×

Instagram New Features: इंस्टाग्राम लेकर आया दो नए और रोचक फीचर्स, आइये जानते हैं इन दोनों फ़ीचर्स के बारे में

Instagram New Features: इंस्टाग्राम ने अपनी दो नई सुविधाओं के लॉन्च को हरी झंडी दिखाई है। "Finally" और "Rage Shake" ये लांच की गई दो नई विशेषताओं के नाम हैं।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Monika
Published on: 20 Nov 2021 10:53 AM GMT
Instagram New Features
X

इंस्टाग्राम (फोटो : सोशल मीडिया )

Instagram New Features: मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी और प्रख्यात सोशल मीडिया माध्यम प्लेटफार्म इंस्टाग्राम (Instagram New Features) ने सोशल मीडिया नेटवर्क पर अपनी दो नई सुविधाओं के लॉन्च को हरी झंडी दिखाई है। "Finally" और "Rage Shake" ये लांच की गई दो नई विशेषताओं के नाम हैं।

इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी (Adam Mosseri) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर इंस्टाग्राम द्वारा लांच की गई इन दो नई सुविधाओं को आम नागरिकों के समक्ष प्रस्तुत किया। इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता "Finally" अपडेट की मदद से चुनिंदा तस्वीरों के समूह से एक छवि को मिटा पाने में सक्षम होंगे जबकि "Rage shake" अपडेट की मदद से इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन को हिलाकर एप को इस्तेमाल के दौरान आने वाली समस्याओं को रिपोर्ट करने में सुविधा मिलेगी।

पोस्ट को हटाए बिना डिलीट कर सकेंगे तस्वीरें (Delete photos)

इसके अतिरिक्त image नामक एक नए विकल्प की सहायता से यूजर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों के समूह से किसी भी एक छवि को चुनकर उसे हटाने में सक्षम होंगे। उदाहरण के तौर पर यदि आपने अपने किसी इंस्टाग्राम पोस्ट में एक से अधिक फोटो अपलोड कर दी हैं । बाद में आपको यह ज्ञात होता है कि उनमें से किसी एक फोटो को आपको हटाना है तो इस विकल्प का उपयोग करके आप आसानी से इस कार्य को अंजाम दे सकते हैं। अभी तक इंस्टाग्राम में ऐसा कोई भी विकल्प मौजूद नहीं था , जिससे आप सिर्फ एक तस्वीर को हटा सकें तथा ऐसा करने के लिए आपको अपनी पूरी पोस्ट को ही डिलीट करना पड़ता था।

इंस्टाग्राम सीईओ ने वीडियो साझा कर दी जानकारी

इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी ने एक वीडियो साझा कर इंस्टाग्राम के नवीन फ़ीचर्स (Instagram New Features) की कार्यक्षमता के विषय में जानकारी दी। हालांकि इंस्टाग्राम में नया जोड़ा गया अंतिम फीचर फिलहाल केवल एप्पल आईओएस यूजर्स ( Available Apple iOS users) के लिए उपलब्ध है । लेकिन इसे जल्द ही निकटतम भविष्य में एंड्रॉइड यूज़र्स (Android users) के लिए भी उपलब्ध करा दिया जाएगा। एडम मोसेरी ने जानकारी साझा करते हुए इस बात का दावा किया है कि यूज़र्स द्वारा काफी लंबे समय से इस फीचर की मांग को ध्यान में रखते हुए आखिरकार इन नए फीचर्स को इंस्टाग्राम ऐप में जोड़ दिया गया है। मेटा के स्वामित्व वाली एक और सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक ऐप में हालांकि समान कार्यक्षमता वाला फीचर काफी समय से मौजूद है।

Rage Shake सुविधा से समस्याओं को कर सकेंगे रिपोर्ट (report problems)

इंस्टाग्राम यूजर जल्द ही उपलब्ध होने वाले 'रेज शेक' (Rage Shake) फीचर के माध्यम से इंस्टाग्राम पर एप से सम्बंधित किसी भी समस्या को बेहद आसानी से रिपोर्ट करने में सक्षम होंगे। आमतौर पर यूज़र्स कभी-कभी वीडियो या फोटो ठीक से अपलोड ना होने जैसी समस्याओं का सामना करते है, रेज शेक फीचर की मदद से अब यूजर ऐसी समस्याओं से जल्द ही निजात पाने में सक्षम होंगे। इस फीचर का उपयोग करने हेतु यूजर को ऐप में आ रही किसी भी समस्या की रिपोर्ट करने के लिए केवल अपने फ़ोन को हिलाना होगा और इसके पश्चात सम्बंधित विकल्पों द्वारा आपकी रिपोर्ट दर्ज होकर जल्द से जल्द उसका समाधान को आपको मिल जाएगा। वर्तमान में शुरुआती तौर पर यह सुविधा संयुक्त राज्य अमेरिका में स्मार्टफोन में शुरू की जा रही है।

फ़ीचर्स के उपयोग हेतु सत्यापन के लिए सेल्फी वीडियो ज़रूरी

नए विकल्पों द्वारा इंस्टाग्राम यूज़र्स को वीडियो सेल्फी लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा तथा इंस्टाग्राम इस वीडियो सेल्फी का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करेगा कि संबंधित यूजर का खाता वैध है अथवा नहीं। यूजर द्वारा सत्यापन प्रक्रिया से गुजरने के दौरान यूजर से उनके चेहरों का एक संक्षिप्त वीडियो रिकॉर्ड करने का अनुरोध किया जाएगा तथा जिसकी जिसकी जांच उनकी प्रोफ़ाइल फ़ोटो से की जाएगी। इंस्टाग्राम ने इस बात की पुष्टि की है कि सत्यापन के रिकॉर्ड किए गए इन वीडियो सेल्फी को इंस्टाग्राम के डेटाबेस में सुरक्षित नहीं किया जाएगा और वीडियो सेल्फी बनने और सत्यापन होने के के 30 दिनों के भीतर ही सम्बंधित वीडियो को डिलीट कर दिया जाएगा।

पहचान पत्र सत्यापन विकल्प

इंस्टाग्राम को खासतौर पर उन उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता होगी जो इंस्टाग्राम पर सेल्फी वीडियो अपलोड (selfie video upload) करने के लिए नए खाते बना रहे हैं। हालांकि सभी मौजूदा इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए इन निर्देशों का पालन करना अनिवार्य नहीं होगा। अतिरिक्त तौर पर इंस्टाग्राम का इरादा कुछ बाजारों में उपयोगकर्ताओं को उनकी उम्र की पुष्टि करने के लिए नए विकल्प प्रदान करना है। वीडियो सेल्फ़ी के अलावा पहचान पत्र सत्यापन से जुड़े कई फ़ीचर्स अभी भी विकास के चरण में हैं और अभी तक यह सुविधा कुछ लोगों को छोड़कर संयुक्त राज्य में भी सभी इंस्टाग्राम यूज़र्स के लिए शुरू नहीं की गई हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story