iPhone 14 Pro Max vs iPhone 13 Pro Max: जानिए Apple नवीनतम iPhone सीरीज में क्या कर रहा बड़ा बदलाव

iPhone 14 Pro Max vs iPhone 13 Pro Max : Apple iPhone 14 को 7 सितंबर को लांच करने वाला है। iPhone 14 Pro Max में iPhone 13 Pro Max की जगह नवीनतम 6GB LPDDR5 रैम होने की संभावना है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 23 Aug 2022 7:07 AM GMT
iPhone 14 Pro Max vs iPhone 13 Pro Max
X

iPhone 14 Pro Max vs iPhone 13 Pro Max (Image Credit : Social Media)

iPhone 14 Pro Max vs iPhone 13 Pro Max: Apple iPhone 14 सीरीज के लॉन्चिंग को लेकर 7 सितंबर को इवेंट आयोजित कर सकता है। इस नवीनतम iPhone 14 सीरीज में पूर्वर्ती iPhone 13 सीरीज की तुलना में कई सारे बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं जिसमें सबसे प्रमुख A16 बायोनिक चिपसेट हो सकता है। इसके अलावा iPhone 13 सीरीज की तुलना में iPhone 14 सीरीज की कीमत में भी बड़ा बदलाव होने का अनुमान है। आइए जानते हैं iPhone 13 Pro Max के मुकाबले iPhone 14 Pro Max में क्या-क्या बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

iPhone 14 Pro Max vs iPhone 13 Pro Max Design and Display

iPhone 14 Pro Max अपने पूर्ववर्ती के समान होने की संभावना है, जिसमें 6.7 इंच के डिस्प्ले के आसपास के फ्लैट किनारों के साथ फोन का अधिकतर हिस्सा होता है। इस बार अंतर यह है कि स्क्रीन के शीर्ष में किसी भी पायदान के गिरने की उम्मीद नहीं है। इसके बजाय, iPhone 14 प्रो मैक्स के फ्रंट कैमरा और फेस आईडी सेंसर को दोहरे कटआउट में रखे जाने की अफवाह है, जिससे आपको काम करने के लिए थोड़ी अधिक स्क्रीन स्पेस मिलनी चाहिए। आईफोन 13 प्रो मैक्स पर कटआउट नॉच से ज्यादा विचलित करने वाला साबित होता है या नहीं, यह देखना बाकी है। Apple के वर्तमान प्रो मॉडल में प्रो मोशन डिस्प्ले हैं, जो ऑन-स्क्रीन एक्शन के आधार पर डायनामिक रिफ्रेश दरों के साथ 10Hz और 120Hz के बीच स्केल करते हैं।

फोन का पिछला हिस्सा एक जैसा दिखना चाहिए, जिसमें एक ध्यान देने योग्य अंतर है। क्योंकि iPhone 14 Pro Max में एक बड़ा कैमरा सेंसर मिल रहा है, इसका मतलब थोड़ा बड़ा कैमरा ऐरे हो सकता है। यह उल्लेखनीय है क्योंकि ऐसा नहीं है कि iPhone 13 प्रो मैक्स के कैमरा को व्यापक माना जाता था। iPhone 13 प्रो मैक्स से ग्रेफाइट, सिल्वर और गोल्ड रंग नए मॉडल के लिए चिपके रहने की संभावना है। अन्य iPhone 14 रंग अफवाहें प्रो मॉडल के लिए एक नए पर्पल विकल्प की ओर इशारा करती हैं। यह iPhone 13 प्रो मैक्स पर मौजूदा सिएरा ब्लू और अल्पाइन ग्रीन रंगों के साथ आने की उम्मीद नहीं है। iPhone 14 प्रो मैक्स इस अनुकूली ताज़ा दर को बनाए रखने के लिए लगभग निश्चित है, और एक अफवाह है कि ताज़ा दर 1Hz जितनी कम हो सकती है, जो कि गैलेक्सी S22 अल्ट्रा की सीमा से मेल खाती है।

iPhone 14 Pro Max vs iPhone 13 Pro Max Camera

iPhone 14 Pro Max में वाइड, अल्ट्रावाइड और टेलीफोटो लेंस वाले समान रियर कैमरा ऐरे आ रहे हैं, उस मुख्य कैमरे में बड़े बदलाव की उम्मीद है। अफवाहें iPhone 14 प्रो श्रृंखला में 48MP का मुख्य कैमरा होने का संकेत देती हैं, जो Apple के फोन पर प्रदर्शित होने वाले 12MP सेंसर के वर्षों को समाप्त करता है। एक बड़े सेंसर के साथ, नए कैमरे से पिछले iPhones की तुलना में उज्जवल चित्र देने की उम्मीद है, जबकि यह 8K वीडियो का भी समर्थन करता है। हमने iPhone 14 Pro Max के अल्ट्रावाइड और टेलीफोटो लेंस में किसी भी तरह के अफवाह वाले बदलाव के बारे में नहीं सुना है। यह संभव है कि Apple सिनेमैटिक मोड के समान नए कैमरा सॉफ्टवेयर फीचर भी पेश कर सकता है जो iPhone 13 लाइनअप के साथ शुरू हुआ था।

