×

iPad 10th Generation (2022) Review: iPad 10 जेनरेशन रिव्यु, बहुत दमदार फीचर्स, जानें कीमत

iPad 10th Generation (2022) Review: नए iPad 10th जनरेशन की शुरुआती कीमत Rs 44,900 है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 1 Dec 2022 12:52 AM GMT
iPad 10th Generation (2022) Review
X

iPad 10th Generation (2022) Review(photo-internet)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

iPad 10th Generation (2022) Review: आईपैड शायद दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय टैबलेट है। Apple, पहले iPad के लॉन्च के बाद से, वृद्धिशील डिज़ाइन परिवर्तन और हार्डवेयर सुधार करके लाइनअप को नियमित रूप से ताज़ा करता रहा है। 2022 में iPad लाइनअप अब पहले से कहीं ज्यादा बड़ा हो गया है। शीर्ष पर शीर्ष-स्तरीय iPad Pros (M2) हैं, जिसके नीचे iPad Air 2022 (समीक्षा) बैठता है। इस वर्ष, Apple ने iPad 10 वीं पीढ़ी को भी लॉन्च किया, लेकिन iPad 9 वीं पीढ़ी के मॉडल को बदलने के बजाय, यह एक नया अतिरिक्त है जो सबसे कम कीमत वाले iPad और Air के बीच बैठता है। Apple ने iPad 10th जनरेशन मॉडल में कई सुधार किए हैं, जो दिखने में iPad Air से काफी मिलता-जुलता है। हालाँकि, नामकरण परंपरा से मूर्ख मत बनो क्योंकि यह किसी भी तरह से बजट iPad नहीं है। क्यों? सिर्फ इसलिए कि यह बेस मॉडल के लिए 44,900 रुपये से शुरू होता है।

iPad 10th जनरेशन (2022) की भारत में कीमत

नए iPad 10th जनरेशन की शुरुआती कीमत Rs 44,900 है। वाई-फाई कनेक्टिविटी के साथ बेस 64GB मॉडल के लिए वाई-फाई सेलुलर विकल्प की कीमत रु 59,900 एक 256GB स्टोरेज वैरिएंट भी है जिसकी कीमत Rs 59,900 और रु 74,900, क्रमशः वाई-फाई और वाई-फाई सेलुलर मॉडल के लिए। IPad 10 वीं पीढ़ी Apple पेंसिल पहली पीढ़ी का समर्थन करती है, जिसे 9,500 रुपये में खरीदा जा सकता है। हालाँकि ध्यान रखें कि इस iPad के साथ पेंसिल को जोड़ने और चार्ज करने के लिए आपको अतिरिक्त USB टाइप-सी से Apple पेंसिल एडाप्टर 900 रुपये की आवश्यकता होगी। आईपैड के लिए मैजिक कीबोर्ड फोलियो भी है, जिसकी कीमत 24,900 रुपये है।

iPad 10वीं पीढ़ी (2022) का डिज़ाइन

iPad 10वीं पीढ़ी अब पहले से कहीं अधिक सपाट है। यह थोड़ा घुमावदार कोनों के साथ एक फ्लैट एल्यूमीनियम फ्रेम की iPad Air (M1) की डिज़ाइन भाषा का अनुसरण करता है। रियर पैनल भी पूरी तरह से फ्लैट है और चार नए रंगों में आता है। Apple ने हमें नीला रंग भेजा था, लेकिन यह गुलाबी, पीले और चांदी के विकल्पों में भी उपलब्ध है। जबकि यह व्यक्तिपरक हो सकता है, मुझे व्यक्तिगत रूप से iPad का नीला संस्करण पसंद आया। यह न केवल एक ही समय में प्रीमियम और आधुनिक दिखता है, बल्कि पीले और गुलाबी रंग की तुलना में बहुत कम आकर्षक भी है। चांदी का विकल्प उन लोगों के लिए सबसे क्लासिक दिखने वाला विकल्प है जो ज्यादा ध्यान आकर्षित नहीं करना चाहते हैं।

