलब होगा कि फोन द्वारा एक समय में कम कार्य संभाले जा सकेंगे। आजकल, हम देखते हैं कि 6 या 8 जीबी रैम सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए मानक है और कहा जाता है कि इस साल (2020) नए आने वाले आईफोन में भी 6 जीबी रैम होगी। इसलिए, यदि आप 8GB रैम या उससे अधिक वाला कोई भी स्मार्टफोन खरीदते हैं तो अगले 2-3 वर्षों के लिए आपके लिए अच्छा है।

स्टोरेज

डिवाइस पर स्टोरेज के संबंध में, हमने देखा कि पहले के स्मार्टफोन में माइक्रो एसडी कार्ड के माध्यम से बाहरी स्टोरेज का उपयोग करने का विकल्प होता था। हालाँकि, अधिकांश स्मार्टफोन अब केवल आंतरिक स्टोरेज के साथ आते हैं, जो पढ़ने/लिखने की तेज़ गति के कारण होता है क्योंकि बाहरी स्टोरेज धीमा होता है। लेकिन तथ्य यह है कि स्मार्टफोन अब इंटरनल स्टोरेज के साथ आते हैं, इसका मतलब है कि आपको पर्याप्त स्टोरेज वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहिए। इसलिए यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने फोन पर बहुत सारे ऐप्स डाउनलोड करते हैं तो आपके डिवाइस में कम से कम 128GB इंटरनल स्टोरेज होनी चाहिए। यह उन सभी फ़ोटो और वीडियो को भी ध्यान में रख रहा है जो आप डिवाइस पर लेंगे जो जगह भी घेरता है।

डिज़ाइन

जब भी आप कोई नया स्मार्टफोन खरीद रहे हों तो ध्यान देने वाली अगली महत्वपूर्ण बात उसका डिज़ाइन है। अब, हम जानते हैं कि डिज़ाइन एक व्यक्तिपरक चीज़ है और हो सकता है कि आपको वह डिज़ाइन पसंद न आए जो हमें पसंद है। हालाँकि, कुछ चीजें हैं जो एक स्मार्टफोन को प्रीमियम बनाती हैं जबकि कुछ ऐसी भी हैं जिनसे आप यह पता लगा सकते हैं कि स्मार्टफोन प्रीमियम नहीं है। उन डिज़ाइन विकल्पों में से एक डिवाइस के रियर पैनल पर प्लास्टिक, धातु या ग्लास का उपयोग है। जहां तक ​​प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन का सवाल है, हम देखते हैं कि वे सभी पीछे की तरफ ग्लास सामग्री के साथ आते हैं।

बैटरी

स्मार्टफोन के लिए निर्णय लेने में बैटरी एक और महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी लंबे समय तक उपयोग करने के लिए लंबे समय तक चलती रहे। इसलिए यह जरूरी है कि आप ऐसा स्मार्टफोन खरीदें जिसके अंदर अधिक क्षमता वाली बैटरी हो। सामान्य तौर पर, हमने देखा है कि जिन स्मार्टफोन की बैटरी क्षमता 3500 एमएएच से 4000 एमएएच रेंज के बीच होती है, वे सामान्य उपयोग के दौरान एक या दो दिन तक चलते हैं। हालाँकि, 4500 एमएएच से अधिक बैटरी क्षमता वाले स्मार्टफोन भारी उपयोग पर भी दो दिनों तक चलेंगे। इसलिए यदि आप एक भारी उपयोगकर्ता नहीं हैं तो आप 3800 एमएएच से अधिक क्षमता वाला स्मार्टफोन खरीद सकते हैं और आप जाने के लिए तैयार हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story