iPhone 14 लाइनअप में सामने के तरफ एक नया सेल्फी कैमरा मिल सकता है। अपडेट किए गए कैमरे में व्यापक एपर्चर लेंस की सुविधा होने की उम्मीद है, इसमें ऑटोफोकस भी शामिल करने का सुझाव दिया गया है। वीडियो चैट पर Apple के हालिया फोकस को देखते हुए अफवाहों में बदलाव समझ में आता है। इन सभी परिवर्तनों को जोड़ें, और ऐसा लग रहा है कि iPhone 14 प्रो मैक्स, iPhone 13 प्रो मैक्स की तुलना में बेहतर कैमरा अनुभव प्रदान करेगा - प्रभावशाली, क्योंकि बाद वाला फोन पहले से ही हमारे अनुमान में सर्वश्रेष्ठ कैमरा फोन के रूप में रैंक करता है।

iPhone 14 Pro Max vs iPhone 13 Pro Max Battery

iPhone 13 लाइनअप के लिए, Apple ने iPhone 13 Pro Max के साथ 4,352 mAh बैटरी के आकार को बढ़ा दिया। बैटरी परीक्षण में फोन को 12 घंटे और 16 मिनट तक चलने में मदद की जिससे iPhone 13 प्रो मैक्स सर्वश्रेष्ठ फोन बैटरी जीवन सूची में पहुँच गया। यह संभावना नहीं है कि Apple iPhone 14 प्रो मैक्स के लिए और भी बड़ी बैटरी हो। एक लीक रिपोर्ट में कहा गया है कि iPhone 13 प्रो मैक्स की तुलना में iPhone 14 प्रो मैक्स में थोड़ी छोटी बैटरी हो सकती है। फिर भी, A16 बायोनिक चिपसेट और डिस्प्ले रिफ्रेश रेट दोनों की संभावित बिजली दक्षता में सुधार को देखते हुए, iPhone 14 प्रो मैक्स अपने पूर्ववर्ती के साथ तालमेल रखने में सक्षम होना चाहिए।

iPhones 20W पर चार्ज करना जारी रखते हैं, जबकि प्रतिद्वंद्वी Android डिवाइस तेज और तेज चार्जिंग गति के बढ़ावा देते हैं। हमने iPhone 14 Pro Max के अपेक्षित चार्जिंग कौशल के बारे में बहुत कुछ नहीं सुना है, हालांकि इस साल की शुरुआत में एक अफवाह ने कहा था कि Apple 30W चार्जिंग पर काम कर रहा था। बता दें 20W चार्जर के साथ भी iPhone 13 प्रो मैक्स आधे घंटे के बाद 50% क्षमता तक पहुंच जाता है।

iPhone 14 Pro Max vs iPhone 13 Pro Max Performance

iPhone 14 में iPhone 13 लाइनअप को संचालित करने वाला A15 बायोनिक प्रोसेसर पर अपग्रेड देखने को नहीं मिलेगा। हालांकि इस साल के iPhone लाइनअप के प्रो मॉडल एक नए A16 बायोनिक चिपसेट के अनुरूप होने चाहिए जो बेहतर प्रदर्शन और शक्ति के अधिक कुशल उपयोग का वादा करता है। A16 बायोनिक बनाम A15 बायोनिक तुलना से पता चलता है कि यह एक बड़ी छलांग नहीं होगी, क्योंकि नया चिपसेट अपने पूर्ववर्ती के समान 5-नैनोमीटर प्रक्रिया पर बनाया जाएगा। चूंकि A16 Apple का तीसरा 5nm चिपसेट होगा, इसलिए कोई भी समग्र बूस्ट सबसे अच्छा होने वाला है।

Apple के A16 के GPU में एक और कोर जोड़ने की बात चल रही है, जो कि ग्राफिक्स के प्रदर्शन को बढ़ावा देगा, हालाँकि। A15 पहले से ही एंड्रॉइड फोन से बेहतर प्रदर्शन करता है, इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि iPhone 14 प्रो मैक्स, A16 बायोनिक को सबसे अच्छे बेंचमार्क नंबरों पर ले जाएगा। iPhone 14 Pro Max में iPhone 13 Pro Max के समान रैम होने की संभावना है, लेकिन ऐप्पल के नए प्रो मॉडल तेजी से एलपीडीडीआर 5 मेमोरी में बदल सकते हैं। एक और अफवाह बताती है कि इस साल प्रो मॉडल 128GB के बजाय 256GB स्टोरेज के साथ शुरू होंगे।

iPhone 14 Pro Max vs iPhone 13 Pro Max Price

iPhone 14 प्रो मॉडल की कीमत को लेकर हाल ही में लीक रिपोर्ट में कहा गया कि इसकी कीमत iPhone 13 Pro Max की तुलना में 100 डॉलर तक बढ़ रही है। इसका मतलब यह होगा कि आईफोन 14 प्रो आईफोन 13 प्रो मैक्स की पहली कीमत 1,099 डॉलर से शुरू होगा जबकि आईफोन 14 प्रो मैक्स की कीमत 1,199 डॉलर होगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story