iPad 10th जनरेशन (2022) स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

iPad 10th जनरेशन में Apple A14 बायोनिक SoC है, जो कि 2020 से iPhone 12 सीरीज़ में पाया जाने वाला समान है। कुछ साल पुराना होने के बावजूद, A14 बायोनिक SoC पर आधारित है। 5nm प्रक्रिया निश्चित रूप से सुस्त नहीं है। इसमें छह-कोर सीपीयू और चार-कोर जीपीयू है। SoC में 16-कोर न्यूरल इंजन भी है। 2021 iPad में पाए गए A13 बायोनिक की तुलना में, A14 बायोनिक में CPU में 20 प्रतिशत की वृद्धि और ग्राफिक्स के प्रदर्शन में 10 प्रतिशत सुधार की पेशकश करने का दावा किया गया है। Apple के अनुसार, 7 वीं पीढ़ी के iPad से आने वालों को नए iPad के साथ समग्र प्रदर्शन में तीन गुना सुधार की उम्मीद करनी चाहिए।

iPad 10वीं पीढ़ी (2022) का प्रदर्शन और बैटरी लाइफ

10वीं पीढ़ी के iPad में A14 बायोनिक मेरे द्वारा फेंकी गई हर चीज को संभालने में सक्षम था। कार्य के लिए मैजिक कीबोर्ड फोलियो के साथ iPad का उपयोग किया, जिसमें ज्यादातर लेख लिखना और प्रकाशित करना शामिल था। कीबोर्ड अच्छी की-ट्रैवल प्रदान करता है और मैकबुक एयर एम1रिव्यू में पाए जाने वाले मैजिक कीबोर्ड के समान है। ट्रैकपैड भी काफी बड़ा है और कई इशारों का समर्थन करता है, जिससे यूजर इंटरफेस यूआई के माध्यम से नेविगेट करना आसान हो जाता है।

iPad 10th जनरेशन (2022) कैमरे

iPad 10th जनरेशन में दो कैमरे हैं - एक पीछे की तरफ और एक आगे की तरफ। पिछला 12-मेगापिक्सेल कैमरा मुख्य रूप से दस्तावेजों को स्कैन करने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए क्योंकि फोटोग्राफी के लिए गतिशील रेंज औसत से कम है, भले ही तस्वीरों में विवरण और रंग दिन के दौरान उपयोग किए जाने पर अच्छे थे। फ्रंट कैमरे में 12 मेगापिक्सल का सेंसर है। सेल्फी और वीडियो कॉल दोनों के लिए क्वालिटी काफी अच्छी है। यदि अधिक लोग वीडियो कॉल में शामिल हो रहे हैं तो आप फ्रेम को चौड़ा करने के लिए अल्ट्रा-वाइड मोड को भी सक्षम कर सकते हैं। IPad 10 वीं पीढ़ी सेंटर स्टेज का भी समर्थन करती है, जो आपके चेहरे को इसके बीच में रखने के लिए फ्रेम को समायोजित करती है, या कई लोगों का पता लगाने पर फ्रेम को स्वचालित रूप से चौड़ा करती है।

फैसला

iPad 10 वीं पीढ़ी को इसके 9 वीं पीढ़ी के नाम की तुलना में कई उन्नयन प्राप्त हुए हैं। बिल्कुल नए डिज़ाइन के साथ, यह नया iPad बहुत अधिक आधुनिक और प्रीमियम दिखता है। माइनर, फिर भी, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और लैंडस्केप फ्रंट कैमरा जैसे परिवर्तनों का स्वागत किया गया, जो अधिक सुविधाजनक उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने में योगदान करते हैं। प्रदर्शन आकार और प्रदर्शन इकाई में वृद्धिशील उन्नयन भी हैं, जिससे नया iPad एक अधिक शक्तिशाली उपकरण बन गया है। हालाँकि, Apple ने इसकी कीमत भी 44,900 रुपये में काफी अधिक रखी है। आधार 64GB मॉडल के लिए 256GB स्टोरेज और सेल्युलर के साथ हमारे टॉप-स्पेक मॉडल की कीमत कुछ अधिक है। यदि आप मैजिक कीबोर्ड फोलियो जोड़ते हैं, तो यह कीमत 1,00,000 रुपये से अधिक हो जाती है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story