×

Instagram Scam: इंस्टाग्राम पर अगर आप भी करते हैं ये काम तो रहें सावधान, नहीं तो हो सकते हैं ठगी के शिकार

Instagram: आज के समय में ठगी करने वालों ने लोगों के साथ Scam करने का अलग और नया तरीका खोज निकाला है। इन दिनों इंस्टाग्राम पर कंटेंट शेयर करने वालों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 19 Feb 2024 4:23 PM GMT
Instagram Scam: इंस्टाग्राम पर अगर आप भी करते हैं ये काम तो रहें सावधान, नहीं तो हो सकते हैं ठगी के शिकार
X

Instagram: आज के समय में ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। अपनी डे टू डे लाइफ की रूटीन शेयर करने से लेकर प्रोफेशनल कंटेंट शेयर करने तक के लिए इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया के जरिए भी ज्यादातर लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में आपको ठगी से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

ठगी से बचने के लिए इंस्टाग्राम पर भूलकर भी ना करें ये गलती

दरअसल आज के समय में ठगी करने वालों ने लोगों के साथ Scam करने का नया नया तरीका खोज निकाला है। अब इंस्टाग्राम पर कंटेंट शेयर करने वालों को शिकार बनाया जा रहा है। ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। बता दें ठगी करने वाले ऐसा दिखाते हैं कि इंस्टाग्राम की ओर से लोगों को मैसेज आ रहा है। मैसेज में लिखा होता है कि हमें आपके अकाउंट पर कुछ ऐसा कंटेंट मिला है जो हमारे कॉपीराइट लॉ का उल्लंघन करता है और आपका अकाउंट अगले 24 घंटे में बंद कर दिया जाएगा। फिर यूजर्स को एक Copyright Objection Form भरने को आता है। इस फॉर्म को भरने के लिए एक लिंक भी शेयर किया जाता है। ऐसे में कुछ यूजर्स उन लिंक्स पर क्लिक कर देते हैं और हैकर्स के शिकार बन जाते हैं।


Instagram Scam से बचने के लिए क्या करें

इंस्टाग्राम पर आए किसी भी अनजान लिंक या मैसेज पर भूलकर भी क्लिक ना करें।

इसके अलावा इंस्टाग्राम यूजरनेम, आईडी या पासवर्ड किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

अगर आप ब्राउजर के जरिए इंस्टाग्राम चलाते हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि ठगी करने वाले फेक लॉग-इन पेज भी क्रिएट कर सकते हैं। इसलिए लिंक ओपन करने के बाद यूआरएल जरूर चेक कर लें।

अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड को मजबूत रखें। जिसमें कम से कम 8 अक्षर, 1 बड़ा अक्षर, 1 छोटा अक्षर, 1 संख्या और 1 विशेष अक्षर शामिल होना चाहिए।

दरअसल बहुत से ऐप्स ऐसे भी होते हैं जो अब सेफ्टी के लिए यूजर्स को टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन की सुविधा ऑफर करते हैं। ऐसे में आप ऐप की सेटिंग में जाकर इस फीचर को ऑन करें।

अकाउंट हैक (Account Hack) हो जाए तो करें ये काम

अगर आपको लगता है कि आपका अकाउंट हैक हो चुका है तो तुरंत Instagram सपोर्ट टीम से संपर्क करे और उन्हें बताएं कि आपका अकाउंट हैक हो चुका है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story