×

Instagram New Features: क्या आप जानते हैं इंस्टाग्राम के नए विजुअल रिप्लाई फीचर के बारे में, यहां जानिए

Instagram New Features : इंस्टाग्राम (Instagram) के नए फीचर की मदद से यूज़र्स एप में मौजूद रील वीडियो पर कमेंट के जवाब में वीडियो शेयर कर सकेंगे।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma / Ankit Awasthi
Published on: 23 Dec 2021 6:05 AM GMT
Instagram new feature
X

क्या आप जानते हैं इंस्टाग्राम के नए विजुअल रिप्लाई फीचर के बारे में, यहां जानिए  (social media)


Instagram New Feature: फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Photo sharing instagram) अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है, जो टिकटॉक फीचर (Tiktok) से मेल खाता है। इस नए फीचर की मदद से यूज़र्स एप में मौजूद रील वीडियो पर कमेंट के जवाब में वीडियो शेयर कर सकेंगे। रील्स फीचर भी टिकटॉक से प्रेरित था। नया विजुअल रिप्लाई भी संभवतः उसी फीचर के समान है, जिसके साथ वीडियो को साझा किया जा सकता है तथा वीडियो के जवाब में वीडियो भेजा जा सकेगा। फिलहाल यह सुविधा वर्तमान में केवल रीलों पर की गई टिप्पणियों तक सीमित है।

इंस्टाग्राम ने ट्विटर के माध्यम से की पुष्टि (Instagram, twitter)

इंस्टाग्राम (Instagram reels) ने इस नए फीचर के बारे में ट्वीट कर अपने यूजर्स को जानकारी दी है। इंस्टाग्राम (Instagram new feature) ने अपने ऑफिशियल अकाउंट से ट्वीट (tweet) करते हुए लिखा कि-"हम रील्स विजुअल रिप्लाई फ़ीचर लॉन्च करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं तथा अब इस नए फीचर की मदद से क्रिएटर्स अपने चाहने वालों से सीधे तौर पर जुड़ पाएंगे। इंस्टाग्राम (Instagram photo) के मुताबिक इस नए फीचर द्वारा अब रील वीडियो के उत्तरों में स्टिकर की तरह वीडियो साझा किए जा सकेंगे।

केवल क्रिएटर्स के लिए ही उपलब्ध होगा यह फीचर

विजुअल रिप्लाई फीचर (Visual reply feature) केवल क्रिएटर्स के लिए ही उपलब्ध होगा जिसके तहत यूजर वीडियो की मदद से रील वीडियो की टिप्पणियों का जवाब दे सकेंगे, यानी जिन लोगों ने रील वीडियो पोस्ट (Video post) किया है ,सिर्फ वही लोग उस पर कमेंट के जवाब में वीडियो शेयर कर सकते हैं। हालांकि ऐसे रील वीडियो देखने के बाद सभी फॉलोअर्स उस पर कमेंट के रूप में वीडियो शेयर नहीं कर पाएंगे, वहीं वीडियो के जवाब में वीडियो शेयर करने का विकल्प अब इस नए फीचर के माध्यम से केवल क्रिएटर्स तक ही सीमित होगा।

जानें कैसे काम करता है नया विजुअल रिप्लाई फीचर (New Visual Reply Feature)

इस नई सुविधा का उपयोग करने हेतु आपको पहले एक रील वीडियो साझा करना होगा। उसी रील वीडियो पर किसी टिप्पणी का जवाब देते समय आपको कंपोज़िशन बार के बगल में एक कैमरा आइकन दिखाई देगा, उस आइकॉन पर टैप करने के बाद आप कमेंट के रूप में मौजूदा रील वीडियो अपलोड कर पाएंगे या नए वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। हालांकि अन्य सभी इंस्टाग्राम यूज़र्स को यह वीडियो एक कमेंट के तौर पर दिखाया जाएगा।

इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) पर देखें 2021 की समीक्षा

इंस्टाग्राम (Instagram) एप 2021 के अंत में साल-दर-समीक्षा रुझानों का अनुसरण कर रहा है। इसी के आधार पर अब इंस्टाग्राम (Instagram new playback feature) एक नया प्लेबैक फीचर लेकर आया है जो कि यूज़र्स को पिछले 12 महीनों में साझा की गई पोस्ट और स्टोरी को देखने और पूरे साल की समीक्षा साझा करने में मदद करता है। वहीं अब फेसबुक पर भी ऐसा ही एक विकल्प ईयर टुगेदर नाम से उपलब्ध हो रहा है, जो आपको 2021 में अपने फेसबुक के दोस्तों के साथ साझा किए गए फ़ोटो, स्थान और अन्य अनुभवों को देखने में मदद करेगा।

इंस्टाग्राम यूज़र्स की संख्या हुई एक अरब से अधिक

दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग Instagram एप का उपयोग करते हैं । प्राप्त आंकड़े के अनुसार यूज़र्स प्रतिदिन औसतन 53 मिनट एप पर बिताते हैं ।यूज़र्स द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए प्रत्येक पोस्ट में औसतन 10 से अधिक हैशटैग इंगित किए जाते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि 70 प्रतिशत से अधिक सक्रिय इंस्टाग्राम यूज़र्स 35 वर्ष से कम आयु के हैं, इसी के चलते इंस्टाग्राम को युवा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी कहा जाता है।

अनुवाद : Rajat Verma

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story