iPhone 14 Price India: भारत में कीमत पर कितना पड़ेगा असर, क्या हैं डिवाइस के फीचर्स

iPhone 14 Launch Date: इस साल सितंबर महीने में iPhone के नए सीरीज iPhone 14 को वैश्विक बाजार में लांच किया जाएगा, माना जा रहा है कि iPhone 14 का निर्माण भारत में भी होगा।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 7 Aug 2022 11:45 AM GMT (Updated on: 7 Aug 2022 3:33 PM GMT)
iPhone 14
X

iPhone 14 (Image Credit : Social Media)

iPhone 14 Price and Specifications: ग्लोबल टेक दिग्गज Apple भारत समेत वैश्विक बाजारों में iPhone सीरीज के नवीनतम मॉडल iPhone 14 को लॉन्च करने वाला है। हालांकि इस बार iPhone सीरीज का लांचिंग भारत के लिए काफी अलग होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक iPhone मॉडल लॉन्च होने के समय ये भारत में स्थानीय रूप से निर्मित होने वाले हैं। गौरतलब है कि Apple लंबे समय से स्थानीय रूप से कुछ iPhone मॉडल का निर्माण कर रहा है, लेकिन यह पहली बार है कि iPhones को चीन के साथ भारत में एक साथ असेंबल किया जाएगा। यह Apple और भारत के लिए ऐसा पहला मौका होगा जब कोई iPhone लांच के तुरंत बाद भारत में बनेगा भी।

iPhone सीरीज का पहले से हो रहा निर्माण

iPhone 14 का निर्माण ऐसा पहला मौका होगा जब Apple के स्मार्टफोन के लांचिंग के साथ भारत में निर्माण भी तुरंत शुरू किया जाए। हालांकि Apple स्थानीय रूप से iPhone 11, iPhone 12, iPhone 13 और iPhone SE भारत में अपने ठेकेदारों में फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन सहित बनाती है। iPhone 14 लाइनअप का निर्माण स्थानीय स्तर पर भारत में किया जाएगा जिससे इसकी कीमत पर भी काफी असर पड़ेगा। इसका मतलब यह है कि iPhone 14 सीरीज की कीमत iPhone 13 की लॉन्च कीमत की तुलना में सस्ती भी हो सकती है। जिन आईफोन 14 मॉडल का भारत में निर्माण होगा उनमें iPhone 14, iPhone 14 Max, iPhone 14 Pro and iPhone 14 Pro Max शामिल होंगे।

iPhone 14 Specification

Apple की आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन इस साल iPhone 14, iPhone 14 Max, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max के लिए सभी चार iPhone मॉडल का निर्माण करेगी। लीक रिपोर्ट्स के आधार पर कहा जा सकता है की iPhone 14 स्मार्टफोन में 13 के मुकाबले थोड़ा अपग्रेड ही मिलेगा, कहा जा रहा कि नवीनतम सीरीज भी A15 चिपसेट के आएगा। हालांकि iPhone 14 Pro मॉडल को नई A16 चिप पावर देगी। iPhone 14 में 6.1-इंच OLED डिस्प्ले हो सकता है जो 90Hz का रिफ्रेश रेट सपोर्ट करेंगे। टिपस्टर का यह भी कहना है कि iPhone 14 सीरीज भी 30W वायर्ड चार्जिंग के साथ आएगी।

iPhone 14 मॉडल में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप हो सकता है। जिसमें 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है, लेकिन इसमें एक नया अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा हो सकता है। लीक रिपोर्ट्स के मुताबिक Apple तेज LPDDR5 रैम की पेशकश करेगा और बेस मॉडल 6GB रैम हो सकता है। iPhone 14 Pro पर्पल सहित कुल 5 कलर ऑप्शन में लांच किया जा सकता है। इस नए सीरीज को आईफोन 13 प्रो के सिएरा ब्लू की जगह आईफोन 14 प्रो फोन को गोल्ड, ग्रेफाइट, ग्रीन, पर्पल और सिल्वर कलर ऑप्शन में लांच किया जा सकता है।

iPhone 14 Price

Apple इस साल 13 सितंबर को iPhone 14 सीरीज लॉन्च इवेंट की मेजबानी करने की योजना बना रहा है। लीक रिपोर्ट्स के मुताबिक iPhone 14 की कीमत लगभग 63,200 रुपये से शुरू होने की उम्मीद है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story