×

Instagram New Features: इंस्टाग्राम लाया 5 नए फीचर्स, अब बदल जाएगा मैसेजिंग का अंदाज

Instagram New Features: हाल ही में एक बार फिर इंस्टाग्राम ने 5 नए फीचर्स को पेश किया है। Instagram ने मैसेज एडिट पिन करने से लेकर स्टीकर्स सेव करने और थीम बदलने की सुविधा पेश की है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 6 March 2024 5:43 AM GMT
Instagram New Features: इंस्टाग्राम लाया 5 नए फीचर्स, अब बदल जाएगा मैसेजिंग का अंदाज
X

Instagram Features: इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए अक्सर नए फीचर्स को पेश करता रहता है। अब हाल ही में एक बार फिर इंस्टाग्राम ने 5 नए फीचर्स को पेश किया है। जिससे यूजर्स को काफी फायदा होगा। बता दें इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स के लिए मैसेज एडिट पिन करने से लेकर स्टीकर्स सेव करने और थीम बदलने की सुविधा पेश की है। तो आइए जानते हैं कौन कौन से हैं वे फीचर्स:

Instagram ने लाया 5 नए फीचर्स (Instagram 5 New Features):

Edit Messages

Instagram यूजर्स को अब मैसेज एडिट करने का ऑप्शन मिलेगा। दरअसल यूजर्स अब मैसेज भेजने के 15 मिनट तक इसे किसी गलती पर एडिट कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को भेजे हुए मैसेज को प्रेस कर होल्ड करना होगा। अब एक मेन्यू अपीयर होने के साथ edit पर क्लिक करना होगा और फिर मैसेज एडिट कर सकते हैं।

Chat themes

इंस्टाग्राम यूजर्स अब थीम्स भी सिलेक्ट कर सकते हैं। यूजर्स अपने मूड के हिसाब से चैट के लिए थीम सेलेक्ट कर सकेंगे। कंपनी ने कुछ नई थीम्स जैसे Love (soon to be animated), Lollipop, Avatar: The Last Airbender को पेश किया है। जो बेहद खूबसूरत और अट्रैक्टिव भी हैं। थीम बदलने के लिए यूजर्स को सबसे पहले चैट नेम पर क्लिक करने के बाद थीम्स पर जाना होगा, जहां वे अपने मनपसंद थीम को चुन सकते हैं।

Pin Messages

दरअसल बहुत जल्द यूजर्स इंस्टाग्राम पर अब तीन ग्रुप और 1:1 चैट को पिन करने की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। बता दें किसी भी चैट को जरूरत के मुताबिक पिन किया जा सकता है। इसके लिए यूजर्स को चैट को टैप कर होल्ड करना होगा और फिर pin के ऑप्शन पर टैप करना होगा।


फेवरेट स्टीकर

इंस्टाग्राम यूजर्स अब डीएम में अपने फेवरेट स्टीकर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे सेव कर सकते हैं। इसके लिए कोई भी नया स्टीकर पसंद आने पर इस प्रेस कर होल्ड करना होगा। ऐसा करते ही यह स्टीकर्स में सेव हो जाएगा। ऐसे में अगली बार यह स्टीकर्स में टॉप पर नजर आएगा। इतना ही नहीं इसके अलावा, यूजर्स किसी मैसेज का रिप्लाई करने के दौरान stickers, GIFs, वीडियो, फोटो और वॉइस मैसेज को भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

रीड रिसिप्ट

Whatsapp की तरह ही इंस्टाग्राम पर यूजर्स अब रीड रिसिप्ट को जररूत के अनुसार ऑन और ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग को चैट और स्पेसिफिक वन के लिए इनेबल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले account settings पर आना होगा। फिर अब Messages और story replies पर टैप करना होगा। इसके बाद अब Show read receipts पर टैप करना होगा। फिर अब यहां से टॉगल को ऑन या ऑफ कर सकते हैं। यूजर्स इन फीचर्स का फायदा उठा अपने इंस्टाग्राम मैसेजिंग चैट को और अधिक अट्रैक्टिव बना सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story