×

Instagram लाया शानदार फीचर, यूजर्स को पहली बार मिल रहा ये खास सुविधा

Instagram: इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के लिए अक्सर नए नए फीचर्स लाता रहता है। ताकि यूजर्स के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाया जा सके।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 31 May 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 31 May 2024 3:45 AM GMT)
Instagram New Features
X

Instagram New Features 

Instagram: इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के लिए अक्सर नए नए फीचर्स लाता रहता है। ताकि यूजर्स के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाया जा सके। एक बार फिर इंस्टाग्राम ने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लाया है। जिससे यूजर्स को काफी फायदा होने वाला है। ये फीचर मैसेज या चैट से जुड़ा हुआ है। तो आइए जानते हैं इंस्टाग्राम के इस खास फीचर के बारे में विस्तार से:

इंस्टाग्राम लाया शानदार फीचर्स (Instagram New Feature related to)

इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के लिए खास फीचर लाया है। अब आप बिना किसी को पता चले सामने वाले यूजर्स का मैसेज पढ़ सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ सेटिंग्स करना पड़ेगा। जिससे आप इस फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दरअसल इंस्टाग्राम आज के समय का बहुत ही पॉपुलर ऐप है जिसे यूज कर आप आराम से दोस्तों के साथ चैटिंग कर सकते हैं और रिल्स बना सकते हैं। बता दें कि, इंस्टाग्राम पर कई ऐसे सीक्रेट फीचर्स मौजूद हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होगी। जिनमें से एक सीक्रेट तौर पर चैट पढ़ने का ऑप्शन है।

जिसके जरिए आप अपने दोस्त के DM पढ़ भी सकते हैं वो भी उन्हें बिना पता लगे। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ सेटिंग्स करनी होगी। इस फीचर के जरिए मैसेज पढ़ने के बाद भी इंस्टाग्राम पर नीचे Read Receipt वाला टिक नहीं दिखेगा। इंस्टाग्राम का ये फीचर WhatsApp के उस फीचर की तरह है जिसमें आप मैसेज पढ़ सकते हैं और मैसेज पर ब्लू टिक भी नहीं होते हैं। व्हाट्सऐप की तरह ही इंस्टाग्राम पर भी आप इस सीक्रेट फीचर का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

दरअसल Instagram ने हाल ही में Read Receipts वाला फीचर ऐड किया है। इस फीचर में आपने जो मैसेज पढ़ा है उसके बारे में आप सामने वाले यूजर्स को जानकारी देना चाहते हैं या नहीं ये आप पर निर्भर करेगा। ऐसे में अगर आप आपने मैसेज पढ़ लिया है तो आपको बस इंस्टाग्राम की सेटिंग्स में एक छोटा सा बदलाव करना पड़ेगा। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।


सबसे पहले आपको Instagram ऐप को ओपन करना होगा और फिर Login करना होगा।

फिर इसके बाद आपको DM वाले सेक्शन में जाना होगा।

अब आपको अपना वो चैट ओपन करना होगा जिसका मैसेज आपको चिपके से पढ़ना चाहते हैं।

इसके बाद अब आपको टॉप पर दिख रहे Username के बगल में दिख रहे छोटे से एरो पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और उसके अंदर आपको Privacy एंड Safety का ऑप्शन दिखेगा जिन पर आपको क्लिक करना होगा।

अब इसके बाद आपको Read Receipts का ऑप्शन मिलेगा, जिसका टॉगल ऑन होगा।

बस उस पर आपको क्लिक कर Read Receipts Off कर देना है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story