×

क्या Instagram यूजर्स को भी देने पड़ेंगे पैसे, Reels बनाने पर करना होगा पेमेंट, आइए जाने

Instagram News : Meta के स्वामित्व वाला मशहूर इकॉमर्स प्लेटफॉर्म Instagram माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter के तर्ज पर अपने यूजर्स के लिए जल्द ही सब्सक्रिप्शन स्कीम लेकर आ सकता है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 1 Nov 2022 3:44 AM GMT
Instagram
X

Instagram (Image Credit : Social Media)

Instagram News : स्पेस एक्स के फाउंडर और टेस्ला के सीईओ अरबपति एलन मस्क (Elon Musk) ने बीते हफ्ते माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter पर पूर्णता अपना स्वामित्व स्थापित कर लिया है। ट्विटर को खरीदने के तुरंत बाद ही मस्क ने कंपनी के नियम तथा काम करने के कायदों में कई बड़े बदलाव करने शुरू कर दिए हैं। जिस दिन एलन मस्क ने ट्विटर की कमान अपने हाथों में लिया है, उसी दिन कंपनी के सीईओ समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। एलन मस्क अब यूजर्स के लिए भी नियमों में कई तरह के बदलाव करने जा रहे हैं। हाल ही में ट्विटर ने ब्लू टिक यूजर्स के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान लाने का फैसला किया है। जिसके तहत ब्लू टिक धारक यूज़र्स को 20 डॉलर प्रति महीने पेमेंट करना होगा। अब खबर है कि ट्विटर की तरह मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram भी अपने यूज़र्स के लिए कुछ ऐसा ही प्लान लेकर आ रहा है।

Instagram यूज़र्स को करना पड़ेगा मासिक भुगतान

Meta के स्वामित्व वाला मशहूर इकॉमर्स प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के तर्ज पर अपने यूजर्स के लिए जल्द ही सब्सक्रिप्शन स्कीम लेकर आ सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक इसमें स्कीम के तहत इंस्टाग्राम यूजर्स को रील बनाने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इंस्टाग्राम ट्विटर के तर्ज पर एक ऐसे स्कीम को लाने की तैयारी में है जिसके तहत ब्लू टिक यूज़र्स को करीब 10-20 डॉलर का शुल्क मासिक तौर पर देना पड़ेगा। शुल्क ना देने पर यह सभी ब्लू टिक यूज़र्स अपने ब्लू टिक को खो देंगे साथ ही वह रील्स बनाकर भी उसे शेयर नहीं कर सकेंगे।

Twitter यूजर्स को देने पड़ेंगे 20 डॉलर प्रति माह

एलन मस्क द्वारा ट्विटर का कमान संभाले जाने के बाद कंपनी की कार्यशैली में बड़े स्तर पर बदलाव किए जा रहे हैं। हाल ही में आए एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी एक ऐसे सब्सक्रिप्शन प्लान पर काम कर रही है जिसके तहत ब्लू टिक यूज़र्स को 20 डॉलर प्रति माह का एक सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा। हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया कि एलन मस्क ने इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे अपने कर्मचारियों को जल्द से जल्द काम खत्म करने की हिदायत दी है। अगर कर्मचारी 7 नवंबर तक इस फीचर पर अपना काम खत्म नहीं कर सकेंगे तो उन्हें बाहर का रास्ता भी दिखाया जा सकता है। गौरतलब है कि यह नया नियम लागू होने के बाद कंपनी यूजर्स को कुल 90 दिनों का समय देगी अगर इन 90 दिनों के बीच जो ब्लू टिक यूजर सब्सक्रिप्शन नहीं लेंगे उन्हें अपना ब्लू चेकमार्क खोना पड़ेगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story