×

AI Tools: AI से IMD को मिल रही मौसम पूर्वानुमान की सही जानकारी, 3 सालों में एआई टूल का होगा विस्तार

AI Tools: IMD को एआई की मदद से मौसम पूर्वानुमान की सटीक जानकारी मिल रही है। एआई से संबंधित टूल का विस्तारण कार्यभार IMD और भू विज्ञान मंत्रालय को दिया गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 8 April 2024 11:32 AM GMT
IMD is getting accurate weather forecast information from AI
X

AI से IMD को मिल रही मौसम पूर्वानुमान की सही जानकारी: Photo- Social Media

AI Tools: देश में अब AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का इस्तेमाल विकास के लिए नए आयाम बना रहा है। भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने भी मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी के लिए एआई का उपयोग शुरू कर दिया है। IMD को एआई की मदद से मौसम पूर्वानुमान की सटीक जानकारी मिल रही है। एआई से संबंधित टूल का विस्तारण कार्यभार IMD और भू विज्ञान मंत्रालय को दिया गया है। एआई टूल का नेतृत्व करने के लिए भू विज्ञान और आईएमडी की एक विशेषज्ञ टीम भी तैयार की गई है। इस बात की जानकारी IMD महानिदेशक डीजी महापात्र ने दी है।

IMD को AI से मिल रही सही जानकारी

आईएमडी महानिदेशक डीजी महापात्र ने एक साक्षात्कार में कहा कि आईएमडी मौसम पूर्वानुमान की सही जानकारी के लिए एआई आधारित टूल लर्निंग पर काम कर रही है। आईएमडी को एआई से मौसम पूर्वानुमान की सही जानकारी मिल रही है। एआई के टूल का विकास करने के लिए IMD और MoES के विशेषज्ञों की एक संयुक्त टीम तैयार की गई है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आईएमडी IIT और अन्य तकनीकी संस्थानों से भी सहयोग ले रहा है। IMD अभी एआई टूल का साधारण उपयोग कर रह है। आने वाले 2-3 वर्षों में आईएमडी AI आधारित टूल का विस्तार कर लेगा। आईएमडी महानिदेशक ने आगे कहा कि NOAA के पास एक रियल टाइम रिप्टाइड पूर्वानुमान प्रणाली भी है, जो एआई टूल का इस्तेमाल करती है।

IMD और भू विज्ञान ने बनाई टीम

भारतीय मौसम विभाग ने एआई-आधारित टूल के विकास का नेतृत्व करने के लिए आईएमडी और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय कार्य सौंपा। वहीं मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम विभाग की इस पहल से मौसम विभाग के पूर्वानुमानों में और भी विश्वसनीयता बढ़ेगी। इसके साथ ही आईएमडी ग्रामीण क्षेत्रों में भी पंचायत स्तर या 10 वर्ग किलोमीटर की अवलोकन प्रणाली को बढ़ा रहा है। आईएमडी ने 39 डापलर मौसम रडारों का एक नेटवर्क स्थापित किया है। इससे मौसम विभाग देश के 85 प्रतिशत हिस्से को मौमस पूर्वानुमान के दायरे में रख कर काम कर रहा है।

AI क्या है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित एक आधुनिक तकनीकि क्षमता है, जो सॉफ्टवेयर निर्माण करता है। एआई कंप्यूटर आधारित रोबोट की तरह काम करता है, जिसकी बौद्धिक क्षमता एक मानव इंटेलिजेंस से अधिक होती है। आज लगभग हर क्षेत्र में एआई का इस्तेमाल तेजी से किया जा रहा है। देश में आज डिजिटल रेवोल्यूशन, हेल्थकेयर, शिक्षा, खेती, मनोरंजन इंडस्ट्री के क्षेत्रों में AI का इस्तेमाल हो रहा है। अब भारतीय मौसम विभाग ने भी एआई का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। आऩे वाले समय में देश में एआई टूल लर्निंग की डिमांड तेजी से बढ़ सकती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story