×

AI Search Engine: IIT-मद्रास के पूर्व छात्र श्रीनिवास की AI कंपनी सर्च इंजन के क्षेत्र में गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों को भी दे रही चुनौती

AI Search Engine: पर्प्लेक्सिटी AI के सह-संस्थापक और सीईओ श्रीनिवास की कम्पनी सर्च इंजन के क्षेत्र में गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित कर चुकीं दिग्गज कंपनियों को तगड़ी टक्कर दे रही है। इसी के साथ इस कम्पनी ने अपनी खूबियों के दम पर अब तक अपने साथ करीब 1 करोड़ मासिक एक्टिव यूजर्स को भी जोड़ चुकी है।

Jyotsna Singh
Published on: 7 Jan 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 7 Jan 2024 4:00 AM GMT)
IIT-Madras alumnus Srinivass AI company is challenging companies like Google and Microsoft in the search engine field, claims 1 crore monthly active users
X

IIT-मद्रास के पूर्व छात्र श्रीनिवास की AI कंपनी सर्च इंजन के क्षेत्र में गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों को भी दे रही चुनौती, 1 करोड़ मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता का दावा: Photo- Social Media

AI Search Engine: तकनीक और प्रौद्योगिकी की बढ़ती गतिशीलता के चलते भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान अब नित नए चमत्कारिक अनुसंधान कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों को हैरत में डालने पर मजबूर कर रहा है। इसी दिशा में आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र अरविंद श्रीनिवास ने भी ऐसा ही कुछ कमाल किया है। जिसके अंतर्गत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी पर्प्लेक्सिटी AI के सह-संस्थापक और सीईओ श्रीनिवास ने भी ऐसा कुछ कमाल किया है।

असल में पर्प्लेक्सिटी AI के सह-संस्थापक और सीईओ श्रीनिवास की कम्पनी सर्च इंजन के क्षेत्र में गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित कर चुकीं दिग्गज कंपनियों को तगड़ी टक्कर दे रही है। इसी के साथ इस कम्पनी ने अपनी खूबियों के दम पर अब तक अपने साथ करीब 1 करोड़ मासिक एक्टिव यूजर्स को भी जोड़ चुकी है। पर्प्लेक्सिटी AI का ऐसा दावा है कि कंपनी के यूजर्स लाखों की संख्या में इसके साथ जुड़ते जा रहें हैं।

स्टार्टअप पर्प्लेक्सिटी AI कंपनी की अब तक इतनी है कीमत

गूगल की तर्ज पर काम करने वाली AI पर्प्लेक्सिटी प्लेटफॉर्म में एक चैटबॉट जैसा इंटरफेस मौजूद मिलता है। यह माइक्रोसॉफ्ट के समान पर्प्लेक्सिटी कोपायलट नामक एक AI अस्सिस्टेंट की सुविधा प्रदान करता है। जिसकी मदद से इसके यूजर्स अपनी आम भाषा का इस्तेमाल कर अपनी क्वारी को सर्च कर सकते हैं।

अब इस स्टार्टअप कम्पनी की कीमत की बात करें तो कंपनी ने फंडिंग से अभी तक लगभग 831 करोड़ रुपयों का कलेक्शन किया है। इंस्टीट्यूशनल वेंचर पार्टनर्स द्वारा अधिकृत फंडिंग राउंड में श्रीनिवास की स्टार्टअप कम्पनी की कीमत करीब 4,323 करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया जा रहा है।


एनवीडिया और अमेजन ने भी की मदद

स्टार्टअप कम्पनी AI पर्प्लेक्सिटी की स्थापना के लिए अब तक कई बड़े प्लेटफार्म से फंडिंग की जा चुकी है। इसी तर्ज पर इस सप्ताह की शुरुआत में एनवीडिया और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस समेत कई और ऐसी ही कंपनियों द्वारा दिए गए फंड को मिलाकर लगभग 611 करोड़ रुपये की राशि एकत्र की जा चुकी है। श्रीनिवास ने OpenAI में शोध वैज्ञानिक होने के साथ ही साथ गूगल, ChatGpt, डीपमाइंड को बनाने वाली कंपनी OpenAI में भी इंटर्नशिप का अनुभव हासिल किया है। वैज्ञानिक श्रीनिवास ने कई दिग्गज हस्तियों जैसे पूर्व क्वोरा इंजीनियर जॉनी हो, पूर्व फेसबुक AI अनुसंधान वैज्ञानिक डेनिस यारात्स एवम डाटाब्रिक्स के सह-संस्थापक एंडी कोन्विंस्की के साथ मिलकर पर्प्लेक्सिटी कम्पनी की आधारशिला रखी थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story