×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

सावधान सभी! Instagram पर बड़ा स्कैम, पड़े चक्कर में तो हो जाएगी जेब ढीली, इन फ्रॉड से अपने आप को रखें सुरक्षित

Instagram Scam Video: भारत में साइबर अपराध बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन पेमेंट स्कैम आम होते जा रहे हैं। परन्तु कई बार इंस्टाग्राम के थ्रो कुछ ऐसी स्कैम हो जाते हैं, जिसके बारे में जानकर आपको हैरानी हो जाएगी।

Anjali Soni
Published on: 27 March 2023 2:28 PM GMT (Updated on: 27 March 2023 6:18 PM GMT)

How to Avoid Scams on Instagram: भारत में साइबर अपराध बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन पेमेंट स्कैम आम होते जा रहे हैं। परन्तु कई बार इंस्टाग्राम के थ्रो कुछ ऐसी स्कैम हो जाते हैं, जिसके बारे में जानकर आपको हैरानी हो जाएगी। ये फ्रॉड किसी के साथ भी हो सकता है, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में इंस्टाग्राम के एक अरब से अधिक सक्रिय यूजर्स हैं और ऐप पर परेशान करने वाले बहुत घोटाले हैं।

Instagram पर स्कैमर लगातार आपको गुमराह करने और आपके पैसे चुराने के नए-नए तरीके सोच रहे हैं।

फ़िशिंग संदेश से बचें

जबकि इंस्टाग्राम स्कैम ईमेल एक जोखिम है, स्कैमर्स के सीधे संदेशों (या डीएम) के माध्यम से लोगों से संपर्क करने की अधिक संभावना है, जो लोगों से एक लिंक पर क्लिक करने का आग्रह करते हैं तब मैलवेयर डाउनलोड शुरू करता है। किसी के लिए नकली खाता बनाना और वैध कंपनी या सेलिब्रिटी होने का दिखावा करना बहुत आसान है। इस नकली खाते के साथ, धोखेबाज तब इंस्टाग्राम यूजर्स को यह बताने के लिए संदेश देता है कि उन्होंने एक मूल्यवान वस्तु जीती है या उन्हें पुरस्कार ड्रा में भाग लेने के लिए चुना गया है। उदाहरण के लिए, बिटकॉइन इंस्टाग्राम घोटाले में अक्सर बिटकॉइन भेजने के लिए हमलावर की पेशकश शामिल होती है। बिटकॉइन का दावा करने या प्रतियोगिता में प्रवेश करने के लिए, लोगों को केवल एक लिंक पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है, जो बदले में उनके डिवाइस को मैलवेयर से संक्रमित कर देता है।

हाईजैक किए गए इंस्टाग्राम अकाउंट्स

यदि कोई हैकर किसी अन्य के Instagram खाते में मैलवेयर का उपयोग करके शायद फ़िशिंग संदेशों के माध्यम से वितरित या एक कमजोर पासवर्ड को क्रैक करके, तब वे खाते के स्वामी के संपर्कों और दोस्तों पर कई तरह के हमले शुरू करने के लिए खाते का उपयोग कर सकते हैं। जबकि इसमें प्रत्यक्ष संदेशों के माध्यम से लक्षित फ़िशिंग हमले शामिल हो सकते हैं, यह स्टोरीज़ के माध्यम से भी हो सकता है। इंस्टाग्राम स्टोरीज़ विज़ुअल पोस्ट हैं जो 24 घंटे तक चलती हैं और इसमें टेक्स्ट और महत्वपूर्ण रूप से लिंक हो सकते हैं।

कैटफिशिंग स्कैम

कैटफिशिंग में एक स्कैमर किसी और के रूप में स्वांग रचता है वह किसी फेक अकाउंट के जरिए आपसे बात करते हैं। इस तरह के इंस्टाग्राम स्कैमर के लिए तस्वीरें महत्वपूर्ण हैं वे एक प्रामाणिक दिखने वाली नकली पहचान बनाना चाहते हैं। रोमांटिक इंस्टाग्राम स्कैमर्स के मामले में एक कैटफ़िश खाते का उपयोग करते हैं, वे किसी का विश्वास अर्जित करने का प्रयास कर सकते हैं और शायद एक रोमांटिक संबंध भी स्थापित कर सकते हैं। इसके बाद वह धीरे-धीरे आपसे अच्छी दोस्ती करते हैं। इसके बाद कुछ पैसे आपसे मांगते और जैसे ही पैसा स्थानांतरित हो जाता है, वे अपना खाता हटा सकते हैं और गायब हो सकते हैं।

कैसे बचें Instagram के इस स्कैम से

नए अकाउंट पर भरोसा ना करें

1.जिस खाते से आप बात कर रहे हैं वह केवल पिछले कुछ दिनों में बनाया गया है तो वह अकाउंट फेक हो सकता है। यह विशेष रूप से संबंधित है यदि व्यक्ति ने एक ही समय में कई तस्वीरें पोस्ट की हैं। एक ही समय में अपने अकाउंट को भरने और इसे और अधिक भरोसेमंद दिखने के प्रयास किया है तो ये आपके लिए खतरा हो सकता है।

