×

Password Hacking: सबसे कमजोर पासवर्ड - ‘123456’, क्या आपने भी यही रखा है?

Password Hacking: दुनिया भर में सबसे कमजोर पासवर्ड रखने में भारतीय अव्वल हैं। भारतीय लोगों में सबसे आम पासवर्ड है – 123456। साइबर क्रिमिनल कमजोर पासवर्ड का ही फायदा उठाते हैं और ऐसे लोगों को निशाना बनाते हैं जो कमजोर पासवर्ड रखते हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Nov 2023 8:29 AM GMT
Indians top the list of having the weakest passwords in the world
X

सबसे कमजोर पासवर्ड - ‘123456’, क्या आपने भी यही रखा है?: Photo- Social Media

Password Alert: दुनिया भर में सबसे कमजोर पासवर्ड रखने में भारतीय अव्वल हैं। भारतीय लोगों में सबसे आम पासवर्ड है – 123456। साइबर क्रिमिनल कमजोर पासवर्ड का ही फायदा उठाते हैं और ऐसे लोगों को निशाना बनाते हैं जो कमजोर पासवर्ड रखते हैं। दुनिया के लगभग एक तिहाई (31 प्रतिशत) सबसे लोकप्रिय पासवर्ड पूरी तरह से नंबर वाले होते हैं जैसे कि ‘123456789’, ‘12345’, ‘000000’ आदि। ‘नोर्डिकपास’ रिसर्च ने पता लगाया है कि लोग विभिन्न सेवाओं के लिए कौन से पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। शोध रिपोर्ट के मुताबिक 2023 में ‘123456’ भारतीयों और दुनिया भर में सबसे आम पासवर्ड था। रिपोर्ट बताती है कि 70 फीसदी पासवर्ड क्रैक करने में एक सेकेण्ड का भी समय नहीं लगता है।

देश और जगह का नाम

रिपोर्ट के मुताबिक लोगों के पासवर्ड में ऐसे शब्द भी पाए गए, जो किसी खास जगह का नाम हैं। जैसे कि लखनऊ, मुम्बई आदि। विश्व स्तर पर इंटरनेट यूजर्स अक्सर देश या शहर के नाम खोजते हैं, और भारत कोई अपवाद नहीं है। ‘’इंडिया एट द रेट123’’ देश की सूची में टॉप स्थान पर है। रिपोर्ट में पाया गया कि ‘एडमिन’ शब्द इस साल भारत और कई अन्य देशों में सबसे आम पासवर्डों में से एक बन गया है। यह संभावित रूप से उन पासवर्डों में से एक है, जिन्हें लोग बदलने से नहीं घबराते।

Photo- Social Media

क्या है कमजोर पासवर्ड से खतरा

कमजोर पासवर्ड हैक करना हैकरों के लिए बाएं हाथ का खेल होता है। नॉर्डपास के चीफ टेक्नोलॉजी अधिकारी (सीटीओ) टॉमस स्मालाकिस के मुताबिक, सबसे बड़ी समस्या है कि यूजर्स को यह पता भी नहीं होता है कि उनका कंप्यूटर संक्रमित है और कोई और उनके डेटा को देख रहा है।

ये भी पढ़ें: iPhone Battery Health: आईफोन की बैटरी का इस तरह रखें ख्याल, जाने आसान ट्रिक्स

शोध रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की वैश्विक सूची में 70 फीसदी पासवर्ड एक सेकंड से भी कम समय में क्रैक किए जा सकते हैं। शोधकर्ताओं ने बेहतर सुरक्षा के लिए पासकीज इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है।यह तकनीक खराब पासवर्ड को खत्म करने में मदद करेगी। गूगल के मुताबिक पासकीज सुरक्षित पासवर्ड का एक विकल्प है, जो कंफर्मेशन कोड भेजता है। यूजर इन्हें सीधे नहीं देख सकते, बल्कि जीमेल जैसी ऑनलाइन सर्विस इनके जरिये सीधे उस डिवाइस से संवाद करता हैं, जिनमें आप लॉगिन करना चाहते हैं, मसलन फोन या कंप्यूटर। आपको सिर्फ अपनी पहचान की पुष्टि करनी है।

इसके लिए आप पिन कोड या फिर बायोमेट्रिक, यानी ऊंगलियों के निशान या चेहरा या इसी तरह की किसी और चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल का पासकीज कई तरह के उपकरणों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहे आईफोन इस्तेमाल करते हों, मैक कंप्यूटर, विंडोज कंप्यूटर या फिर एंड्रॉयड फोन।

Photo- Social Media

दरअसल, डिजिटल दुनिया में एक इंसान के लिए कई सारे पासवर्ड याद रखना मजबूरी बन गई है। आसानी से याद रखने के चक्कर में लोग कई बार ऐसे पासवर्ड रख देते हैं जिनका आराम से पता लगाया जा सकता है। दुनियाभर में करोड़ों लोग अपने महत्वपूर्ण अकाउंट्स के लिए ऐसे पासवर्डों का इस्तेमाल करते हैं जिनका आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story