×

iPhone USB-C Port: अगले साल iPhone लेकर आ रहा है USB-C चार्जिंग पोर्ट, जानें इससे जुड़ी सभी बातें

iPhone USB-C Port: iPhone 14 को पूर्व की भांति चार्जिंग और अन्य कार्यों के लिए मौजूदा लाइटनिंग कनेक्टर पोर्ट के बजाय USB-C पोर्ट के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

Ankit Awasthi

Ankit AwasthiWritten By Ankit AwasthiShraddhaPublished By Shraddha

Published on 23 Nov 2021 12:46 PM GMT

iPhone लेकर आ रहा है USB-C चार्जिंग पोर्ट
X

iPhone लेकर आ रहा है USB-C चार्जिंग पोर्ट(कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

iPhone USB-C Port : एप्पल आई-फोन (Apple iphone) में वर्तमान में उपलब्ध कई सुविधाएँ यूज़र्स को अधिक सुखद अनुभव प्रदान करने करती हैं । इसके बावजूद यूज़र्स लंबे समय से आई-फोन में कई अन्य महत्वपूर्ण बदलावों का इंतज़ार कर रहे हैं। एप्पल निर्मित आई-फोन में सामान्यतः फोन को चार्ज करने अथवा दूसरे फोन या डिवाइस से जोड़ने के लिए लाइटनिंग पोर्ट (lightning port) और लाइटनिंग कनेक्टर (lightning connector) उपलब्ध होते हैं। वहीं दूसरी ओर अन्य डिवाइस में USB-C पोर्ट (USB-C port) मौजूद होते हैं , जिनका उपयोग भी इसी मद्देनज़र किया जा सकता है। इसी क्रम में एक नई रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है कि अगले साल रिलीज होने वाले iPhone 14 को पूर्व की भांति चार्जिंग और अन्य कार्यों के लिए मौजूदा लाइटनिंग कनेक्टर पोर्ट के बजाय USB-C पोर्ट के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

आईफोन के प्रो मॉडल को सबसे उपलब्ध होगा यह बदलाव

i-DropNews की एक रिपोर्ट के अनुसार आईफोन 14 Pro तथा आईफोन 14 Pro Max डिवाइस चार्जिंग और अन्य डिवाइस से जोड़ने की सुविधा के अनुरूप लाइटनिंग पोर्ट के स्थान पर USB-C पोर्ट के साथ लांच हो सकते हैं। अगर एप्पल अपनी आईफोन डिवाइस में यह परिवर्तन करता है तो यह एप्पल के सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक होगा। आईफोन 14 प्रो में USB-C पोर्ट की उपलब्धता के चलते इसे सामान्य तौर पर किसी भी TYPE-C यूएसबी केबल का उपयोग कर चार्ज किया जा सकता है।

USB-C पोर्ट देगा बेहतरीन फ़ाइल स्थानांतरण गति

USB-C चार्जिंग पोर्ट(कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


एप्पल दूसरे डिवाइस से कनेक्ट होकर उसकी बैटरी चार्ज करने के तरीके में बदलाव कर डेटा स्थानांतरण की गति में अविस्मरणीय सुधार कर सकता है। वर्तमान में उपयोग में आने वाले लाइटनिंग कनेक्टर हाल में USB 2.0 तकनीक का प्रयोग कर रहे हैं जो कि फ़ाइल या डेटा स्थानांतरण की प्रक्रिया को काफी धीमा बना देता है। आईफोन के रूप में एक बेहतरीन और उम्दा कैमरा तथा औसत रिकॉर्डिंग क्षमता वाली डिवाइस खरीदने के बाद यूज़र्स के लिए एक तेज़ी से काम करने वाला डेटा स्थानांतरण विकल्प मौजूद होना बेहद ही आवश्यक है। इस नए अपडेट के माध्यम से एप्पल निर्मित आईफोन डिवाइस को USB 4.0 सपोर्ट के साथ ही USB-C तकनीक की मदद से आसानी से 20Gbps से 40Gbps तक की डेटा अथवा फ़ाइल स्थानांतरण गति प्राप्त होने के आसार हैं।

यूरोपीय संघ द्वारा आ रहे दबाव की वजह से हो रहा है परिवर्तन

संयुक्त राज्य सरकार और यूरोपीय संघ लगातार एप्पल पर अपने ग्राहकों को उनके डिवाइस चार्ज करने के लिए एक सार्वभौमिक माध्यम प्रदान करने को दबाव डाल रहा है। यदि एप्पल संघ की बात को नज़रंदाज़ कर यह बदलाव नहीं करता है तो ऐसे में एप्पल को हर्जाने के तौर पर भारी राशि का भुगतान करने का आदेश दिया जा सकता है, जिस पर एप्पल कंपनी कभी भी राज़ी नहीं होगी। 2022 में आईफोन 14 प्रो और 2023 में iPhone 15 सीरीज के लांच होने के साथ ही एप्पल संघ की मांग के अंतर्गत अपने सभी निर्मित डिवाइस में USB-C पोर्ट की सुविधा उपलब्ध करा सकता है।

ई-कचरा नियंत्रण की दिशा में होगा अगला कदम

पूर्व में एप्पल ने पर्यावरण को ई-कचरे से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रकट की थी। इसके परिणामस्वरूप एप्पल कंपनी ने अपने डिवाइस के साथ चार्जिंग एडेप्टर का वितरण बंद कर दिया। अब कंपनी द्वारा इस दिशा में उठाए जाने वाले नवीनतम कदम के रूप में भविष्य में कंपनी द्वारा लाइटनिंग कनेक्टर को भी हटाने का निर्णय लिया जा सकता है। इस निर्णय के फलस्वरूप एप्पल के MagSafe चार्जर्स की बिक्री निश्चित रूप से प्रभावित होगी तथा बदलाव को मद्देनज़र रखते हुए एप्पल इसके प्रतिस्थापन के तौर पर जल्द ही यूनिवर्सल चार्जिंग तकनीक का इस्तेमाल शुरू कर सकता है।

अभी कंपनी से आधिकारिक पुष्टि की प्रतीक्षा है

फिलहाल इस बार की पुष्टि करना जल्दबाजी होगी कि एप्पल अपने आगामी आईफोन 14 सीरीज में USB-C पोर्ट को शामिल करता है अथवा नहीं। हालाँकि एप्पल कंपनी द्वारा नई डिवाइस जैसे iPad Air, iPad Mini और iPad Pro मॉडल के लांच के साथ ही इसमें तकनीकी बदलाव आ गए हैं। अभी एप्पल अपने आईफोन हेतु MagSafe चार्जिंग तकनीक पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित कर रहा है। अगर कुछ रिपोर्ट द्वारा किये गए दावों की मानें तो एप्पल भविष्य में निर्मित होने वाले अपने आईफोन से चार्जिंग पोर्ट को पूरी तरह से हटा भी सकता है , जिसके परिणामस्वरूप MagSafe चार्जिंग तकनीक द्वारा क्लाउड डेटा अथवा फ़ाइल स्थानांतरण को व्यापक रूप से बढ़ावा दिया जा सके।

Shraddha

Shraddha

Next Story