2.संदेशों और पोस्ट में कई गलतियां और शब्द का अलग होना भी एक संकेत है। कई स्कैमर्स आपके जैसे देश में नहीं होंगे और ऑनलाइन अनुवाद सेवा का उपयोग भी कर सकते हैं। हालांकि यह किसी घोटाले का निर्णायक सबूत नहीं है, लेकिन इससे आपका संदेह बढ़ जाना चाहिए।

3. Instagram पर उपयोगकर्ता चाहता है कि आप एक लिंक पर क्लिक करें। लिंक भेजते समय यह समाचार, संगीत या वीडियो क्लिप हो लोग इंस्टाग्राम के बजाय फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सएप जैसे ऐप का उपयोग करते हैं, क्योंकि ये प्लेटफॉर्म URL साझा करने के लिए बेहतर अनुकूलित हैं। यदि कोई अज्ञात खाता आपको लिंक भेजता है, तो यह लगभग निश्चित रूप से एक घोटाला है।

फेक फ़ॉलोवर्स कैसे बढ़ जाते हैं

आप सब ने ये तो सुना होगा की 1000 Follower सिर्फ 100 रूपये में (Buy 100% Real Instagram Follower)” या “Buy Instagram Followers, ऐसे कई सारे वेबसाइट है जो थर्ड पार्टी ऐप के द्वारा इंस्टाग्राम अकाउंट पर हजारों या लाखो की संख्या में फेक फॉलोअर्स बढ़वाते है लेकिन ये सभी फॉलोअर्स Inactive User होते है जो किसी काम के भी नहीं होते है। अगर आप एक ऐसे इंसान है जो इंस्टाग्राम सिर्फ प्राइवेट रखते और अपने परिवार या दोस्तों से जुड़े रहते हैं तो आपको फेक फॉलोअर्स बढाने से कुछ फायदा नहीं होगा।

कैसे पता करें फ़ॉलोवर्स फ़ेक हैं

इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोअर होना बहुत मजेदार लगता है, जब हम किसी दूसरे यूजर का अकाउंट देखते हैं तो हैरानी भी होती है, कि आखिर इतने फॉलोअर्स कैसे हैं। लेकिन कई बार ज्यादा फॉलोअर्स वाले अकाउंट फेक भी होते हैं, फेक इंस्टाग्राम अकाउंट की पहचान करते समय ध्यान देना चाहिए।

1. अकाउंट पर कोई प्रोफ़ाइल पिक्चर नहीं है

अगर किसी अकाउंट पर कोई भी तस्वीर नहीं है तो वह अकाउंट फेक होता है। क्योंकि एक असली अकाउंट पर लोगों को उनकी असली पहचान के बारे में जानकारी मिलना चाहिए, जिससे उनके फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स उन्हें ढूंढ सकें। ज्यादातर ऐसे अकाउंट फेक ही होते हैं जिस पर आप कोई जानकारी प्राप्त नहीं कर पाते।

2. बिना फॉलोअर्स और फोल्लोविंग वालेा अकाउंट

असली इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगभग हमेशा कुछ फॉलोअर्स तो रहते ही हैं यदि इस अकाउंट को किसी के द्वारा फॉलो नहीं किया गया है या इस पर कोई भी फॉलोअर नहीं हैं, तो इसके फेक होने की संभावना अधिक है। अक्सर इनके बायो में कुछ ऐसे लिंक होते हैं, यदि आप इस तरह की किसी प्रोफ़ाइल को देखते हैं, तो किसी भी लिंक को क्लिक न करें।

3. अकाउंट पर कोई पोस्ट और रील्स का नहीं होना

बिना किसी पोस्ट वाले अकाउंट ज्यादातर फेक होते हैं, यदि आप किसी ऐसे अकाउंट को देखते हैं, जिस पर अभी तक कुछ भी पोस्ट नहीं किया गया है, तो ये शायद एक बोट है। चाहे ये अकाउंट पब्लिक हो या प्राइवेट ये फेक होते हैं। आप ऐसे अकाउंट पर भी ध्यान दे सकते हैं, जो पहले तो काफी पोस्ट किया करता था, लेकिन अब नहीं।

4. अकाउंट पर किसी और की फोटो का इस्तेमाल करना

अगर किसी अकाउंट पर वह किसी और की तस्वीर का इस्तेमाल करते हैं तो वह फेक अकाउंट हो सकता है। आप उनकी इमेज को गूगल सर्च पर ले जा सकते हैं। यदि ये फोटो कहीं और की दिखती है, तो इसका मतलब कि ये अकाउंट फेक है।

5. ज्यादा अकाउंट को फॉलो करने वाले लोग

कई सारे लोगों को फॉलो करने वाले अकाउंट फेक अकाउंट होते हैं। कई सारे लोगों को फॉलो करके अपने फॉलोअर्स को बढ़ाने की कोशिश किया करते हैं। यदि आप उनके फॉलोइंग नंबर में और उनके फॉलोअर्स में बहुत बड़ा अंतर देखते हैं, तो उस अकाउंट के फेक होने की संभावना है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story