×

Mistakes To Avoid Buying A TV: स्मार्ट टीवी खरीदना चाहते हैं तो भूल कर भी न करें ये गलतियां, जाने सभी कारण

Mistakes To Avoid Buying A TV: जैसे टीवी खरीदने से पहले क्या जानना चाहिए, टीवी खरीदते समय गलतियों से बचना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसके पीछे का कारण सरल है नया टीवी खरीदना रोमांचक करने वाला मामला हो सकता है।

Anjali Soni
Published on: 4 Aug 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 4 Aug 2023 4:31 AM GMT)
Mistakes To Avoid Buying A TV: स्मार्ट टीवी खरीदना चाहते हैं तो भूल कर भी न करें ये गलतियां, जाने सभी कारण
X
Mistakes To Avoid Buying A TV(Photo-social media)

Mistakes To Avoid Buying A TV: जैसे टीवी खरीदने से पहले क्या जानना चाहिए, टीवी खरीदते समय गलतियों से बचना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसके पीछे का कारण सरल है नया टीवी खरीदना रोमांचक करने वाला मामला हो सकता है। हालाँकि इसके बड़े और जीवंत डिस्प्ले और डिज़ाइन आकर्षक लगते हैं, लेकिन डेटा विशिष्टताएँ आपको उलझन में डाल सकती हैं। इसलिए, आपकी अपेक्षाओं और बजट के अनुसार एक टीवी चुनने में आपकी मदद करने के लिए, यहां एक टीवी खरीद गाइड है जिसे आप नया टीवी खरीदने की योजना बनाते समय हमेशा देख सकते हैं। आइए सबसे पहले उन कुछ बातों से शुरुआत करें जिन पर आपको बिल्कुल नए टीवी खरीद ते समय करने से पहले विचार करना चाहिए।

कभी भी ऐसा टीवी न खरीदें जो बहुत छोटा हो

जब आप बाज़ार में बिल्कुल नया टीवी खरीदने की योजना बनाते हैं, तो आपको एक बड़ा टीवी खरीदना पसंद करना चाहिए। इसके पीछे कारण यह है कि बड़े टीवी का मतलब आमतौर पर बेहतर होता है। आजकल, 4K अल्ट्रा एचडी टीवी आपको शानदार तस्वीर क्वालिटी का अनुभव देते हैं, और जब स्क्रीन बड़ी होती है, तो आपको गेम देखते समय एक अद्भुत अनुभव मिलेगा।

बहुत बड़ा नया टीवी खरीदने से बचें

बेहतर होगा कि आप कभी भी ऐसा टीवी न खरीदें जो आपके स्थान के लिए उपयुक्त न हो। यदि आपके पास एक छोटा कमरा है, तो निस्संदेह, एक बड़ा टीवी आपको शानदार देखने का अनुभव प्रदान नहीं कर सकता है। यह आपको ऐसा महसूस कराएगा जैसे आप मूवी थिएटर में अगली पंक्ति में बैठे हों। इसके अलावा, यदि आपने 4K टीवी नहीं खरीदा है, तो यह करीब से धुंधला दिखाई देगा। यदि बजट आपकी चिंता का विषय है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप आकार में कमी करें लेकिन क्वालिटी में ऊपर जाएँ। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका टीवी पूरी तरह से तस्वीर की गुणवत्ता पर निर्भर है।

भविष्य के बारे में सोच रखें

ध्यान रखें कि आप कभी भी टीवी अभी के लिए न खरीदें, बल्कि भविष्य के लिए खरीदें। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप एक ऐसा टीवी चाहते हैं जो आने वाले वर्षों तक आपकी अच्छी सेवा करेगा। इसलिए, हमेशा अत्याधुनिक तकनीकों को जल्दी अपनाने वाले बनें।

अपना टीवी लेने के लिए कभी भी गलत कार न लाएँ

आपने सही टीवी चुन लिया है, लेकिन अब अगला महत्वपूर्ण कदम इसे घर ले जाना है। सबसे अच्छी बात जो आप कर सकते हैं वह है निःशुल्क डिलीवरी विकल्प वाला टीवी खरीदना। हालाँकि, यदि आप इसे स्वयं घर लाना चाहते हैं, तो स्टोर पर सही वाहन लाना सुनिश्चित करें।

किसी सेल्स पर्सन पर पूरी तरह भरोसा करने से बचें

बहुत से लोग केवल विक्रेता की बात सुनते हैं। हालाँकि, वे भूल जाते हैं कि सेल्सपर्सन को निष्पक्ष उपभोक्ता सलाह देने के बजाय बेचने के लिए नियुक्त किया जाता है। इनका मुख्य लक्ष्य पैसा कमाना है। इसलिए, यदि आप वास्तव में निष्पक्ष राय चाहते हैं, तो आपको पत्रकारों, समीक्षकों और क्षेत्र के विशेषज्ञों जैसे स्वतंत्र स्रोतों को देखना चाहिए। केवल विक्रेता की राय पर भरोसा न करें।

साउंडबार के लिए बजट सेट करना कभी न भूलें

आजकल टीवी पतले होते जा रहे हैं और बेजल्स सिकुड़ते जा रहे हैं। इस वजह से निर्माताओं के पास इन-बिल्ट स्पीकर के लिए ज्यादा जगह नहीं है। वे स्पीकर को नीचे की ओर झुकाते हैं और फिर ध्वनि को दर्शक की ओर उछालते हैं। इसलिए, यदि ऑडियो क्वालिटी आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो आपको निश्चित रूप से साउंडबार या सराउंड साउंड के लिए बजट बनाना चाहिए।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story