×

Check Original iPhone Screen: आईफोन असली है या नकली, इस तरह करें स्क्रीन की जांच

Check Original iPhone Screen: असली आईफोन में ओईएम पार्ट्स का इस्तेमाल होगा। इसका मतलब है कि वे अपने सभी हार्डवेयर के मूल उपकरण निर्माता हैं।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 3 Jan 2023 3:42 AM GMT
Check Original iPhone Screen
X

Check Original iPhone Screen(photo-social media)

Check Original iPhone Screen: आपने इस सप्ताह तीसरी बार अपना iPhone गिराया। अब आपको यह तय करना है कि क्या आप अपनी टूटी हुई स्क्रीन को स्थानीय ऐप्पल रिपेयर सर्विस प्रोवाइडर से बदलवाने जा रहे हैं या यदि आप एक नए या रीफर्बिश्ड आईफोन के लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजने के लिए ऑनलाइन स्क्रॉल करना शुरू करने जा रहे हैं।

मान लें कि आप तय करते हैं अपने पुराने फोन की स्क्रीन को अपने एक तकनीक-प्रेमी मित्र द्वारा ठीक करवाएं ताकि आप नए iPhone 13 पर अच्छे सौदे के लिए पुराने, बीट-अप iPhone 6 को बेच या एक्सचेंज कर सकें। अब आप सोच रहे हैं, "क्या Apple कर सकता है बताएं कि क्या मैंने अपनी स्क्रीन बदल दी है?" स्क्रीन प्रतिस्थापन कई प्रकार के होते हैं, जैसे LCD या OLED। अन्य प्रकार की स्मार्टफ़ोन स्क्रीन में TFT और IPS शामिल हैं। आपने AMOLED या सुपर AMOLED डिस्प्ले के बारे में सुना होगा।

इनमें से अधिकतर टच स्क्रीन तीसरे पक्ष के निर्माताओं द्वारा बनाई जाती हैं। ये सभी स्क्रीन आईफोन पर काम कर सकती हैं - और वे मूल से सस्ता हैं। तो समस्या क्या है? Apple का कहना है कि उसकी सभी स्क्रीन 'Apple गुणवत्ता और प्रदर्शन मानकों' के लिए डिज़ाइन और परीक्षण की गई हैं। यह iPhones और iPads के पहली बार अलमारियों में आने से पहले किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी Apple उत्पादों में मल्टी-जैसी मालिकाना तकनीक हो। टच, ट्रू टोन, नाइट शिफ्ट और हैप्टिक टच ठीक से काम कर रहे हैं।

कैसे जांचें कि आईफोन की स्क्रीन असली है या नहीं

असली आईफोन में ओईएम पार्ट्स का इस्तेमाल होगा। इसका मतलब है कि वे अपने सभी हार्डवेयर के मूल उपकरण निर्माता हैं। प्रत्येक मूल Apple उत्पाद एक कठोर गुणवत्ता जांच प्रक्रिया से गुजरता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि डिस्प्ले से लेकर स्पीकर तक, प्रत्येक भाग उनके मानकों के अनुरूप है। अधिकांश गैर-OEM भाग तीसरे पक्ष के निर्माताओं से आते हैं जो अपनी स्क्रीन बनाने के लिए सस्ती सामग्री का उपयोग करते हैं। लागत पहले से कम है, लेकिन आपको वह मिलता है जिसके लिए आप भुगतान करते हैं। यह संभावना है कि आपको iPhone की मरम्मत की दुकानों पर अपनी स्क्रीन को बदलते रहना होगा क्योंकि तृतीय-पक्ष स्क्रीन खराब प्रदर्शन करती हैं और दीर्घायु की कमी होती है। यही कारण है कि OEM भागों को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, भले ही यह थोड़ा अधिक महंगा हो। आपका iPhone एक इष्टतम स्तर पर प्रदर्शन करेगा, जैसा कि Apple का मतलब था, और आप अपनी वारंटी को सुरक्षित रखेंगे। यदि आप अंततः अपने iPhone को बेचना चाहते हैं या इसे एक नए मॉडल के लिए एक्सचेंज करना चाहते हैं तो मूल पुर्जे पुनर्विक्रय मूल्य में भी मदद करते हैं। सौभाग्य से, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप कुछ ही मिनटों में अपने फोन की वैधता की जांच कर सकते हैं।

स्क्रीन पर टॉर्च चमकाएं

यह जांचने का एक और त्वरित तरीका है कि आपकी आईफोन स्क्रीन वास्तविक है या नहीं, उस पर फ्लैशलाइट चमका कर है। आप केवल iPhone की स्क्रीन पर सीधे प्रकाश को चमकाना चाहते हैं। प्रदर्शन पर प्रकाश के प्रतिबिंब पर ध्यान दें। नकली स्क्रीन पर आमतौर पर ग्रिड लाइन होती हैं, जो टॉर्च के नीचे दिखाई देंगी। ये क्षैतिज रूप से, लंबवत या दोनों स्क्रीन पर चल सकते हैं। इसके सबसे सामान्य कारणों में सॉफ़्टवेयर असंगतताएँ, हार्डवेयर विफलता या स्क्रीन क्षति शामिल हैं। यदि आपके iPhone की स्क्रीन वास्तविक है, तो स्क्रीन ठोस काली होगी और आपको उस पर कोई ग्रिड लाइन दिखाई नहीं देगी।

अपनी ब्राइटनेस को पूरी तरह से बढ़ाएं

रिलीज होने वाले पिछले कुछ आईफोन में अधिकतम ब्राइटनेस लेवल लगभग 1200 यूनिट है। इसका मतलब है कि iPhone स्क्रीन बहुत उज्ज्वल हो जाती है और आमतौर पर सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास रंग सटीकता होती है। आप इसका उपयोग यह जांचने के लिए कर सकते हैं कि आपके iPhone की स्क्रीन वास्तविक है या नहीं। बस चमक स्लाइडर को अधिकतम चमक तक उछालें, और एक ठोस काली तस्वीर खोलें। आप पूरी तरह से काली स्क्रीन के लिए इस वेबसाइट पर जा सकते हैं। एक बार जब आप इस स्क्रीन पर हों, तो ज़ूम इन करें और डिस्प्ले देखें। यदि आपके पास वास्तविक रेटिना OLED स्क्रीन है, तो यह बहुत काली दिखाई देगी - जैसे कि आपने अपना iPhone चालू नहीं किया है। हालांकि, यदि स्क्रीन बदलने की प्रक्रिया गैर-वास्तविक थी, तो आपके पास एक LCD स्क्रीन हो सकती है जो Apple की नहीं है। यदि आप बेमेल रंग, धब्बे, या सफेद या भूरे रंग के निशान देखते हैं, तो आप बता सकते हैं कि क्या आपके पास एक गैर-वास्तविक स्क्रीन है। सॉलिड, फुलस्क्रीन पिच ब्लैक के अलावा कुछ भी मूल आईफोन डिस्प्ले नहीं है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story