×

5G Internet Price: 5 जी का मज़ा लेने के लिए खरीदना पड़ेगा महंगा मोबाइल, टैरिफ भी पड़ेगी महंगी

5G Internet Price: मोबाइल फोन पर सब काम सुपरफ़ास्ट स्पीड से होने लगेंगे और नए नए ऍप्लिकेशन्स मिलने लगेंगे। लोगों को 5जी के संग एक नया अनुभव तो मिलेगा, लेकिन उसकी कीमत भी चुकानी होगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Oct 2022 5:34 AM GMT
To enjoy 5G, you will have to buy expensive mobile, tariff will also be expensive
X

5 जी का मज़ा लेने के लिए खरीदना पड़ेगा महंगा मोबाइल, टैरिफ भी पड़ेगी महंगी: Photo- Social Media

5G Services Expensive in India : देश में 5जी (5G in India) का रोलआउट शुरू हो चुका है। जैसे ही टेलीकॉम ऑपरेटरों ने देश में 5जी सेवाओं को रोल आउट करना शुरू कर दिया है, 5जी स्मार्टफोन की बिक्री कई गुना बढ़ने की उम्मीद है। लोगों में बेसब्री से इसका इंतजार है कि मोबाइल फोन (5G mobile phone) पर सब काम सुपरफ़ास्ट स्पीड से होने लगेंगे और नए नए ऍप्लिकेशन्स मिलने लगेंगे। लोगों को 5जी के संग एक नया अनुभव तो मिलेगा ही लेकिन उसकी कीमत भी चुकानी होगी। न सिर्फ महंगे मोबाइल फोन के रूप में बल्कि महंगी टैरिफ के साथ भी।

उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, लोगों को एक अच्छा 5जी स्मार्टफोन खरीदने के लिए कम से कम 10,000 रुपये अधिक खर्च करने होंगे। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एक अच्छे 5जी स्मार्टफोन की कीमत उपभोक्ताओं को 20,000 रुपये से अधिक की पड़ेगी।

अच्छा 5जी फोन लेने के लिए 22,000 रुपये खर्च करने होंगे

एक रिसर्च कम्पनी के अनुसार, आप कह सकते हैं कि आज एक बढ़िया 4जी फोन 12,000 में खरीदा जा सकता है, लेकिन वहीं एक अच्छा 5जी फोन लेने के लिए 22,000 रुपये खर्च करने होंगे।

अगस्त 2022 के दौरान कुल स्मार्टफोन बिक्री में 5जी स्मार्टफोन का योगदान 32 फीसदी था और 2022 के अंत तक इसके 35 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है। शोध में यह भी कहा गया है कि त्योहारी सीजन के दौरान बेचे जाने वाले हर तीन स्मार्टफोन में से एक 5G वाला होगा।

5जी स्मार्टफोन की कीमतों में वृद्धि हुई

इसका मतलब है कि देश में स्मार्टफोन निर्माताओं के लिए अच्छे दिन आ गए हैं लेकिन उपभोक्ताओं के लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता। उद्योग विश्लेषकों का कहना है कि आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों और 5जी की शुरुआत के कारण 5जी स्मार्टफोन की कीमतों में 15 से 25 फीसदी की वृद्धि हुई है। दिसंबर 2022 तक 5जी स्मार्टफोन की कीमत 25,000 रुपये को पार कर जाएगी। ये भी उम्मीद है कि अब ग्राहक 5जी फोन ही खरीदने को तरजीह देंगे।

Photo- Social Media

ओप्पो कम्पनी के अनुसार, 5जी फोन के लॉन्च के बाद 4जी स्मार्टफोन की कीमतों में कमी आएगी। 4 जी स्मार्टफोन अभी भी अगले 3-4 वर्षों के लिए बाजार में रहेगा, लेकिन इसे 10 हजार से कम कीमत के सेगमेंट में धकेल दिया जाएगा।

4जी भी प्रासंगिक रहेगा

जानकारों के अनुसार, जहां 4जी प्रासंगिक बना रहेगा, वहीं उम्मीद है कि 4जी स्मार्टफोन की कीमतों में 5जी की शुरुआत के साथ ही कटौती होगी। टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो ने हाल ही में चार शहरों मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी में जियो यूजर्स के लिए अपनी ट्रू-5जी सेवाओं का बीटा ट्रायल शुरू किया था। कंपनी ने कहा कि वह दिसंबर 2024 तक देश भर में 5जी सेवाएं शुरू करेगी।

भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी भारती एयरटेल ने कहा कि "एयरटेल 5जी प्लस" चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी सहित कई शीर्ष शहरों में लाइव है। एयरटेल मार्च 2024 तक मुख्य शहरों को कवर करेगा। वोडाफोन आइडिया ने अभी तक देश में अपने 5जी लॉन्च के बारे में कोई विवरण नहीं दिया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story