iPhone 14 Launch: अगले महीने लांच होने रहा नया आइफोन, मिलेंगे ये दमदार फीचर्स और कीमत

iPhone 14 Price and Specification: Apple सितंबर महीने के पहले या दूसरे सप्ताह में iPhone 14 श्रृंखला को लॉन्च करने वाला है। नए डिवाइस की लॉन्चिंग से पहले ही इससे जुड़ी स्पेसिफिकेशन और कीमत की जानकारियां लीक हो गई हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 2 Aug 2022 3:29 AM GMT
iPhone 14
X

iPhone 14 (Image Credit : Social Media)

iPhone 14 Details: ग्लोबल टेक दिग्गज Apple अपनी नवीनतम iPhone 14 श्रृंखला को अगले महीने सितंबर में लांच करने वाला है। लांचिंग से पहले ही आगामी स्मार्टफोन की कई स्पेसिफिकेशन लीक हो चुकी हैं। गौरतलब है कि ब्रैंड की ओर से फिलहाल iPhone 14 के लांच इवेंट को लेकर किसी आधिकारिक लॉन्च की तारीख का खुलासा नहीं किया है, लेकिन इसे 13 सितंबर को आयोजित करने के लिए इत्तला दी गई है। यह सच हो सकता है क्योंकि Apple आमतौर पर सितंबर के पहले या दूसरे सप्ताह में iPhones का अनावरण करता है। आइये जानते हैं नवीनतम iPhone 14 में क्या खास हो सकता है।

iPhone 14 Price

iPhone 14 की कीमत को लेकर जानकारों का कहना है कि इसकी कीमत 2021 के मॉडल के मुकाबले 10,000 रुपये ज्यादा होगी। बता दें iPhone 13 वर्तमान में भारत में 79,900 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ आता है। वहीं, कुछ जानकारों का मानना है कि iPhone 13 की तरह ही iPhone14 भी लगभग उसी कीमत पर लॉन्च किया जाएगा।

iPhone 14 Specification

iPhone 14 के चार मॉडल iPhone 14, iPhone 14 Max, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max की घोषणा Apple कर सकता है। iPhone 13 की तुलना में इसमें मामूली अपग्रेड हो सकता है और चिपसेट, कैमरा और अन्य चीजों के मामले में बड़े अपग्रेड केवल प्रो मॉडल में होने का अनुमान लगाया गया है। iPhone 13 सीरीज़ के नॉच डिज़ाइन को iPhone 14 मैक्स मॉडल में देखने को मिल सकता है। iPhone 14 Display की बात करें तो इसमें नियमित मॉडल 6.1 एलटीपीएस OLED डिस्प्ले, जबकि मैक्स संस्करण में 6.7 इंच की बड़ी स्क्रीन हो सकती है। दोनों यूनिट में 90Hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट होगा। दूसरी ओर, प्रो मॉडल कथित तौर पर 6.7-इंच 120Hz LTPO डिस्प्ले पैनल हो सकता है। यह स्क्रीन स्वचालित रूप से 1Hz से 120Hz के बीच रिफ्रेस रेट एडजस्ट करेगी जिससे समार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी।

iPhone 14 Camera को लेकर कहा जा रहा कि iPhone 14 श्रृंखला के सस्ते मॉडल में iPhone 13 संस्करण की तुलना में बड़े सेंसर के साथ पीछे की तरफ डुअल रियर कैमरा सेटअप हो सकता है। इसके साथ ही iPhone 14 Pro मॉडल को कथित तौर पर कैमरे के मामले में एक बड़ा अपग्रेड मिलेगा। इसमें 48-मेगापिक्सेल ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप का सपोर्ट हो सकता है।

iPhone 14 और iPhone 14 Max कथित तौर पर नए बायोनिक चिपसेट का उपयोग नहीं करेंगे। कहा जाता है कि वे iPhone 13 सीरीज वाले A15 बायोनिक चिप से संचालित हो सकते हैं। वहीं, iPhone 14 Pro तथा iPhone 14 Pro Maxप मॉडल में संभवतः नए A16 बायोनिक SoC की सुविधा होगी। आगामी iPhone मॉडल बॉक्स से बाहर iOS 16 पर चलेंगे, जिसकी घोषणा Apple ने इस साल की शुरुआत में WWDC 2020 इवेंट में की थी।

iPhone 14 श्रृंखला से उपयोगकर्ताओं को बेहतर बैटरी जीवन प्रदान करने की उम्मीद है क्योंकि नए में अधिक शक्तिशाली और कुशल चिप होगी। इसके अतिरिक्त, कई सारे लीक रिपोर्ट्स का दावा है कि iPhone 14 Pro मॉडल को लगभग 30 मिनट में 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है जो यकीनन यूजर्स के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होगा। Apple iPhone 14 श्रृंखला भारत में भी उसी दिन लॉन्च हो सकता है जब वैश्विक बाजार में इसे लांच किया जाएगा। यह संभवतः फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन के माध्यम से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story