×

Mad In India iPhone: भारत में बने आईफोन के लिए हो जाए तैयार, TATA ने दी जानकारी

Mad In India Iphone: विस्ट्रॉन कॉर्प द्वारा बेंगलुरु के पास एक असेंबली प्लांट की बिक्री को मंजूरी दिए जाने के बाद अब टाटा ग्रुप जल्द ही भारत का पहला आईफोन बनाएगा।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 27 Oct 2023 12:17 PM GMT
Mad In India Iphone
X

Mad In India Iphone(Photo-social media)

Mad In India Iphone: विस्ट्रॉन कॉर्प द्वारा बेंगलुरु के पास एक असेंबली प्लांट की बिक्री को मंजूरी दिए जाने के बाद अब टाटा ग्रुप जल्द ही भारत का पहला आईफोन बनाएगा। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि ढाई साल के भीतर निर्माण शुरू हो जाएगा। एयरलाइन-टू-सॉफ्टवेयर समूह प्लांट को अपने कब्जे में लेने के लिए ताइवानी आईफोन निर्माता के साथ एक साल से अधिक समय से बातचीत कर रहा है।

टाटा ग्रुप भारत का पहला आईफोन

“महज ढाई साल के भीतर, टाटा कंपनियां अब भारत से ग्लोबल बाजारों के लिए आईफोन बनाना शुरू कर देंगी। विस्ट्रॉन का संचालन संभालने के लिए टाटा टीम को बधाई भी दी गई है। भारतीय कंपनियों में भारत से वैश्विक सीरीज बनाने में ऐप्पल के लिए बहुत अच्छा कदम है। इसे भारत का विकास और भी ज्यादा बढ़ेगा। साथ ही लोग खरीदारी भी कर सकेंगे, साथ ही आईफोन काफी सस्ते में भी लोगों के लिए उपलब्ध होंगे। कंपनी के एक बयान में शुक्रवार को विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड की टाटा को 125 मिलियन डॉलर में बिक्री के लिए बोर्ड की मंजूरी की कन्फर्म की गई। दोनों पक्षों द्वारा सौदे की कन्फर्म होने के बाद कंपनियां मंजूरी मांगेंगी। ये डिवाइस भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के आईफोन प्रशंसकों तक पहुंचाया जाएगा।

जाने पूरी डिटेल

इस साल जुलाई में ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, टाटा अपने समझौते के हिस्से के रूप में विस्ट्रॉन द्वारा की गई कई विनिर्माण और नियुक्ति का सम्मान करने के लिए तैयार है। इसमें राज्य जीतने के लिए वित्तीय वर्ष में मार्च 2024 तक कारखाने से कम से कम $1.8 बिलियन मूल्य के iPhone की शिपिंग शामिल है। कंपनी ने अगले साल तक संयंत्र में अपने कर्मचारियों की संख्या तीन गुना करने की योजना का भी संकेत दिया था। पहले की रिपोर्टों में टाटा-विस्ट्रॉन सौदे का मूल्य $600 मिलियन से अधिक आंका गया था।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story