×

iPhone 14 vs iPhone 15: आईफोन 15 में पुराने 14 से क्या है अलग, जाने सभी जानकारी

iPhone 14 vs iPhone 15: हम Apple की iPhone 15 सीरीज को देखने से एक सप्ताह से भी कम दूर हैं, जो 12 सितंबर को क्यूपर्टिनो में आधिकारिक तौर पर लॉन्च होगी। परंपरा के अनुसार, हम लाइनअप में चार मॉडल देखने की उम्मीद करते हैं

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 10 Sep 2023 4:48 AM GMT
iPhone 14 vs iPhone 15
X

iPhone 14 vs iPhone 15(Photo-social media) 

iPhone 14 vs iPhone 15: हम Apple की iPhone 15 सीरीज को देखने से एक सप्ताह से भी कम दूर हैं, जो 12 सितंबर को क्यूपर्टिनो में आधिकारिक तौर पर लॉन्च होगी। परंपरा के अनुसार, हम लाइनअप में चार मॉडल देखने की उम्मीद करते हैंआईफोन 15, आईफोन 15 प्लस, आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स लेकिन अफवाहें बताती हैं कि या तो पांचवां आईफोन 15 'अल्ट्रा' मॉडल होगा, या प्रो मैक्स को केवल 'अल्ट्रा' कहा जाएगा। प्रत्येक नए iPhone लॉन्च के साथ, Apple के नकारने वाले 'एक ही फोन, अलग नाम' मीम लेकर आते हैं, क्यूपर्टिनो दिग्गज द्वारा पिछले साल की iPhone 14 सीरीज से कई बदलाव लाने की उम्मीद है, जिसमें हार्डवेयर सुधार भी शामिल हैं। इस लेख में, हम उन पांच तरीकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिनसे वैनिला आईफोन 15 मौजूदा आईफोन 14 से अलग हो सकता है।

iPhone 14 बनाम iPhone 15 के बदलाव

यूएसबी टाइप-सी पोर्ट: सबसे बड़ा बदलाव जो हमें देखने की उम्मीद है वह है आईफोन 15 सीरीज के साथ ऐप्पल का 11 साल बाद यूएसबी टाइप-सी पोर्ट पर शिफ्ट होना। यूरोपीय संघ के नियमों ने संभव Apple को अपने मालिकाना लाइटनिंग पोर्ट से हटने के लिए मजबूर किया है, जिसे उसने iPhone 5 के साथ पेश किया था, और चार्जिंग मानक को अपनाने के लिए मजबूर किया है। iPhone 15 सीरीज के सभी चार मॉडलों में USB-C पोर्ट मिलेगा, जिससे वे गैर-Apple चार्जर के साथ संगत हो जाएंगे। हम प्रो मॉडल के मामले में तेज़ चार्जिंग गति, थंडरबोल्ट देखने की भी उम्मीद करते हैं।

डायनामिक आइलैंड: Apple ने अपने नॉच को आंशिक रूप से अलविदा कह दिया, जो पहली बार 2017 में iPhone X के साथ आया था। iPhone 14 Pro मॉडल में डायनामिक आइलैंड, एक गोली के आकार का इंटरैक्टिव कटआउट था जो लाइव गतिविधियों को प्रतिबिंबित करेगा। इस साल, यहां तक ​​कि बेस iPhone 15 मॉडल - अर्थात् iPhone 15 और iPhone 15 Plus - को भी यह सुविधा मिलेगी।

कैमरे: रिपोर्टों से पता चलता है कि इस साल के iPhone 15 में एक बड़ा कैमरा अपग्रेड मिलेगा, जिसमें कम रोशनी में बेहतर प्रदर्शन के साथ 48MP सोनी सेंसर होगा। यह 12MP के रियर कैमरे की तुलना में बहुत बड़ा उछाल है जो हम मॉडलों पर देख रहे हैं। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या हम iPhone 15 में स्टैक्ड कैमरा तकनीक देखेंगे, जिसके बारे में अफवाह थी कि Apple परीक्षण कर रहा है। हालाँकि, कई स्रोतों द्वारा रिज़ॉल्यूशन बम्प को दोहराया गया है। दूसरी ओर, प्रो मैक्स मॉडल में एक पेरिस्कोप लेंस जोड़ा जा सकता है।

बैटरी: iPhone 15 में 3,877mAh की बैटरी मिलने की अफवाह है, जो iPhone 14 में 3,279mAh से अधिक है। Apple कभी भी आधिकारिक तौर पर बैटरी के आकार का खुलासा नहीं करता है। पर इस बार सब सामने आ चूका है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story