×

Phone Overheating Problem: क्या आपका फ़ोन भी होता है गर्म, तो तुरंत करें ये काम

Phone Overheating Problem: हमेशा ऐसा होता है कि जब भी अपन फ़ोन का इस्तेमाल करतें हैं तो वह कई बार बहुत गर्म हो जाते हैं ऐसे में इसके पीछे कई वजह होती है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 13 Sep 2023 1:59 AM GMT
Phone Overheating Problem
X

Phone Overheating Problem(Photo-social media) 

Phone Overheating Problem: हमेशा ऐसा होता है कि जब भी अपन फ़ोन का इस्तेमाल करतें हैं तो वह कई बार बहुत गर्म हो जाते हैं ऐसे में इसके पीछे कई वजह होती है। साथ ही इससे आप बच भी सकते हैं। आप सोच रहे हैं, "मेरा फ़ोन गर्म क्यों है? मेरा स्मार्टफ़ोन ज़्यादा गरम क्यों हो रहा है? मैं अपने डिवाइस को ठंडा कैसे करूँ?" घबराने की कोई बात नहीं है। हमारे पास आपके सवालों के जवाब और आपके फोन को ठंडा रखने के सुझाव हैं।

फ़ोन गर्म होने के कारण

1. घंटों तक वीडियो देखना या गेम खेलना

लंबे समय तक फिल्में स्ट्रीम करना या गेम खेलना आपके फोन के सीपीयू पर बोझ डालता है। यदि आप खेलते समय फोन चार्ज कर रहे हैं, तो यह गर्म हो सकता है और लंबे समय में बैटरी के प्रदर्शन को नुकसान पहुंचा सकता है।

2. एक साथ बहुत सारे ऐप्स चलाना

एक बार जब आप अपने फ़ोन का उपयोग पूरा कर लें या जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हों तो उन्हें बंद करने में कोई हर्ज नहीं है। क्या आपको वास्तव में यूट्यूब, हिंज, कैंडी क्रश सागा, इंस्टाग्राम, सफारी, फेसबुक और ईएसपीएन को एक साथ चलाने की आवश्यकता है? बैकग्राउंड में चलने वाला प्रत्येक खुला ऐप आपके फोन के प्रोसेसर, आपके फोन की मेमोरी और उसकी बैटरी पर टैप करता है। आपके पास जितने अधिक ऐप्स होंगे, ऊर्जा की मांग उतनी ही अधिक होगी। ऐप अपडेट अक्सर सॉफ़्टवेयर बग को ठीक कर देते हैं।

ख़राब सिग्नल

अचानक हमारे पास कोई रिसेप्शन या खराब सेवा नहीं है, वास्तव में क्या हो रहा है? आपका स्मार्टफोन सिग्नल ढूंढने के लिए ओवरटाइम काम कर रहा है, चाहे वह सेल्युलर हो, वाईफाई हो या ब्लूटूथ हो। यदि आप कमजोर सेल्यूलर सिग्नल वाले स्थान पर हैं या वाईफाई नहीं है, तो आपका फोन मोबाइल एंटीना में अधिक ऊर्जा डालकर दोगुना काम करता है।

बाहरी उपयोग

यदि आपका फोन गर्म लगता है, तो आपको सूर्य तक सीधी पहुंच के बारे में सोचना चाहिए। क्या आपने अपना फ़ोन धूप वाली खिड़की पर रखा था? गरम कार में? आपने शायद इसे जानबूझकर वहां नहीं रखा है, लेकिन अपने स्मार्टफोन को सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में छोड़ने से धातु और कांच के घटकों को एक मिनी ओवन में बदल दिया जा सकता है, जो अंदर के नाजुक कंप्यूटर घटकों को पका सकता है।

फ़ोन गर्म होने पर इसे कैसे सुधारे

अपने फ़ोन को ठंडी सतह पर चार्ज करें

कभी भी अपने फोन को बिस्तर, कंबल या तकिए पर रखकर रात भर चार्ज न करें! चार्जिंग प्रक्रिया के दौरान गर्मी को फोन से बाहर निकलने में सक्षम होना चाहिए और बिस्तर, कंबल या तकिये पर चार्ज करने से अधिक गर्मी फंस जाती है।

अपनी स्क्रीन की ब्राइटनेस कम रखें

आपकी स्क्रीन की चमक कम करने और जीपीएस, ब्लूटूथ और वाई-फाई को तुरंत बंद करने से यहां तक ​​कि हवाई जहाज मोड में जाने से भी आपके आईफोन या एंड्रॉइड डिवाइस की ऊर्जा मांगों को कम करने में मदद मिलती है। आप जितनी अधिक ऊर्जा का उपयोग करेंगे, आपका फ़ोन उतना ही अधिक गर्म होगा यह उतना ही सरल है। न केवल आपको अतिरिक्त संरक्षित ऊर्जा मिलती है, बल्कि तेज रोशनी को घूरने से होने वाले तनाव को कम करके आप अपनी आंखों पर उपकार भी कर रहे हैं।

ज़्यादा गरम फ़ोन को रेफ्रिजरेटर में न रखें

यदि आपका फोन अत्यधिक गर्म हो रहा है, तो कभी भी अधिक कर वाला फोन रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में न रखें। iPhone और Android दोनों को 32 डिग्री फ़ारेनहाइट से कम तापमान पर उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, तापमान में भारी उतार-चढ़ाव और नमी के संपर्क में आने से आपका फोन मरम्मत से परे हो सकता है।

सही चार्जर का उपयोग करें

फ़ोन की तरह, चार्जर भी समान रूप से नहीं बनाए जाते हैं। आपको कभी भी इस्तेमाल किया हुआ चार्जर या ऐसा चार्जर नहीं खरीदना चाहिए जो निर्माता द्वारा अनुमोदित न हो। चार्जर और चार्जिंग केबल की वाट क्षमता अलग-अलग होती है, और कई फ़ोन चार्जर एक विशिष्ट ब्रांड के लिए अनुकूलित होते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story