×

Phone Hacked Tricks: कहीं आपका फ़ोन तो नहीं होगया हैक, अभी जान ले कैसे करें पता

Phone Hacked Tricks: हाल ही में देश में फोन हैकिंग को लेकर काफी हंगामा हुआ था, अधिकांश लोगों को यह असंभव लग सकता है

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 21 Nov 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 21 Nov 2023 2:30 AM GMT)
Phone Hacked Tricks
X

Phone Hacked Tricks(Photo-social media)

Phone Hacked Tricks: हाल ही में देश में फोन हैकिंग को लेकर काफी हंगामा हुआ था, अधिकांश लोगों को यह असंभव लग सकता है कि उन पर नज़र रखी जा रही है या उनकी जासूसी की जा रही है, लेकिन आपके स्मार्टफ़ोन के कुछ असामान्य व्यवहार हैं जो यह बता सकते हैं कि वास्तव में ऐसा है। ध्यान रखें कि ये केवल लक्षण हैं और आवश्यक संकेत नहीं हैं कि आपके फोन की वास्तव में जासूसी की जा रही है। हमेशा इन संकेतों की एक बड़ी संख्या पर ध्यान दें, अकेले लक्षणों पर नहीं।

बैटरी स्वास्थ्य में कमी

अपने फोन की बैटरी की स्थिति पर जाएं और यदि आप इसे सामान्य से अधिक तेजी से खराब होते हुए देखते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपके फोन पर कुछ स्पाइवेयर इंस्टॉल है। ट्रैक किया गया सेलफोन बातचीत रिकॉर्ड कर सकता है और तीसरे पक्ष को डेटा भेज सकता है, जिसके परिणामस्वरूप बैटरी का उपयोग बढ़ सकता है।

इस्तेमाल न होने पर फोन एक्टिवता दिखाता है

यदि आपका फ़ोन उपयोग न होने पर भी बेतरतीब ढंग से जलता है या आवाज़ निकालता है, तो यह एक संकेत है कि उस पर कोई स्पाइवेयर इंस्टॉल किया जा सकता है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्टैंडबाय मोड में होने पर आपके फोन की स्क्रीन बंद हो और सिर्फ अंधेरा न हो।

बैटरी गर्म होना

आपकी जासूसी करने वाले किसी व्यक्ति का एक संकेत यह है कि डिवाइस उपयोग में न होने पर भी आपके फोन की बैटरी गर्म महसूस हो रही है। ऐसा बैकग्राउंड में चल रहे स्पाइवेयर या छिपे हुए ऐप्स के कारण होता है। इसके अलावा, यदि आपको लगता है कि आपके फोन की प्रोसेसिंग गति असामान्य रूप से धीमी हो रही है और बैटरी की स्थिति सामान्य से अधिक तेजी से गिर रही है।

डेटा का उपयोग बढ़ना

आपके मासिक डेटा उपयोग में बढ़ोतरी भी आपके फोन पर स्पाइवेयर का एक संकेतक है। इसलिए आपके मासिक उपयोग पर नज़र रखना उचित है। ध्यान दें कि आपको अपने वाईफाई डेटा पर भी नज़र रखनी होगी, क्योंकि ऐप्स जानकारी लीक करने के लिए सेल्युलर या ब्रॉडबैंड डेटा का उपयोग कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story