×

Instagram Account Recover: क्या करें जब इंस्टाग्राम अकाउंट हो जाए हैक, जाने बचने का आसान तरीका

Instagram Account Recover Tips: आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया इस्तेमाल करता है जिसके चलते उन्हें कई बातों का ध्यान भी रखना पड़ता है। साथ ही जो भी अकाउंट यूजर्स बनाते हैं

Anjali Soni
Published on: 8 Aug 2023 12:56 AM GMT
Instagram Account Recover: क्या करें जब इंस्टाग्राम अकाउंट हो जाए हैक, जाने बचने का आसान तरीका
X
Instagram Account Is Hacked(Photo-social media)

Instagram Account Recover Tips: आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया इस्तेमाल करता है जिसके चलते उन्हें कई बातों का ध्यान भी रखना पड़ता है। साथ ही जो भी अकाउंट यूजर्स बनाते हैं उसका भी ख्याल रखना पड़ता है, जैसे उसकी प्राइवेसी और सिक्योरिटी हमेशा चेक करना चाहिए। क्यूंकि अगर आपका अकाउंट हैक हो जाता हैं तो उसका फिरसे मिलना मुश्किल होता है। अगर यूजर्स अपने अकाउंट को ठीक से सुरक्षित नहीं है तो हैकर्स 10 मिनट से भी कम समय में आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में प्रवेश कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट रिकवरी का उपयोग करें

यह वह जगह है जहां आप सीधे इंस्टाग्राम से एक लॉगिन लिंक (पासवर्ड भूल गए बटन) का अनुरोध करते हैं। वहां से, आप अपना फ़ोन नंबर या ईमेल पता दर्ज करेंगे और लॉगिन लिंक भेजें पर क्लिक करेंगे। फिर, इंस्टाग्राम आपको अपना खाता रिकवर करने में सहायता के लिए एक ईमेल भेजेगा। कभी-कभी हैकर्स आपका उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड इतनी जल्दी बदल देते हैं कि यह काम नहीं करेगा।

अकाउंट हैक होने की रिपोर्ट इंस्टाग्राम को करें

यदि हैकर द्वारा बहुत जल्दी अपना पासवर्ड बदलने के कारण आप अपना पासवर्ड पुनर्प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, तो अगला कदम सीधे इंस्टाग्राम को इसकी रिपोर्ट करना है। उनकी वेबसाइट पर, आप अपने सभी खाते के विवरण के साथ एक फॉर्म भरेंगे, और वहां आप मेरा खाता हैक कर लिया गया था का चयन करेंगे और फिर अनुरोध समर्थन पर क्लिक करेंगे। जब आप इंस्टाग्राम से जवाब सुनेंगे, तो अतिरिक्त सुरक्षा के लिए वे आपसे आपकी पहचान वेरिफिकेशन करवाएंगे। प्रक्रिया इस प्रकार दिखती है:

  • . आपको सीधे साइट से एक कोड भेजा जाएगा।
  • . वे आपको कोड के साथ कागज का एक टुकड़ा पकड़े हुए अपनी तस्वीर लेने के लिए कहेंगे (आमतौर पर वे इसे एक सेल्फी के रूप में पसंद करते हैं)।
  • . वे आपको वह मूल ईमेल पता या फ़ोन नंबर भी दिखाएंगे जिसका उपयोग आपने खाते के लिए किया था।
  • . अंत में, इंस्टाग्राम आपकी इंस्टाग्राम तस्वीरों के साथ फोटो की तुलना करके वेरीफाई करेगा कि आप वास्तव में खाते के यूजर्स हैं।

अपनी लॉगिन एक्टिविटी जांचें

यह स्टेप आपकी इंस्टाग्राम सेटिंग्स में भी पाया जाता है। आपकी लॉगिन एक्टिविटी की जांच करने से आपको हर बार पता चलेगा कि किसी ने आपके खाते में प्रवेश करने के लिए आपके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड संयोजन का उपयोग किया है। ऐसा करने से आपको अपने खाते में संदिग्ध लॉगिन को पहचानने में मदद मिल सकती है। आपकी लॉगिन एक्टिविटी की जाँच करते समय, यह प्रत्येक लॉगिन की तारीख और समय दिखाएगा। यह याद रखना कभी-कभी मुश्किल हो सकता है कि वह आप ही थे या कोई और। हालाँकि, यदि आप देखते हैं कि अचानक आपके पास ऐसे अनुयायी आ गए हैं जिन्हें आपने स्वीकार नहीं किया है या ऐसी तस्वीरें पोस्ट की हैं जिन्हें आप जानते हैं कि आपने नहीं लिया है, तो सबसे अधिक संभावना है कि किसी ने आपका खाता हैक कर लिया है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story